फोटो गैलरी

Hindi News क्रिकेटINDA vs NZA : कुलदीप यादव की 'हैट्रिक', संजू सैमसन की टीम भारत ए ने सीरीज जीती, पृथ्वी शॉ ने जड़ा तेज तर्रार अर्धशतक

INDA vs NZA : कुलदीप यादव की 'हैट्रिक', संजू सैमसन की टीम भारत ए ने सीरीज जीती, पृथ्वी शॉ ने जड़ा तेज तर्रार अर्धशतक

भारत-ए ने कुलदीप यादव (51/4) की हैट्रिक के बाद पृथ्वी शॉ (77) के विस्फोट अर्द्धशतक की बदौलत न्यूजीलैंड-ए को दूसरे अनाधिकारिक वनडे मैच में रविवार को चार विकेट से मात दी।

INDA vs NZA : कुलदीप यादव की 'हैट्रिक', संजू सैमसन की टीम भारत ए ने सीरीज जीती, पृथ्वी शॉ ने जड़ा तेज तर्रार अर्धशतक
Himanshu Singhलाइव हिन्दुस्तान,नई दिल्लीSun, 25 Sep 2022 07:22 PM

इस खबर को सुनें

0:00
/
ऐप पर पढ़ें

बाएं हाथ के कलाई के स्पिनर कुलदीप यादव की 'हैट्रिक' और पृथ्वी शॉ के तेज तर्रार अर्धशतक (77 रन) की बदौलत भारत ए ने रविवार को दूसरे अनाधिकृत वनडे में न्यूजीलैंड ए के खिलाफ चार विकेट की जीत से तीन मैचों की सीरीज पर कब्जा कर लिया।टॉस जीतकर बल्लेबाजी करने उतरी न्यूजीलैंड ए की टीम 47 ओवर में 219 रन पर सिमट गई, जिसमें कुलदीप ने 'हैट्रिक' लेकर कुल चार विकेट अपने नाम किए।

मेहमान टीम का स्कोर छह विकेट पर 210 रन था, जिसके बाद वह 219 रन पर सिमट गई, जिसमें कुलदीप ने अंतिम चारों विकेट झटके। सीन सोलिया के रूप में मैच का पहला विकेट लेने वाले कुलदीप ने लोगान वान बीक, जो वॉकर और जैकब डफी के विकेट झटककर यादगार 'हैट्रिक' ली। इसके बाद भारत ने ए ने 34 ओवर में छह विकेट पर 222 रन बनाकर यह लक्ष्य 16 ओवर रहते हासिल कर लिया और सीरीज जीत ली। घरेलू टीम ने गुरूवार को पहले मैच में सात विकेट से जीत दर्ज की थी। तीसरा और अंतिम मैच मंगलवार को खेला जायेगा।

कुलदीप ने बाद में पत्रकारों से कहा, ''किसी भी स्तर पर 'हैट्रिक' लेना विशेष है। यह काफी विशेष है। '' न्यूजीलैंड ए के लिए रचिन रविंद्र (65 गेंद में 61 रन) और जो कार्टर (80 गेंद में 72 रन) ने अर्धशतकीय पारियां खेलीं। सलामी बल्लेबाज चाड बॉवेस (15 रन) और रविंद्र ने 32 रन की साझेदारी निभायी। फिर रविंद्र ने तीसरे नंबर के बल्लेबाज डेन क्लीवर (06) के साथ मिलकर 31 रन बनाए। रविंद्र ने कुछ अच्छे शॉट लगाये लेकिन ऋषि धवन की गेंदबाजी पर रूतुराज गायकवाड को कैच देकर आउट हुए।

न्यूजीलैंड ए के कप्तान रोबर्ट ओ डोनेल शून्य पर आउट हुए। फिर भारत की अंडर-19 विश्व कप विजेता टीम के सदस्य राज अंगद बावा ने टॉम ब्रुस (10 रन) को आउट किया जिससे टीम का स्कोर पांच विकेट पर 133 रन हो गया। टीम के लिए शीर्ष स्कोरर रहे कार्टर लेग स्पिनर राहुल चाहर (50 रन देकर दो विकेट) की गेंद पर आउट हुए। सोलिया 49 गेंद में 28 रन बनाकर कुलदीप का पहला शिकार बने। अपने अंतिम ओवर में कुलदीप ने बीक, वॉकर और डफी को आउट किया।

इस लक्ष्य का पीछा करने उतरी भारतीय टीम के लिये साव ने तेज शुरूआत की जिससे टीम ने सातवें ओवर में 50 रन बना लिये थे। साव ने स्वीप शॉट से 26 गेंद में अर्धशतक पूरा किया। उन्होंने 48 गेंद की अपनी पारी में 11 चौके और तीन छक्के लगाए।  गायकवाड़ 34 गेंद में 30 रन बनाकर आउट हुए। फॉर्म में चल रहे रजत पाटीदार 20 रन के निजी स्कोर पर पवेलियन पहुंचे जिससे टीम का स्कोर दो विकेट पर 131 रन था। साव दो रन बाद वॉकर का शिकार हुए। 

ICC का नियम भी मानने को तैयार नहीं इंग्लिश खेमा, भारतीय क्रिकेटर्स ने लगाई लताड़, मेरिलबोन क्रिकेट का भी बयान

कप्तान संजू सैमसन ने 35 गेंद में 37 रन की पारी खेली जिसमें चार चौके और दो छक्के जड़े थे। तिलक वर्मा और बावा शून्य पर आउट हो गये। इससे टीम थोड़ी मुश्किल में आ गयी थी लेकिन धवन (43 गेंद में नाबाद 22 रन) और शार्दुल ठाकुर (24 गेंद में नाबाद 25 रन) ने मिलकर टीम को लक्ष्य तक पहुंचाया।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें