india captain virat kohli on the verge of india most successful test captain to behind ms dhoni - Ind vs aus: भारत के सबसे सफल टेस्ट कप्तान बनने की कगार पर कोहली, पीछे होंगे धौनी DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

Ind vs aus: भारत के सबसे सफल टेस्ट कप्तान बनने की कगार पर कोहली, पीछे होंगे धौनी

virat kohli and ms dhoni photo-hindustan times

विराट कोहली(Virat Kohli) को भारत का सबसे सफल कप्तान बनने के लिये केवल तीन जीत की दरकार है और अगर आस्ट्रेलिया के खिलाफ वर्तमान श्रृंखला में टीम क्लीन स्वीप करने में सफल रहती है तो वह महेंद्र सिंह धोनी(MS Dhoni) को पीछे छोड़कर कप्तानी में भी शिखर पर पहुंच जाएंगे। विश्व के नंबर एक बल्लेबाज कोहली की अगुवाई में भारत ने अब तक 43 टेस्ट मैच खेले हैं जिनमें से 25 में उसने जीत दर्ज की है। बाकी मैचों में से नौ में भारत को हार मिली जबकि इतने ही मैच ड्रा छूटे।

अभी धोनी भारत के सबसे सफल कप्तान हैं जिनके नाम पर 60 मैचों में 27 जीत दर्ज हैं। मतलब कोहली को उनकी बराबरी करने के लिये अब केवल दो जीत की दरकार है। एडीलेड टेस्ट जीतकर भारतीय टीम ने आस्ट्रेलिया के खिलाफ चार मैचों की श्रृंखला का शानदार आगाज किया है और ऐसे में उसके पहली बार आस्ट्रेलियाई सरजमीं पर श्रृंखला जीतने की संभावना भी बढ़ गयी है।

विराट कोहली का खुलासा,एडिलेड में जीत के बावजूद इस बात से दुखी थे इशांत

 कोहली सबसे सफल भारतीय कप्तान बनने से पहले विदेशों में सबसे अधिक मैच जीतने वाले भारतीय कप्तान बन सकते हैं। अभी यह रिकार्ड सौरव गांगुली के नाम पर है जिनके नेतृत्व में भारत ने विदेशी धरती पर सर्वाधिक 11 टेस्ट मैच जीते हैं जबकि कोहली 10 टेस्ट मैचों में जीत के साथ इस सूची में दूसरे स्थान पर हैं।
 
कोहली की कप्तानी में भारत ने श्रीलंका में सर्वाधिक पांच जबकि वेस्टइंडीज में दो मैच जीते। इसके अलावा उनकी अगुवाई में टीम ने दक्षिण अफ्रीका, इंग्लैंड और आस्ट्रेलिया में एक-एक मैच में जीत हासिल की। आस्ट्रेलियाई धरती पर मैच जीतने वाले वह पांचवें भारतीय कप्तान हैं। बिशन सिंह बेदी की अगुवाई में भारत ने आस्ट्रेलिया में दो मैच जीते हैं और कोहली यह रिकार्ड भी अपने नाम पर करना चाहेंगे। सुनील गावस्कर, गांगुली और अनिल कुंबले की कप्तानी में भी भारत ने आस्ट्रेलिया में एक एक मैच जीता है। 

कोहली अगर आस्ट्रेलिया में सबसे सफल भारतीय कप्तान नहीं बन पाते हैं तब भी 2019 में वह यह रिकार्ड अपने नाम कर सकते हैं। भविष्य के दौरा कार्यक्रम (एफटीपी) के अनुसार भारत को आस्ट्रेलिया दौरे के बाद 2019 में कुल आठ टेस्ट मैच खेलने हैं। एफटीपी के अनुसार भारत को मार्च में जिम्बाब्वे से एक टेस्ट खेलना है और फिर इंग्लैंड में जून में होने वाले विश्व कप के बाद जुलाई में दो टेस्ट मैचों के लिये वेस्टइंडीज का दौरा करना है। यह विश्व टेस्ट चैंपियनशिप के तहत भारत की पहली श्रृंखला भी होगी। भारत अगले साल अक्टूबर-नवंबर में दक्षिण अफ्रीका की तीन और बांग्लादेश की दो टेस्ट मैचों के लिये मेजबानी करेगा।

INDvsAUS:भारत को हराने के लिए आगे आए जॉनसन,स्टार्क को देंगे खास टिप्स
 
कोहली को हालांकि विश्व का सबसे सफल कप्तान बनने के लिये अभी लंबी राह तय करनी होगी। यह रिकार्ड दक्षिण अफ्रीका ग्रीम स्मिथ के नाम पर है जिन्होंने 109 टेस्ट में से 53 मैचों में जीत दर्ज की। स्मिथ के बाद आस्ट्रेलिया के रिकी पोंटिंग (48 जीत), स्टीव वॉ (41) वेस्टइंडीज के क्लाइव लायड (36), आस्ट्रेलिया के एलन बोर्डर (32), न्यूजीलैंड के स्टीफन फ्लेमिंग (28), वेस्टइंडीज के विव रिचर्ड्स और भारत के धोनी (दोनों 27) तथा आस्ट्रेलिया के मार्क टेलर, इंग्लैंड के माइकल वान और पाकिस्तान के मिसबाह उल हक (तीनों 26) का नंबर आता है। 

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:india captain virat kohli on the verge of india most successful test captain to behind ms dhoni