फोटो गैलरी

अगला लेख

अगली खबर पढ़ने के लिए यहाँ टैप करें

Hindi News क्रिकेटIND vs USA: अर्शदीप सिंह ने उड़ाए अमेरिका के होश, पहले ओवर में ठंडा किया जोश; T20 WC में बनाया धांसू रिकॉर्ड

IND vs USA: अर्शदीप सिंह ने उड़ाए अमेरिका के होश, पहले ओवर में ठंडा किया जोश; T20 WC में बनाया धांसू रिकॉर्ड

Arshdeep Singh IND vs USA T20 World Cup 2024: भारत के बाएं हाथ के तेज गेंदबाज अर्शदीप सिंह ने टी20 वर्ल्ड कप 2024 में अमेरिका के खिलाफ घातक बॉलिंग की। उन्होंने एक धांसू रिकॉर्ड अपने नाम कर लिया।

IND vs USA: अर्शदीप सिंह ने उड़ाए अमेरिका के होश, पहले ओवर में ठंडा किया जोश; T20 WC में बनाया धांसू रिकॉर्ड
arshdeep singh
Md.akram लाइव हिन्दुस्तान,नई दिल्लीWed, 12 Jun 2024 09:08 PM
ऐप पर पढ़ें

अर्शदीप सिंह ने इंडिया वर्सेस अमेरिका टी20 वर्ल्ड कप 2024 मैच में घातक गेंदबाजी की। कप्तान रोहित शर्मा ने टॉस जीतकर बॉलिंग चुनी और भारत के बाएं हाथ के तेज गेंदबाज अर्शदीप ने अमेरिका के होश उड़ा दिए। उन्होंने न्यूयॉर्क के स्टेडियम में पहले ओवर में दो विकेट चटकाए, जिससे कनाडा और पाकिस्तान को शिकस्त देने वाली अमेरिकी टीम का जोश ठंडा पड़ गया। अर्शदीप ने एक धांसू रिकॉर्ड अपने नाम कर लिया है।

अर्शदीप ने मैच की पहली गेंद पर शायन जहांगीर को एलबीडब्ल्यू किया। उन्होंने मिडिल स्टंप की लाइन में गुड लेंथ डाली और जहांगीर चूक गए। अपील करते ही अंपायर ने उंगली खड़ी कर दी। उन्होंने ओवर की आखिरी गेंद पर एंड्रीज गौस का शिकार किया, जिन्होंने पांच गेंदों में 2 रन बनाए। गौस ऑफ स्टंप के बाहर आई शॉर्ट पिच गेंद पर सही से कनेक्ट नहीं कर सके। ऐसे में गेंद खड़ी हो गई और हार्दिक ने आसान कैच लपक लिया।

अर्शदीप टी20 वर्ल्ड कप मैच की पहली गेंद पर विकेट लेने वाले पहले भारतीय गेंदबाज बन गए हैं। वह ओवरऑल लिस्ट में चौथे गेंदबाज हैं। टी20 वर्ल्ड कप में कुल पांच बार पहली गेंद पर विकेट गिरा है। वहीं, अर्शदीप टी20 इंटरनेशनल मैच की पहली गेंद पर विकेट लेने वाले महज तीसरे भारतीय हैं। उनसे पहले अनुभवी तेज गेंदबाज भुवनेश्वर कुमार और ऑलराउंडर हार्दिक पांड्या ने ऐसा किया। भुवी ने तीन बार यह कमाल किया है।

टी20 वर्ल्ड कप मैच की पहली गेंद पर विकेट लेने वाले गेंदबाज

मशरफे मुर्तजा (बांग्लादेश) बनाम अफगानिस्तान, 2014
शापूर जादरान (अफगानिस्तान) बनाम हान्गकॉन्ग, 2014
रूबेन ट्रम्पलमैन (नामीबिया) बनाम स्कॉटलैंड, 2021
रूबेन ट्रम्पलमैन (नामीबिया) बनाम ओमान, 2024
अर्शदीप सिंह (भारत) बनाम अमेरिका, 2024

अर्शदीप ने इसके अलावा एक और खास कारनामा अंजाम दिया है। वह टी20 वर्ल्ड कप 2024 में पहले ओवर में दो विकेट लेने वाले तीसरे गेंदबाज बन चुके हैं। नामीबिया के रूबेन ट्रम्पेलमैन ने ओमान और अफगानिस्तान के फजलहक फारूकी ने युगांडा के खिलाफ पहले ओवर में दो विकेट निकाले थे। बता दें कि अर्शदीप ने अमेरिका के खिालफ चार ओवर के स्पेल में महज 9 रन दिए और चार विकेट हासिल किए। यह उनका टी20आई में सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन है।