DA Image
28 जनवरी, 2020|10:05|IST

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

IND A vs SA A: दूसरा अनऑफिशियल टेस्ट आज से शुरू, शुभमन गिल पर होंगी नजरें

इस मैच में भी 19 साल के शुभमन गिल के प्रदर्शन पर नजरें होंगी, जिन्हें दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ दो अक्टूबर से विशाखापत्तनम में शुरू हो रही तीन मैचों की टेस्ट सीरीज के लिए भारतीय टीम में चुना गया है।

shubman gill  twitter

India A vs South Africa A 2nd Unofficial Test: भारत ए और दक्षिण अफ्रीका ए के बीच मंगलवार (16 सितंबर) से खेले जाने वाले दूसरे और आखिरी अनौपचारिक टेस्ट मैच में एक बार फिर नजरें युवा शुभमन गिल के प्रदर्शन पर टिकी होंगी। भारत ए ने दक्षिण अफ्रीका ए के खिलाफ अब तक दमदार प्रदर्शन किया है। टीम ने पांच मैचों की वनडे सीरीज 4-1 से जीतने के बाद दो अनौपचारिक टेस्ट मैचों की सीरीज का पहला मुकाबला सात विकेट से अपने नाम किया। भारत ए की कोशिश दक्षिण अफ्रीका ए के खिलाफ एक और जीत के साथ अपने अभियान को खत्म करने की होगी। 

शुभमन गिल को टीम इंडिया में मिली है जगह
इस मैच में भी 19 साल के शुभमन गिल के प्रदर्शन पर नजरें होंगी, जिन्हें दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ दो अक्टूबर से विशाखापत्तनम में शुरू हो रही तीन मैचों की टेस्ट सीरीज के लिए भारतीय टीम में चुना गया है। गिल ने दक्षिण अफ्रीका ए के खिलाफ पहले टेस्ट में टीम का नेतृत्व करते हुए 90 रन की शानदार पारी खेली थी। विराट कोहली के नेतृत्व वाली भारतीय टीम के लिए चुने जाने के बाद पंजाब के इस युवा बल्लेबाज की कोशिश राष्ट्रीय चयनकर्ताओं को सही सबित करने की होगी। 

ICC World Test Championship Point Table: एशेज सीरीज ड्रॉ के बाद ऑस्ट्रेलिया नंबर 4 पर, भारत टॉप पर बरकरार

पांचाल और ईश्वर की कोशिश टेस्ट टीम में जगह बनाने की
सीरीज के दूसरे मुकाबले के लिए राष्ट्रीय चयनकर्ताओं ने घरेलू क्रिकेट में शानदार प्रदर्शन करने वाले खिलाड़ियों को मौका दिया है। इस मुकाबले मे कप्तानी का दारोमदार गिल की जगह बंगाल के अनुभवी विकेटकीपर ऋद्धिमान साहा पर होगा। टीम में सलामी बल्लेबाज के तौर पर प्रियांक पांचाल और अभिमन्यु ईश्वरन को मौका मिला है। पांचाल और ईश्वरन पिछले काफी समय से लगातार अच्छा प्रदर्शन कर रहे हैं और दोनों राष्ट्रीय टेस्ट टीम में जगह बनाने की कोशिश में लगे हैं। 

ऋद्धिमान साहा देंगे पंत को चुनौती
चोट से वापसी के बाद वेस्टडंडीज दौरे के लिए चुने गए ऋद्धिमान साहा को ऋषभ पंत की मौजूदगी के कारण ड्रेसिंग रूम में बैठकर ही समय बिताना पड़ा। भारतीय विकेटों पर पंत के विकेटकीपिंग कौशल का परीक्षण नहीं हुआ है और ऐसे में साहा दमदार प्रदर्शन कर उन्हें चुनौती पेश करने की कोशिश करेंगे।

ICC Test Ranking : स्मिथ-विराट में लंबा फासला कायम, भारत नंबर-1 पर मजबूत

करुण नायर टीम इंडिया में आने का दावा करेंगे मजबूत     
ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ 2017 में खेली गई सीरीज के बाद से टीम से बाहर चल रहे करुण नायर के लिए दलीप ट्रॉफी काफी अच्छी रही थी और वह बड़ी पारी खेल कर राष्ट्रीय टीम के लिए एक बार फिर से दावा मजबूत करेंगे। यह देखना होगा कि अंगूठे में चोट के कारण पहले मैच से बाहर होने वाले तमिलनाडु के हरफनमौला विजय शंकर को इस मैच में मौका मिलता है या नहीं। 

स्पिन में किसे मिलेगा मौका
शाहबाज नदीम, जलज सक्सेना और कृष्णप्पा गौतम की स्पिन तिकड़ी ने तिरुवनंतपुरम में खेले गए पहले मैच में दक्षिण अफ्रीका ए को काफी परेशान किया था। अंतिम 11 में मौका मिलने पर तीनों एक बार फिर अपने प्रदर्शन को दोहराना चाहेंगे। पहले मैच में तेज गेंदबाजों शार्दुल ठाकुर और मोहम्मद सिराज ने भी प्रभावित किया था। मंगलवार से खेले जाने वाले टेस्ट के लिए उमेश यादव, कुलदीप यादव और आवेश खान को भारत ए की टीम में शामिल किया गया है ऐसे में अंतिम 11 में किसे मौका मिलता है यह देखना दिलचस्प होगा। 

इंटरनेशनल क्रिकेट को अलविदा कहकर भी क्या धौनी बने रहेंगे CSK के कप्तान, ये रहा जवाब

पहले मैच में हार के बाद एडेन मार्कराम की कप्तानी वाली टीम दूसरे टेस्ट में वापसी करना चाहेगी। मार्कराम के अलवा टी डे ब्रूइन, जुबेर हमजा, हेनरिक क्लासेन, सेनुरान मुथुस्वामी, डेन पीट और लुंगी एनगिडी टीम में ऐसे खिलाड़ी है जो भारत के खिलाफ खेली जाने वाली टेस्ट सीरीज के लिए चुनी गयी टीम का भी हिस्सा हैं।

दोनों टीमें इस प्रकार हैं:

भारत ए: ऋद्धिमान साहा (कप्तान और विकेटकीपर), प्रियांक पंचाल, अभिमन्यु ईश्वरन, शुभमन गिल, अनमोलप्रीत सिंह, करुण नायर, के गौतम, जलज सक्सेना, कुलदीप यादव, शाहबाज नदीम, विजय शंकर, शिवम दूबे, उमेश यादव, मोहम्मद सिराज, आवेश खान।

दक्षिण अफ्रीका ए: एडेन मार्कराम (कप्तान) टी डे ब्रूइन, जुबेर हमजा, लुंगी एंगिडी, जार्ज लिंडे, पीटर मलान, एडी मूरे, सेनुरान मुथुस्वामी, मार्को जांसेन, डेन पीट, वियान मूल्डर, हेनरिक क्लासेन, लुथो सिपाम्ला, खाया जोंडो।

  • Hindi News से जुड़े ताजा अपडेट के लिए हमें पर लाइक और पर फॉलो करें।
  • Web Title:India A vs South Africa A 2nd Unofficial Test match preview focus on shubman gill