फोटो गैलरी

अगला लेख

अगली खबर पढ़ने के लिए यहाँ टैप करें

Hindi News क्रिकेटIND vs USA T20 World Cup 2024: क्यों मिले भारत को पांच पेनल्टी रन? मैच के तीन सबसे बड़े टर्निंग पॉइंट्स ये रहे

IND vs USA T20 World Cup 2024: क्यों मिले भारत को पांच पेनल्टी रन? मैच के तीन सबसे बड़े टर्निंग पॉइंट्स ये रहे

आईसीसी टी20 वर्ल्ड कप 2024 में टीम इंडिया को अमेरिका के खिलाफ पांच रन पेनल्टी में मिल गए थे और इसके बाद से मैच का पासा पूरी तरह से पलट गया। अमेरिका इसके बाद पूरी तरह से बैकफुट पर चला गया।

IND vs USA T20 World Cup 2024: क्यों मिले भारत को पांच पेनल्टी रन? मैच के तीन सबसे बड़े टर्निंग पॉइंट्स ये रहे
Namita Shuklaलाइव हिन्दुस्तान टीम,नई दिल्लीThu, 13 Jun 2024 06:15 AM
ऐप पर पढ़ें

ICC T20 World Cup 2024 India vs USA: आईसीसी टी20 वर्ल्ड कप 2024 में टीम इंडिया का अजेय अभियान जारी है। भारत ने लगातार तीसरी जीत दर्ज करते हुए आईसीसी टी20 वर्ल्ड कप 2024 के सुपर-8 में जगह बना ली है। ग्रुप-ए से सुपर-8 का टिकट पक्का करने वाली भारत पहली टीम बन गई है। भारत ने इससे पहले लीग राउंड में आयरलैंड और पाकिस्तान को हराया है। टीम इंडिया के लिए अमेरिका के खिलाफ यह जीत बिल्कुल भी आसान नहीं थी। 15 ओवर खत्म होते ही अगर भारत को पांच रन पेनल्टी के नहीं मिले होते, तो मैच का नतीजा कुछ और भी हो सकता है। चलिए समझते हैं कि मैच के तीन सबसे बड़े टर्निंग पॉइंट्स क्या थे और क्यों भारत को पेनल्टी के पांच रन मिले थे?

CLICK HERE FOR FULL SCORECARD

पांच रन पेनल्टी के क्यों

मैच का सबसे बड़ा टर्निंग पॉइंट वैसे टीम इंडिया को ये पांच रन पेनल्टी के मिलना था। भारत ने 39 रनों तक विराट कोहली, रोहित शर्मा और ऋषभ पंत का विकेट गंवा दिया था। सूर्यकुमार यादव और शिवम दुबे को भी एक-एक रन बनाने के लिए काफी संघर्ष करना पड़ रहा था, 15 ओवर खत्म होने के बाद और 16वां ओवर शुरू होने से पहले भारत को पांच रन पेनल्टी के मिल गए। 30 गेंदों पर जहां भारत को 35 रनों की जरूरत थी, वहीं यह समीकरण बदल गया और अब भारत को 30 गेंदों पर 30 रन चाहिए थे। पेनल्टी रन मिलने के बाद अमेरिकी गेंदबाजों और फील्डरों की बॉडी लैंग्वेज भी थोड़ी कमजोर पड़ गई और सूर्यकुमार यादव और शिवम दुबे ने इसके बाद कुछ अच्छे शॉट्स खेलकर मैच पूरी तरह से भारत के पक्ष में कर लिया। दरअसल अमेरिका को पांच रन पेनल्टी के इसलिए गंवाने पड़े क्योंकि उन्होंने तीन बार ओवर शुरू करने में देरी की थी। दो ओवर के बीच 60 सेकेंड्स यानी कि एक मिनट का ज्यादा से ज्यादा समय लिया जा सकता है। अमेरिका ने तीन बार यह गलती दोहराई और उसका उन्हें इस तरह से खामियाजा उठाना पड़ा।

विराट कोहली को जख्म देकर सौरभ ने बनाया नायाब रिकॉर्ड, पहली बार हुआ ऐसा

सिराज का मैच चेंजिंग कैच

अमेरिका के लिए भारतीय मूल के नीतीश कुमार ने 23 गेंदों पर 27 रनों की पारी खेली। नीतीश ने अपनी पारी के दौरान चार चौके और एक छक्का लगाया था। नीतीश काफी दमदार टच में नजर आ रहे थे, लेकिन 15वें ओवर की चौथी गेंद पर मोहम्मद सिराज ने बाउंड्री लाइन पर उनका ऐसा कैच लपका, जिसने अमेरिका को बैकफुट पर ढकेल दिया। अर्शदीप सिंह की शॉर्ट बॉल पर नीतीश ने पुल किया, सिराज ने बाउंड्री लाइन पर सुपरमैन बनकर यह कैच लपका और इस तरह से नीतीश को पवेलियन लौटना पड़ा। इस कैच के लिए लगता है सिराज को इस मैच के लिए फील्डर ऑफ द मैच का मेडल भी मिल जाएगा।

पुराने कोहली को खेलते देखना चाहते हैं मांजरेकर, जानिए क्यों?

सूर्या का कैच हुआ ड्रॉप

13वां ओवर वैन शालविक कर रहे थे और ओवर की चौथी गेंद पर सूर्यकुमार यादव स्ट्राइक पर थे। सूर्या पूरी तरह से शॉट को टाइम नहीं कर पाए और गेंद हवा में चली गई। सौरभ नेत्रवलकर इस कैच को ले नहीं पाए और इस ड्रॉप कैच के साथ सूर्यकुमार यादव के साथ मानो टीम इंडिया को भी जीवनदान मिल गया था। उस समय सूर्यकुमार यादव 22 रनों पर खेल रहे थे और भारत का स्कोर तीन विकेट पर 58 रन था।