फोटो गैलरी

अगला लेख

अगली खबर पढ़ने के लिए यहाँ टैप करें

Hindi News क्रिकेटIND vs USA: अर्शदीप सिंह ने 'कातिलाना चौके' से रचा नया कीर्तिमान, टूटा अश्विन का 10 साल पुराना T20 WC रिकॉर्ड

IND vs USA: अर्शदीप सिंह ने 'कातिलाना चौके' से रचा नया कीर्तिमान, टूटा अश्विन का 10 साल पुराना T20 WC रिकॉर्ड

Arshdeep Singh T20 World Cup Record: अर्शदीप ने टी20 वर्ल्ड कप 2024 में अमेरिका के खिलाफ 'कातिलाना चौका' लगाया। उन्होंने 9 रन देकर 4 विकेट चटकाए और आर अश्विन का 10 साल पुराना रिकॉर्ड तोड़ दिया।

IND vs USA: अर्शदीप सिंह ने 'कातिलाना चौके' से रचा नया कीर्तिमान, टूटा अश्विन का 10 साल पुराना T20 WC रिकॉर्ड
Md.akram लाइव हिंदुस्तान टीम,नई दिल्लीThu, 13 Jun 2024 01:00 AM
ऐप पर पढ़ें

भारत ने आईसीसी टी20 वर्ल्ड कप 2024 में बुधवार को अमेरिका को सात विकेट से हराकर सुपर-8 में अपनी जगह पक्की कर ली। भारत ने न्यूयॉर्क में 111 रन का टारगेट 18.2 ओवर में तीन विकेट पर चेज किया। भारत के लिए सूर्यकुमार यादव ने नाबाद 50 और शिवम दुबे ने नाबाद 31 रन का योगदान दिया। बाएं हाथ के तेज गेंदबाज अर्शदीप सिंह प्लेयर ऑफ द मैच चुने गए। उन्होंने चार ओवर में नौ रन देकर चार विकेट और अमेरिका को 110/8 के स्कोर पर रोकने में अहम भूमिका निभाई। 

अर्शदीप का यह प्रदर्शन टी20 वर्ल्ड कप में किसी भारतीय का सर्वश्रेष्ठ गेंदबाजी प्रदर्शन है। इससे पहले यह रिकॉर्ड स्पिनर आर अश्विन के नाम था, जिन्होंने 2014 में मीरपुर में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ 11 रन पर चार विकेट लिए थे। टी20 वर्ल्ड कप में अर्शदीप और अश्विन के बाद बेस्ट बॉलिंग फिगर पूर्व दिग्गज भारतीय स्पिनर हरभजन सिंह के हैं। भज्जी ने 2012 में इंग्लैंड के खिलाफ 12 रन खर्च किए और चार विकेट निकाले थे। लिस्ट में चौथे नंबर पर पूर्व तेज गेंदबाज आरीपी सिंह (4/13) हैं।

टी20 वर्ल्ड कप में भारत के लिए सर्वश्रेष्ठ गेंदबाजी आंकड़े

4/9 - अर्शदीप सिंह बनाम यूएसए, न्यूयॉर्क, 2024
4/11 - आर अश्विन बनाम ऑस्ट्रेलिया, मीरपुर, 2014
4/12 - हरभजन सिंह बनाम इंग्लैंड, कोलंबो, 2012
4/13 - आरपी सिंह बनाम दक्षिण अफ्रीका, डरबन, 2007
4/19 - जहीर खान बनाम आयरलैंड, नॉटिंघम, 2009
4/21 - प्रज्ञान ओझा बनाम बांग्लादेश, नॉटिंघम, 2009

अर्शदीप को इंडिया वर्सेस अमेरिका मैच में ऑलराउंडर हार्दिक पंड्या का अच्छा साथ मिला। हार्दिक ने चार ओवर में 14 रन देकर दो विकेट झटके। अक्षर पटेल को एक सफलता मिली। अमेरिका के लिए नितीश कुमार ने 23 गेंद में 27 जबकि सलामी बल्लेबाज स्टीवन टेलर ने 30 गेंद में 24 रन का योगदान दिया। न्यूयॉर्क की पिच पर बल्लेबाजी करना काफी मुश्किल साबित हुआ है। अर्शदीप ने शुरुआती ओवर की पहली गेंद पर शयन जहांगीर (शून्य) को पगबाधा करने के बाद आखिरी गेंद पर ऐंड्रियस गौस (दो रन) को चलता किया भारत को शानदार शुरुआत दिलाई।

चोटिल कप्तान मोनांक पटेल की जगह टीम की अगुवाई कर रहे आरोन जोंस (11) ने मोहम्मद सिराज की बाउंसर पर छक्का लगाकर आक्रामक तेवर दिखाया लेकिन जसप्रीत बुमराह और हार्दिक ने किफायती ओवर डाले जिससे पावर प्ले में अमेरिका दो विकेट पर 18 रन ही बना सका। जोंस एक और बड़ा शॉट खेलने की कोशिश में हार्दिक की गेंद पर सिराज को कैच दे बैठे। अब तक संभल कर खेल रहे टेलर ने नौवें ओवर में गेंदबाजी के लिए आये शिवम दुबे के खिलाफ छक्का लगाया। वह 12वें ओवर में अक्षर के खिलाफ अपनी पारी का दूसरा छक्का लगने के बाद बोल्ड हो गए।

नितीश ने इसके बाद हार्दिक के खिलाफ स्ट्रेट में दर्शनीय छक्का और चौका लगाया तो वही न्यूजीलैंड के लिए खेल चुके कोरी एंडरसन (15) ने अक्षर की गेंद को दर्शकों के पास भेजा। पिछले तीन ओवर में 32 रन खाने के बाद भारतीय कप्तान रोहित शर्मा ने गेंद अर्शदीप को थमाई और इस गेंदबाज ने आक्रामक बल्लेबाजी कर रहे नितीश को पवेलियन भेजा। सिराज ने बाउंड्री के पास शानदार कैच लपका। एंडरसन ने बुमराह के खिलाफ चौका तो वहीं हरमीत सिंह (10) ने छक्का लगाकर रनगति को बढ़ाया। 

हार्दिक ने 17वें ओवर में एंडरसन तो वहीं अर्शदीप ने 18वें ओवर में हरमीत को चलता कर अमेरिका को दोहरा झटका दिया। इन दोनों का कैच विकेट के पीछे ऋषभ पंत ने लिया। शैडली वान शाल्कविक ( नाबाद 11) के एक रन से इसी ओवर में अमेरिका के रनों का शतक पूरा हुआ। उन्होंने आखिरी ओवर में सिराज के खिलाफ चौका जड़ स्कोर को 110 रन तक पहुंचाने में अपना योगदान दिया।