फोटो गैलरी

Hindi News क्रिकेटIND vs SA : विराट कोहली ने रचा इतिहास, व्हाइट बॉल क्रिकेट में 50 शतक लगाने वाले पहले बल्लेबाज बने

IND vs SA : विराट कोहली ने रचा इतिहास, व्हाइट बॉल क्रिकेट में 50 शतक लगाने वाले पहले बल्लेबाज बने

मौजूदा समय के महान बल्लेबाज विराट कोहली व्हाइट बॉल क्रिकेट में सबसे ज्यादा शतक लगाने वाले बल्लेबाज बन गए हैं। उन्होंने साउथ अफ्रीका के खिलाफ मुकाबले में अपने व्हाइट बॉल करियर का 50वां शतक जड़ा।

IND vs SA : विराट कोहली ने रचा इतिहास, व्हाइट बॉल क्रिकेट में 50 शतक लगाने वाले पहले बल्लेबाज बने
Himanshu Singhलाइव हिन्दुस्तान टीम,नई दिल्लीSun, 05 Nov 2023 09:04 PM
ऐप पर पढ़ें

भारतीय टीम के स्टार बल्लेबाज विराट कोहली ने दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ विश्व कप 2023 के 37वें मुकाबले में शतक ठोक दिया है। विराट कोहली का वनडे में ये 49वां शतक है। वनडे क्रिकेट में सबसे ज्यादा शतक लगाने का रिकॉर्ड महान सचिन तेंदुलकर के नाम है। उन्होंने 49 शतक लगाए हैं। साउथ अफ्रीका के खिलाफ शतकीय पारी खेलकर विराट ने सचिन के 49 शतक लगाने के रिकॉर्ड की बराबरी कर ली है। हालांकि विराट कोहली व्हॉइट बॉल क्रिकेट में सबसे ज्यादा शतक लगाने वाले बल्लेबाज बन गए हैं। 

भारत के स्टार बल्लेबाज विराट कोहली के नाम 288 मैचों में 49 शतक है, जबकि टी20 इंटरनेशनल में उन्होंने एक शतक ठोका है। वह व्हाइट बॉल क्रिकेट में 50 शतक लगाने वाले पहले बल्लेबाज बन गए हैं। विश्व कप 2023 में विराट कोहली का ये दूसरा शतक है इससे पहले उन्होंने बांग्लादेश के खिलाफ मुकाबले में शतक जड़ा था। हालांकि उसके बाद वह दो बार 95 और 88 के स्कोर तक पहुंचे लेकिन शतक नहीं पूरा कर सके। 

श्रीलंका के खिलाफ पिछले मैच में 302 रन से मिली जीत में शतक से 12 रन से चूके कोहली ने आखिरकार यहां अपने 289वें मैच में 277वीं पारी में 49वां शतक जमाया । तेंदुलकर ने 463 वनडे की 452 पारियों में 49 शतक और 96 अर्धशतक बनाये थे । सचिन के नाम सौ अंतरराष्ट्रीय शतक हैं जबकि कोहली का यह 79वां अंतरराष्ट्रीय शतक है जिन्होंने टेस्ट में 29 और टी20 में भी एक शतक बनाया है।

कोहली ने श्रेयस अय्यर (77 रन) के साथ तीसरे विकेट की साझेदारी में 134 रन बनाकर भारत के बड़े स्कोर की नींव रखी । शीर्ष दो टीमों के इस मुकाबले में केशव महाराज को छोड़कर दक्षिण अफ्रीका का कोई गेंदबाज भारतीय बल्लेबाजों खासकर कोहली पर अंकुश नहीं लगा सका। 

IND vs SA : विराट कोहली ने विश्व कप में पूरे किए 1500 रन, सचिन तेंदुलकर के खास क्लब में बनाई जगह

कोहली ने पारी के 49वें ओवर में कैगिसो रबाडा की गेंद पर एक रन लेकर तिहरा अंक छुआ तो पूरा ईडन गार्डन उनके नाम से गूंज उठा। उन्होंने हेलमेट उतारकर दर्शकों और ड्रेसिंग रूम का अभिवादन स्वीकार किया और आसमान की ओर देखा।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें