फोटो गैलरी

अगला लेख

अगली खबर पढ़ने के लिए यहाँ टैप करें

Hindi News क्रिकेटआईसीसी नॉकआउट में ऑस्ट्रेलिया को 4 बार धूल चटा चुका है भारत, ये खिलाड़ी बने थे हीरो

आईसीसी नॉकआउट में ऑस्ट्रेलिया को 4 बार धूल चटा चुका है भारत, ये खिलाड़ी बने थे हीरो

आखिरी बार भारत ने ऑस्ट्रेलिया को आईसीसी नॉक आउट में 12 साल पहले वर्ल्ड कप 2011 में हराया था। युवराज सिंह की 57 रनों की पारी के दम पर टीम इंडिया वह मैच 5 विकेट से जीती थी।

आईसीसी नॉकआउट में ऑस्ट्रेलिया को 4 बार धूल चटा चुका है भारत, ये खिलाड़ी बने थे हीरो
Lokesh Kheraलाइव हिंदुस्तान टीम,नई दिल्लीSat, 18 Nov 2023 06:24 AM
ऐप पर पढ़ें

जब से वर्ल्ड कप 2023 के फाइनल मुकाबले में भारत और ऑस्ट्रेलिया की भिंडत तय हुई है तब से भारतीय फैंस के जहन में सिर्फ और सिर्फ 2003 वर्ल्ड कप की कड़वी यादें ही आ रही हैं। 2003 वर्ल्ड कप में सौरव गांगुली की अगुवाई में भारतीय टीम शानदार प्रदर्शन कर फाइनल में तो पहुंचने में कामयाब रही थी, मगर खिताबी जंग में कंगारुओं ने भारत को बुरी तरह हराया था। इस वजह से फैंस चाहते हैं कि ऑस्ट्रेलिया से उस हार का हिसाब इस बार चुकता किया जाए। ऑस्ट्रेलिया का रिकॉर्ड नॉक आउट में काफी शानदार रहा है, मगर क्या आप यह जानते हैं कि आईसीसी नॉक आउट में भारत ऑस्ट्रेलिया को 1-2 बार नहीं बल्कि पूरे 4 बार मात दे चुके है?

वर्ल्ड कप फाइनल से पहले फिर चर्चा में आईसीसी के पिच सलाहकार, क्या लौटे स्वदेश?

जी हां, भारत ने आईसीसी नॉक आउट में कंगारुओं को 4 बार धूल चटाई है जिसमें तीन बार तो युवराज सिंह हीरो बने थे।

- 1998 चैंपियंस ट्रॉफी में टीम इंडिया ने सबसे पहले नॉक आउट स्टेज में ऑस्ट्रेलिया को हराया था। भारत की भिड़ंत कंगारुओं से उस समय क्वार्टर फाइनल में हुई थी। टीम इंडिया ने वह मैच 44 रनों से जीता था और सचिन को 141 रनों की शानदार पारी के लिए प्लेयर ऑफ द मैच के अवॉर्ड से नवाजा गया था।

- इसके बाद 2000 चैंपियंस ट्रॉफी के क्वार्टर फाइनल में इन दोनों टीमों की भिड़ंत हुई थी, इस बार युवराज सिंह भारत की जीत के हीरो बने थे। उनकी 84 रनों की शानदार पारी के दम पर भारत 20 रन से जीता था।

'AUS 450/2, IND 65,' ऑस्ट्रेलिया के मिचेल मार्श ने फाइनल को लेकर की थी भविष्यवाणी, सोशल मीडिया पर मचा तहलका

- भारत ने ऑस्ट्रेलिया को आईसीसी नॉक आउट में तीसरी बार 2007 टी20 वर्ल्ड कप में हराया था। युवराज सिंह की 70 रनों की पारी के दम पर भारत ने कंगारुओं को टूर्नामेंट से बाहर कर फाइनल में जगह बनाई थी।

- चौथी और आखिरी बार भारत ने ऑस्ट्रेलिया को आईसीसी नॉक आउट में 12 साल पहले वर्ल्ड कप 2011 में हराया था। इस बार भी टीम इंडिया ने कंगारुओं को क्वार्टर फाइनल से आगे बढ़ने नहीं दिया था। युवराज सिंह की 57 रनों की पारी के दम पर टीम इंडिया वह मैच 5 विकेट से जीती थी।