फोटो गैलरी

Hindi News क्रिकेटIND vs SA टेस्ट सीरीज 1-1 से ड्रॉ, कौन बना मैन ऑफ द मैच, दो खिलाड़ियों को मिला प्लेयर ऑफ द सीरीज अवॉर्ड

IND vs SA टेस्ट सीरीज 1-1 से ड्रॉ, कौन बना मैन ऑफ द मैच, दो खिलाड़ियों को मिला प्लेयर ऑफ द सीरीज अवॉर्ड

आईसीसी वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप 2023-25 के पॉइंट्स टेबल में टीम इंडिया टॉप पर पहुंच गई है। भारत ने केपटाउन टेस्ट में साउथ अफ्रीका को सात विकेट से हराकर दो मैचों की सीरीज 1-1 से ड्रॉ करा ली है।

IND vs SA  टेस्ट सीरीज 1-1 से ड्रॉ, कौन बना मैन ऑफ द मैच, दो खिलाड़ियों को मिला प्लेयर ऑफ द सीरीज अवॉर्ड
Namita Shuklaलाइव हिन्दुस्तान टीम,नई दिल्लीThu, 04 Jan 2024 06:34 PM
ऐप पर पढ़ें

इंडिया वर्सेस साउथ अफ्रीका दो मैचों की टेस्ट सीरीज 1-1 से ड्रॉ हो गई है। भारत को सेंचुरियन टेस्ट में एक पारी और 32 रनों से शर्मनाक हार का सामना करना पड़ा था, लेकिन केपटाउन टेस्ट में भारत ने सात विकेट से जीत दर्ज कर सेंचुरियन की हार का बदला ले लिया। इस जीत के साथ ही आईसीसी वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप 2023-25 पॉइंट्स टेबल में टीम इंडिया टॉप पर पहुंच गई है। केपटाउन टेस्ट में जबर्दस्त गेंदबाजी करने के लिए मोहम्मद सिराज को प्लेयर ऑफ द मैच अवॉर्ड से नवाजा गया, जबकि प्लेयर ऑफ द सीरीज अवॉर्ड एक नहीं बल्कि दो खिलाड़ियों को दिया गया। साउथ अफ्रीका के सीनियर बैटर और अपनी आखिरी टेस्ट सीरीज खेल रहे डीन एल्गर और टीम इंडिया के तेज गेंदबाज जसप्रीत बुमराह को संयुक्त रूप से प्लेयर ऑफ द सीरीज चुना गया।

केपटाउन में लहरा तिरंगा, साउथ अफ्रीका के 'किले' को किया ध्वस्त

डीन एल्गर ने इस टेस्ट सीरीज से पहले ही घोषणा कर दी थी कि यह उनके करियर की आखिरी टेस्ट सीरीज होगी। केपटाउन टेस्ट की दूसरी पारी में उनका विकेट मुकेश कुमार ने लिया था, जिसके बाद विराट कोहली ने सबको सेलिब्रेट करने से मना किया और एल्गर को जाकर उनके शानदार टेस्ट करियर के लिए सभी भारतीय खिलाड़ियों ने बधाई दी। मोहम्मद सिराज ने पहली पारी में छह जबकि दूसरी पारी में एक विकेट निकाला, वहीं जसप्रीत बुमराह ने पहली पारी में दो जबकि दूसरी पारी में छह विकेट लिए।

टेस्ट के इतिहास का सबसे छोटा मैच, जिसमें भारत को मिली ऐतिहासिक जीत

सिराज ने पहला स्पैल इतना दमदार डाला था, जिसके बाद साउथ अफ्रीका इस टेस्ट मैच में कभी उबर ही नहीं पाया। साउथ अफ्रीका पहली पारी में महज 55 रनों पर ही ऑलआउट हो गया था। दो मैचों की सीरीज में सबसे ज्यादा विकेट जसप्रीत बुमराह ने चटकाए। बुमराह ने कुल 12 विकेट लिए, वहीं सबसे ज्यादा रन डीन एल्गर के बैट से निकले, जिन्होंने कुल 201 रन बनाए। जसप्रीत बुमराह ने प्लेयर ऑफ द सीरीज अवॉर्ड जीतने के बाद कहा कि यह मैदान उनके लिए हमेशा खास रहेगा, क्योंकि टेस्ट क्रिकेट खेलना उनका सपना था और टेस्ट क्रिकेट के सफर की शुरुआत उनके लिए इसी मैदान से हुई थी।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें