फोटो गैलरी

अगला लेख

अगली खबर पढ़ने के लिए यहाँ टैप करें

Hindi News क्रिकेटIND vs ZIM: इनके साथ सही नहीं हुआ...शुभमन गिल बने टीम इंडिया के कप्तान तो भड़के क्रिकेट फैंस

IND vs ZIM: इनके साथ सही नहीं हुआ...शुभमन गिल बने टीम इंडिया के कप्तान तो भड़के क्रिकेट फैंस

Shubman Gill India squad for Zimbabwe T20I Series: बल्लेबाज शुभमन गिल जिम्बाब्वे दौरे पर भारतीय टीम की कमान संभालेंगे। गिल को कप्तान बनाए जाने पर कई क्रिकेटर फैंस ने नाराजगी का इजहार किया।

IND vs ZIM: इनके साथ सही नहीं हुआ...शुभमन गिल बने टीम इंडिया के कप्तान तो भड़के क्रिकेट फैंस
Md.akram लाइव हिन्दुस्तान,नई दिल्लीMon, 24 Jun 2024 07:02 PM
ऐप पर पढ़ें

बीसीसीआई ने सोमवार को जिम्बाब्वे दौरे के लिए भारतीय स्क्वॉड का ऐलान कर दिया। दोनों टीमों की बीच 6 जुलाई से पांच टी20 मैचों की सीरीज खेली जाएगी। 15 सदस्यीय भारतीय टीम की कमान स्टार बल्लेबाज शुभमन गिल संभालेंगे। टी20 वर्ल्ड कप 2024 खेल रहे सीनियर खिलाड़ियों को आराम दिया गया है। इस लिस्ट में कप्तान रोहित शर्मा, विराट कोहली, रविंद्र जडेजा, जसप्रीत बुमराह, हार्दिक पांड्या और सूर्यकुमार यादव तक का नाम शामिल है। 24 वर्षीय गिल को कप्तान बनाए पर कई क्रिकेट फैंस भड़क उठे। फैंस का कहना है कि गिल की बजाए ऋतुराज गायकवाड़ या संजू सैमसन को कप्तानी मिलनी चाहिए थी। यह दोनों भी जिम्बाब्वे सीरीज में खेलते हुए नजर आएंगे।

एक यूजर ने कमेंट किया, ''गिल की जगह ऋतुराज को कप्तान बनाया जाना चाहिए था।'' दूसरे यूजर ने लिखा, ''ऋतुराज के साथ सही नहीं हुआ।'' अन्य ने कहा, ''संजू सैमसन को कप्तानी सौंपी जानी चाहिए थी क्योंकि उन्हें गिल से ज्यादा अनुभव है।'' हालांकि, अनेक लोगों ने कहा कि भविष्य को देखते हुए सही फैसला लिया गया है। बता दें कि सैमसन आईपीएल में लंबे समय से राजस्थान रॉयल्स की बागडोर संभाल रहे हैं। गिल ने महज एक सीजन में गुजरात टाइटंस की कप्तानी की है। दूसरी ओर, ऋतुराज को एक सीजन में चेन्नई सुपर किंग्स की कमान संभालने के अलावा भारतीय टीम की कप्तानी का भी अनुभव है। उनकी कप्तानी में भारतीय ने एशियन गेम्स 2023 में गोल्ड मेडल जीता था।

जिम्बाब्वे दौरे के लिए भारतीय टीम में कई नए चेहरे हैं। अभिषेक शर्मा, रियान पराग, नितीश रेड्डी, और तुषार देशपांडे को पहली बार भारतीय टीम में शामिल किया गया है। अभिषेक और पराग ने आईपीएल 2024 में बेहतरीन बल्लेबाजी की। पंजाब के बल्लेबाज अभिषेक ने सनराइजर्स हैदराबाद के लिए 484 रन बनाए जबकि पराग ने राजस्थान रॉयल्स की ओर से 573 रन जुटाए। हर्षित राणा को भी आईपीएल में अच्छे प्रदर्शन के चलते चुना गया। आवेश खान और गिल टी20 वर्ल्ड कप में रिजर्व प्लेयर्स में शामिल थे जिन्हें ग्रुप चरण के मैचों के बाद रिलीज किया गया।

जिम्बाब्वे टी20 सीरीज के लिए भारत का स्क्वॉड: शुभमन गिल (कप्तान), यशस्वी जायसवाल, ऋतुराज गायकवाड़, अभिषेक शर्मा, रिंकू सिंह, संजू सैमसन (विकेटकीपर), ध्रुव जुरेल (विकेटकीपर), नितीश रेड्डी, रियान पराग, वॉशिंगटन सुंदर, रवि बिश्नोई, अवेश खान, खलील अहमद, मुकेश कुमार, तुषार देशपांडे।