DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

वेस्टइंडीज और श्रीलंका सीरीज के लिए घोषित हुई भारत ए टीम, देखें पूरी लिस्ट

विकेटकीपर ऋद्धिमान साहा को 11 जुलाई से शुरू होने वाले वेस्टइंडीज दौरे के लिए भारत ए टीम में चुना गया है। जबकि ऋषभ पंत सीमित ओवरों की श्रृंखला में विकेटकीपर की भूमिका निभाएंगे।

wriddhiman saha jpg

विकेटकीपर ऋद्धिमान साहा को 11 जुलाई से शुरू होने वाले वेस्टइंडीज दौरे के लिए भारत ए टीम में चुना गया है। जबकि ऋषभ पंत सीमित ओवरों की श्रृंखला में विकेटकीपर की भूमिका निभाएंगे। भारत ए टीम इस दौरे में पांच एकदिवसीय और तीन चार दिवसीय मैच खेलेगी।  चौतीस वर्षीय साहा एक समय भारत के नंबर एक विकेटकीपर थे, लेकिन कंधे की चोट के कारण वह लगभग एक साल तक टीम से बाहर रहे। उन्होंने पिछले साल अगस्त में कंधे का ऑपरेशन करवाया था और सैयद मुश्ताक अली ट्रॉफी में बंगाल की तरफ से वापसी की और आईपीएल में सनराइजर्स हैदराबाद की तरफ से पांच मैचों में खेले।

READ ALSO: WC 2019: सौरव गांगुली ने बताया सेमीफानल में पहुंचने वाली 4 टीमें कौन होंगी

मनीष पांडे और श्रेयस अय्यर को टेस्ट तथा वनडे टीम की कमान         
इस बीच पंत ने टेस्ट टीम में खुद को स्थापित कर दिया और ऐसे में साहा को चयनकर्ताओं के सामने खुद को साबित करना होगा। वेस्टइंडीज ए के खिलाफ चार दिवसीय मैच 24 जुलाई से शुरू होंगे। इससे पहले 11 जुलाई से पांच एकदिवसीय मैच खेले जाएंगे। यह दौरा भारत की सीनियर टीम के टेस्ट श्रृंखला के लिए वेस्टइंडीज दौरे से पहले आयोजित किया जा रहा है। पृथ्वी शॉ, मयंक अग्रवाल और हनुमा विहारी को एकदिवसीय और चार दिवसीय दोनों टीमों में चुना गया है। शॉ और अग्रवाल के वेस्टइंडीज श्रृंखला में टेस्ट टीम में भी चुने जाने की संभावना है। श्रेयस अय्यर चार दिवसीय मैचों में जबकि एकदिवसीय में मनीष पांडे भारत ए की अगुवाई करेंगे।

READ ALSO: ODI WC 2019: इन 6 मैदानों पर भारत खेलेगा राउंड रॉबिन के अपने 9 मुकाबले 

श्रीलंका ए के खिलाफ घरेलू सीरीज के लिए भी भारत ए टीम घोषित         
टेस्ट क्रिकेट में नियमित तौर पर खेलने वाले आर अश्विन, चेतेश्वर पुजारा, अजिंक्य रहाणे और तेज गेंदबाज उमेश यादव को भारत ए टीम में नहीं चुना गया है क्योंकि उनके काउंटी क्रिकेट में खेलने की संभावना है। चयनकर्ताओं ने इसके साथ ही श्रीलंका ए के खिलाफ 25 मई से शुरू होने वाली घरेलू श्रृंखला के लिए भी टीमों का चयन किया है। झारखंड के विकेटकीपर बल्लेबाज ईशान किशन दो चार दिवसीय मैचों में टीम की कमान संभालेंगे जबकि गुजरात के प्रियांक पांचाल छह जून से होने वाले पांच एकदिवसीय मैचों में कप्तानी करेंगे।

ऋषभ पंत के भारत की विश्व कप टीम में शामिल होने की संभावना लगभग खत्म

टीमें इस प्रकार हैं:

श्रीलंका ए के खिलाफ दो चार दिवसीय मैचों के लिए भारत ए टीम: ईशान किशन (कप्तान एवं विकेटकीपर), अनमोलप्रीत सिंह, ऋतुराज गायकवाड़, दीपक हुड्डा, रिकी भुई, शुभमन गिल, शिवम दुबे, श्रेयस गोपाल, वाशिंगटन सुंदर, मयंक मारकंडे, तुषार देशपांडे, संदीप वारियर, इशान पोरेल, प्रशांत चोपड़ा।

श्रीलंका ए के खिलाफ पांच एकदिवसीय मैचों की श्रृंखला के लिए भारत ए टीम: प्रियांक पांचाल (कप्तान), एआर ईश्वरन, अनमोलप्रीत सिंह, रिकी भुई, सिद्धेश लाड, रिंकू सिंह, शिवम दुबे, केएस भरत (विकेटकीपर), राहुल चाहर, जयंत यादव, ए सरवटे, संदीप वारियर, अंकित राजपूत, इशान पोरेल। 

वेस्टइंडीज ए के खिलाफ पांच एकदिवसीय मैचों के लिए भारत ए टीम: मनीष पांडे (कप्तान), पृथ्वी साव, मयंक अग्रवाल, शुभमन गिल, श्रेयस अय्यर, हनुमा विहारी, ऋषभ पंत (विकेटकीपर), राहुल चाहर, वाशिंगटन सुंदर, अक्षर पटेल, क्रुणाल पंड्या, दीपक चाहर, नवदीप सैनी, खलील अहमद, अवेश खान। 

वेस्टइंडीज ए के खिलाफ पहले दो चार दिवसीय मैचों के लिए एक भारत ए टीम: श्रेयस अय्यर (कप्तान), प्रियांक पांचाल, एआर ईश्वरन, शुभमन गिल, हनुमा विहारी, शिवम दुबे, रिद्धिमान साहा (विकेटकीपर), केएस भरत (विकेटकीपर), के गौतम, एस नदीम, मयंक मारकंडे, नवदीप सैनी, मोहम्मद सिराज, शार्दुल ठाकुर, अवेश खान।

वेस्टइंडीज ए के खिलाफ तीसरे चार दिवसीय मैच के लिए भारत ए टीम: श्रेयस अय्यर (कप्तान), पृथ्वी साव, मयंक अग्रवाल, हनुमा विहारी, शुभमन गिल, रिद्धिमान साहा (विकेटकीपर), केएस भरत (विकेटकीपर), शिवम दुबे, मयंक मारकंडे, के गौतम, एस नदीम, नवदीप सैनी, मोहम्मद सिराज, शार्दुल ठाकुर, अवेश खान।

सभी खेलों से जुड़े समाचार पढ़ें सबसे पहले Live Hindustan पर। अपने मोबाइल पर Live Hindustan पढ़ने के लिए डाउनलोड करें हमारा न्यूज एप। और देश-दुनिया की हर खबर से रहें अपडेट।  

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:India A team announced for West Indies Tour Wriddhiman Saha makes come back Rishabh Pant also in the team