फोटो गैलरी

Hindi News क्रिकेटINDvsSL: भारत की नजर श्रीलंका को हरा पहले पायदान पर, जानें पिच रिपोर्ट से प्लेइंगXI तक सबकुछ

INDvsSL: भारत की नजर श्रीलंका को हरा पहले पायदान पर, जानें पिच रिपोर्ट से प्लेइंगXI तक सबकुछ

ICC World Cup 2019, India vs Sri Lanka:  टीम इंडिया विश्व कप के आखिरी ग्रुप मैच में श्रीलंका को हरा अंक तालिका में शीर्ष पर पहुंचने के इरादे से उतरेगी। भारतीय टीम लीड्स में 12 साल बाद जीत का...

INDvsSL: भारत की नजर श्रीलंका को हरा पहले पायदान पर, जानें पिच रिपोर्ट से प्लेइंगXI तक सबकुछ
लाइव हिन्दुस्तान,लीड्सSat, 06 Jul 2019 02:19 PM
ऐप पर पढ़ें

ICC World Cup 2019, India vs Sri Lanka:  टीम इंडिया विश्व कप के आखिरी ग्रुप मैच में श्रीलंका को हरा अंक तालिका में शीर्ष पर पहुंचने के इरादे से उतरेगी। भारतीय टीम लीड्स में 12 साल बाद जीत का परचम भी लहराना चाहेगी। शनिवार को होने वाले अंतिम लीग मैचों के साथ यह भी तय हो जाएगा कि सेमीफाइनल में किन टीमों की भिड़ंत होगी।

..तो इंग्लैंड से होगी भिड़ंत 
भारतीय टीम यदि अंकतालिका में शीर्ष पर पहुंचती है तो सेमीफाइनल में उसकी भिड़ंत चौथे स्थान पर काबिज न्यूजीलैंड से होगी, जिसका अंतिम चार में स्थान लगभग पक्का है। लेकिन दूसरे स्थान पर रहने पर भारतीय टीम को तीसरे स्थान पर स्थित इंग्लैंड से भिड़ना होगा, जिसने उसे ग्रुप मैच में शिकस्त दी थी। ऐसे में भारतीय टीम शीर्ष पर रहकर न्यूजीलैंड से सेमीफाइनल मैच खेलना चाहेगी।

CWC 2019: सेमीफाइनल में किससे भिड़ सकती है टीम इंडिया, जानें पूरा गणित

राहुल पर बड़ी पारी का दबाव
भारतीय टीम की निगाहें सलामी बल्लेबाज लोकेश राहुल पर रहेगी जो अभी तक अच्छी शुरुआत को बड़ी पारी में नहीं बदल सके हैं। भारतीय टीम प्रबंधन चाहेगा कि वह आगामी मैचों में शतक जड़े। राहुल यदि बड़ी पारी खेलते हैं तो  रोहित के ऊपर से दबाव कम होगा। 

कार्तिक या केदार जाधव
कप्तान विराट कोहली को एकबार फिर अंतिम एकादश को लेकर काफी माथापच्ची करनी पड़ेगी। पिछले मैच में केदार जाधव के स्थान पर दिनेश कार्तिक को विशेषज्ञ बल्लेबाज के तौर पर जगह मिली लेकिन उन्हें ज्यादा गेंद खेलने का मौका नहीं मिला। अब देखना यह है कि टीम प्रबंधन कार्तिक पर ही भरोसा जताता है या फिर टीम में केदार जाधव की वापसी होगी।

विश्वकप 2019: जीत से पॉइंट टेबल में टॉप पर पहुंचना चाहेगा ऑस्ट्रेलिया

धौनी की फिर परीक्षा
जब भी भारतीय टीम का इस विश्व कप में मैच हुआ तो सभी की नजरें अनुभवी विकेटकीपर बल्लेबाज महेंद्र सिंह धौनी पर टिक गई। इस टूर्नामेंट में धौनी उम्मीदों के मुताबिक तेज पारी नहीं खेल सके हैं। इस कारण उनकी काफी आलोचना भी हुई है। धौनी का यह आखिरी विश्व कप हैं और वह बड़ी और आतिशी पारी खेलने को बेताब होंगे।

तीन पेसर या दो स्पिनर
गेंदबाजी को लेकर भी माथापच्ची होगी। बांग्लादेश के खिलाफ तीन तेज गेंदबाज और एक स्पिनर को खिलाया था। लीड्स में पिच बल्लेबाजों की मददगार होगी। ऐसे में कप्तान कोहली पांच विशेषज्ञ गेंदबाजों के साथ उतरेंगे या फिर चार गेंदबाजों पर ही भरोसा जताएंगे। यह देखना रोचक होगा।

पिच रिपोर्ट
लीड्स की पिच बल्लेबाजों के अनुकूल है। इस मैदान पर बड़ा स्कोर बनने की उम्मीद जताई जा रही है।

मौसम 
आज आसमान साफ रहेगा। बादल या बारिश की संभावना नहीं है।

रिकॉर्ड बुक 
8 मैच कुल भारतीय टीम ने विश्व कप में श्रीलंकाई टीम से खेले
3 मुकाबले टीम इंडिया ने जीते, चार हारे और एक मैच बेनतीजा रहा
5 पिछले वनडे मुकाबलों में भारत का पलड़ा भारी रहा और उसने श्रीलंका को चार में शिकस्त दी, एक हारा

World Cup 2019: बुमराह को मिली मलिंगा से तारीफ, जानिए क्या-कुछ बोले

जानें कैसा हो सकता है दोनों टीमों प्लेइंग इलेवन

भारत का संभावित प्लेइंगXI-  केएल राहुल, रोहित शर्मा, विराट कोहली, ऋषभ पंत, महेंद्र सिंह धौनी, हार्दिक पांड्या, रवींद्र जडेजा, भुवनेश्वर कुमार, युजवेंद्र चहल, मोहम्मद शमी, जसप्रीत बुमराह।

श्रीलंका का संभावित प्लेइंगXI- दिमुथ करुणारत्ने, कुसल परेरा, अविष्का फर्नांडो, कुसल मेंडिस, एंजेलो मैथ्यूज, लाहिरू थिरिमाने, धनंजय डिसिल्वा, इसुरू उडाना, जैफरी वंडर्से, कसुन रजीथा, लसिथ मलिंगा।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें