फोटो गैलरी

अगली खबर पढ़ने के लिए यहाँ टैप करें

हिंदी न्यूज़ क्रिकेटIND vs SA: केएल राहुल, ऋषभ पंत या हार्दिक पांड्या; रोहित शर्मा के नहीं होने पर कौन करे कप्तानी? जानें वसीम जाफर की राय

IND vs SA: केएल राहुल, ऋषभ पंत या हार्दिक पांड्या; रोहित शर्मा के नहीं होने पर कौन करे कप्तानी? जानें वसीम जाफर की राय

हार्दिक पांड्या को आयरलैंड के खिलाफ दो मैचों की T20I सीरीज में भारत का नेतृत्व करने के लिए चुना गया है, जबकि उपकप्तान भुवनेश्वर कुमार हैं।

IND vs SA: केएल राहुल, ऋषभ पंत या हार्दिक पांड्या; रोहित शर्मा के नहीं होने पर कौन करे कप्तानी? जानें वसीम जाफर की राय
Himanshu Singhलाइव हिन्दुस्तान,नई दिल्लीThu, 16 Jun 2022 02:43 PM

इस खबर को सुनें

0:00
/
ऐप पर पढ़ें

विराट कोहली के भारतीय टीम की कप्तानी छोड़ने के बाद से रोहित शर्मा को टीम का फुल टाइम कप्तान बनाया गया। हालांकि कई मौकों पर रोहित टीम के लिए अनुपलब्ध रहे और बीसीसीआई उनके कप्तान रहते हुए नए कप्तानों को तैयार करने की कोशिश में है। इस वजह से केएल राहुल, ऋषभ पंत के बाद अब हार्दिक पांड्या को टीम का नेतृत्व करने का मौका दिया गया है। हालांकि भारत का फुल टाइम कप्तान बनने की रेस में हार्दिक काफी तेजी से उभरकर सामने आए हैं और आईपीएल 2022 का खिताब जीतकर उन्होंने अपना पक्ष और मजबूत कर लिया है। वहीं पंत और राहुल की कप्तानी में टीम को उतनी कामयाबी नहीं मिली, जितना टीम ने उनसे उम्मीद की थी। 

भारत के पूर्व क्रिकेटर वसीम जाफर का मानना है कि चयनकर्ताओं ने उन्हें (हार्दिक पांड्या) कप्तान के रूप में चुनकर सही निर्णय किया और कहा कि रोहित शर्मा की अनुपस्थिति में भारत का नेतृत्व करने के लिए ऑलराउंडर उनकी पहली प्राथमिकता होगी।

भारत के स्टार ऑलराउंडर हार्दिक पांड्या के लिए ये साल अब तक काफी अच्छा रहा है। आईपीएल में उन्हें पहली बार कप्तानी करने का मौका मिला और उन्होंने अपनी टीम को ट्रॉफी दिलवाकर इस मौके को अच्छी तरह भुनाया है। उनके फिटनेस को लेकर भी काफी चर्चा थी। लेकिन जिस तरह से उन्होंने आईपीएल में गेंदबाजी और बल्लेबाजी से अपनी टीम को मदद की, उसे देखते हुए उन्हें एक बार फिर भारतीय टीम में जगह मिली थी और अब वह जल्द ही बतौर भारतीय कप्तान आयरलैंड दौरे पर एक्शन में दिखेंगे। हार्दिक को कप्तान बनाए जाने के बारे में ईएसपीएन क्रिकइन्फो पर जाफर ने कहा, "मुझे लगता है कि वह इसके हकदार हैं। भविष्य में भारतीय चयनकर्ताओं को उन्हें व्हाइट बॉल वाले फॉर्मेट में गंभीरता से देखना चाहिए।"

मेरे राय में, जिस तरह से उसने आईपीएल में नेतृत्व किया और जिस तरह से उसका खुद का प्रदर्शन रहा है, वह इस काम को पसंद करेंगे। आगे की ओर देखें तो वह शायद रोहित शर्मा के बाद मेरी नंबर वन पसंद है। इसलिए, यह समझ में आता है कि वह टीम का नेतृत्व कर रहा है।''

1959 के बाद पहली बार! हार्दिक पांड्या के कप्तान बनते ही दोहराया जाएगा 63 साल पुराना इतिहास

जाफर ने कहा, ''अगर रोहित खेल रहा है, तो मैं चाहूंगा कि हार्दिक पांड्या उप-कप्तान बने, इसलिए जब भी रोहित कोई गेम या कोई सीरीज चूके (हार्दिक को मौका मिलेगा)।"

उन्होंने कहा, "हार्दिक पंड्या, विशेष रूप से व्हाइट बॉल वाले क्रिकेट में वह उस काम का आनंद लेता है और खुद से और दूसरों से सर्वश्रेष्ठ निकलवाता है। वह शायद रोहित शर्मा के बाद मेरी अगला भारतीय कप्तान है।"

लेटेस्ट Cricket News, Cricket Live Score, Cricket Schedule और T20 World Cup की खबरों को पढ़ने के लिए Live Hindustan AppLive Hindustan App डाउनलोड करें।