फोटो गैलरी

Hindi News क्रिकेटIND vs ZIM: आंकड़ों में समझें क्यों केएल राहुल से बेहतर कप्तान हैं शिखर धवन

IND vs ZIM: आंकड़ों में समझें क्यों केएल राहुल से बेहतर कप्तान हैं शिखर धवन

टीम इंडिया को 18 अगस्त से जिम्बाब्वे के खिलाफ तीन मैचों की वनडे सीरीज खेलनी है, जिसमें कप्तानी केएल राहुल करेंगे, पहले शिखर धवन कप्तान थे, लेकिन राहुल के फिट होते ही कप्तानी उन्हें सौंप दी गई।

IND vs ZIM: आंकड़ों में समझें क्यों केएल राहुल से बेहतर कप्तान हैं शिखर धवन
Namita Shuklaभाषा,नई दिल्लीFri, 12 Aug 2022 04:03 PM

इस खबर को सुनें

0:00
/
ऐप पर पढ़ें

केएल राहुल को फिट होने के बाद भले ही जिम्बाब्वे दौरे के लिए भारतीय टीम की कमान सौंपी गई हो लेकिन उन्हें अब भी अपनी कप्तानी में पहली जीत का इंतजार है जबकि शिखर धवन भारत के सफल कप्तानों में शामिल हैं, जिन्हें पहले इस दौरे में टीम की अगुवाई करनी थी। भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (बीसीसीआई) ने राहुल को रोहित शर्मा के साथ तीनों फॉर्मेट में  उप-कप्तान बना रखा है और इसलिए उनके फिट होने पर उन्हें जिम्बाब्वे दौरे के लिए धवन की जगह कप्तानी सौंपी गई, लेकिन राहुल ने अभी तक जिन चार इंटरनेशनल क्रिकेट मैचों में कप्तानी की है, उन सभी में भारत को हार का सामना करना पड़ा। इनमें एक टेस्ट और तीन वनडे इंटरनेशनल मैच शामिल हैं।

क्या एशिय कप में 3 बार भारत को हराएगा पाकिस्तान? जानिए बाबर का जवाब

दूसरी तरफ धवन ने छह वनडे इंटरनेशनल मैचों में भारतीय टीम की कमान संभाली है, जिनमें से पांच मैचों में टीम को जीत मिली। इसके अलावा धवन ने तीन टी20 इंटरनेशनल क्रिकेट मैचों में भी कप्तानी की है जिनमें उनका रिकॉर्ड एक जीत और दो हार है। धवन ने पिछले साल जुलाई में पहली बार भारतीय टीम की कप्तानी की थी। वह हाल में वेस्टइंडीज के वनडे दौरे में भी टीम के कप्तान थे।

धवन की कप्तानी में भारत ने वेस्टइंडीज में किया क्लीनस्वीप

वेस्टइंडीज के खिलाफ जहां भारतीय टीम ने तीन वनडे की सीरीज में क्लीनस्वीप किया वहीं श्रीलंका के खिलाफ उसने सीरीज 2-1 से जीती थी। पिछले साल श्रीलंका के खिलाफ भारतीय टीम टी20 सीरीज में 1-2 से हार गई थी। राहुल ने इस साल जनवरी में दक्षिण अफ्रीकी दौरे में रोहित शर्मा की अनुपस्थिति में पहली बार भारतीय टीम की अगुवाई की थी। उनके नेतृत्व में भारत ने दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ जो तीन वनडे मैच खेले थे उन सभी में उसे हार का सामना करना पड़ा था।

धवन से कप्तानी छिनने के बाद फैंस हुए नाराज, ट्विटर पर निकाला गुस्सा

फरवरी के बाद से राहुल ने नहीं खेला कोई इंटरनेशनल मैच

इस दौरे के दूसरे टेस्ट मैच में तत्कालीन कप्तान विराट कोहली के पूरी तरह फिट नहीं होने के कारण राहुल को पहली बार टेस्ट क्रिकेट में कप्तानी का मौका मिला था लेकिन भारत यह मैच सात विकेट से हार गया था। राहुल ने इस साल फरवरी के बाद कोई इंटरनेशनल मैच नहीं खेला है। उन्हें वेस्टइंडीज के खिलाफ सीरीज में खेलना था लेकिन कोविड-19 के लिए पॉजिटिव पाए जाने के कारण वह नहीं खेल पाए थे।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें