DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

3 महीने में विजय शंकर का चला 'जादू', अंबाती रायडू हुए वर्ल्ड कप से बाहर

ICC World Cup 2019: विजय शंकर ने अब तक 9 वनडे में सिर्फ 2 विकेट लिए हैं और 165 रन बनाए हैं। इसके बावजूद चयनकर्ताओं ने उनकी ऑलराउंड क्षमता पर भरोसा करते हुए उन्हें विश्वकप टीम में जगह दी। 

vijay shankar  ht

क्रिकेट में खिलाड़ी के प्रदर्शन के साथ-साथ उसकी किस्मत का भी बड़ा योगदान होता है, जिसका सबसे बड़ा उदाहरण हैं- तमिलनाडु के ऑलराउंडर विजय शंकर। इन्होंने भारत के लिए डेब्यू करने के तीन महीने के अंदर ही विश्वकप टीम (ICC World Cup Team India Squad) में जगह बना ली है। 28 साल के शंकर ने पिछले साल 6 मार्च को कोलंबो में भारत के लिए अपना टी-20 डेब्यू किया था, लेकिन उनका वनडे डेब्यू 2019 में 28 जनवरी को ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ मेलबर्न में हुआ था। 

विजय शंकर ने अब तक 9 वनडे में सिर्फ 2 विकेट लिए हैं और 165 रन बनाए हैं। इसके बावजूद चयनकर्ताओं ने उनकी ऑलराउंड क्षमता पर भरोसा करते हुए उन्हें विश्वकप टीम में जगह दी। 

तमिलनाडु के इस खिलाड़ी का लिस्ट ए में 67 मैचों में 45 विकेट और 1613 रन का आंकड़ा है, जो बहुत प्रभावशाली नहीं कहा जा सकता है। लेकिन इसे उनकी किस्मत कहा जाए कि इस सामान्य प्रदर्शन के बावजूद वह पहली बार विश्वकप खेलने उतरेंगे। 

ICC WC 2019:  वर्ल्ड कप में पहली बार सबसे उम्रदराज टीम इंडिया

विजय शंकर ने पिछले रणजी सत्र में कुछ अच्छी पारियां खेली थीं और 111, 82, 91 और 103 के स्कोर बनाते हुए कुल 577 रन बनाए थे। इस आईपीएल में शंकर सनराइजर्स हैदराबाद की टीम की ओर से खेल रहे हैं और उन्होंने अब तक नाबाद 40, 35, 9, 16, 5, 26 और 1 के स्कोर किये हैं। इस सत्र में वह अपनी टीम के लिए कोई विकेट हासिल नहीं कर सके हैं। 

शंकर के पिछले 9 वनडे मैचों को देखा जाए तो उन्होंने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ घरेलू सीरीज के नागपुर में खेले गए दूसरे वनडे में 15 रन पर दो विकेट लिए। इसके अलावा वह अपने आठ वनडे में कोई भी विकेट हासिल नहीं कर पाए हैं। उन्होंने 9 मैचों में कुल 165 रन बनाए हैं और उनका सर्वाधिक स्कोर 46 रन है। 

विश्वकप टीम में जगह बनाने के लिए शंकर ने प्रबल दावेदार अंबाती रायडू को पीछे छोड़ा, जिनकी बल्लेबाजी काफी शानदार है। वह पिछले विश्वकप में भी भारतीय टीम का हिस्सा थे। रायडू ने अपने करियर के 55 मैचों में 1694 रन बनाए हैं और उनके खाते में तीन विकेट भी हैं।

ICC World Cup 2019: टीम तो चुन ली, लेकिन उठाया है यह बड़ा जोखिम

आईपीएल में अंबाती रायडू ने 28, नाबाद 21, 21 और 57 रन जैसी पारियां खेली हैं। रायुडू का आस्ट्रेलिया के खिलाफ घरेलू सीरीज के तीन मैचों में 13, 18 और 2 का प्रदर्शन रहा था जबकि इससे पहले न्यूजीलैंड दौरे में उन्होंने 47, नाबाद 40 और 90 रन जैसी शानदार पारियां खेली थीं। रायडू का दुर्भाग्य ही कहा जा सकता है कि अपनी क्षमता दिखाने के बावजूद वह चयनकर्ताओं का भरोसा नहीं जीत सके।

विजय शंकर के चयन को लेकर प्रसाद ने कहा, “चैम्पियंस ट्रॉफी के बाद हमने मध्य क्रम में कई खिलाड़ियों को मौके दिए। दिनेश कार्तिक को भी, मनीष पांडे को भी, अंबाती रायडू को भी, लेकिन विजय शंकर के साथ यह है कि वह बल्लेबाजी के साथ गेंदबाजी भी कर सकते हैं। अगर इंग्लैंड की परिस्थतियां पक्ष में रहती हैं तो वह अहम किरदार निभा सकते हैं। वह अच्छे गेंदबाज हैं।”

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:India Cricket World Cup 2019 Squad Vijay Shankar Chosen Over Ambati Rayudu