फोटो गैलरी

Hindi News क्रिकेटINDvsSA: अश्विन ने रचा इतिहास, इस मामले में की मुरलीधरन के वर्ल्ड रिकॉर्ड की बराबरी

INDvsSA: अश्विन ने रचा इतिहास, इस मामले में की मुरलीधरन के वर्ल्ड रिकॉर्ड की बराबरी

भारतीय टीम के ऑफ स्पिनर रविचंद्रन अश्विन ने दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ पहले टेस्ट के पांचवे दिन महान स्पिनर श्रीलंका के मुथैया मुरलीधरन के बनाए एक वर्ल्ड रिकॉर्ड की बराबरी कर ली। अश्विन ने यहां...

INDvsSA: अश्विन ने रचा इतिहास, इस मामले में की मुरलीधरन के वर्ल्ड रिकॉर्ड की बराबरी
लाइव हिन्दुस्तान टीम,नई दिल्लीSun, 06 Oct 2019 10:06 AM
ऐप पर पढ़ें

भारतीय टीम के ऑफ स्पिनर रविचंद्रन अश्विन ने दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ पहले टेस्ट के पांचवे दिन महान स्पिनर श्रीलंका के मुथैया मुरलीधरन के बनाए एक वर्ल्ड रिकॉर्ड की बराबरी कर ली। अश्विन ने यहां एसीए-वीसीए स्टेडियम में पांचवे दिन के खेल के शुरू होने के दूसरे और अपने पहले ओवर में ही डि ब्रूयन को आउट कर यह मुकाम हासिल किया। बता दें कि अब रविचंद्रन अश्विन मुथैया मुरलीधरन के साथ टेस्ट क्रिकेट में सबसे तेज 350 विकेट लेने वाले गेंदबाज बन गए हैं।

उन्होंने 66 मैचों में यह भूतपूर्व उपलब्धि हासिल की है। मुथैया मुरलीधरन भी 66 टेस्ट मैचों में 350 विकेट लेने में सफल रहे थे। भारत के पूर्व लेग स्पिनर अनिल कुंबले ने 77 टेस्ट मैचों में 350 विकेट का आंकड़ा छुआ था।

यह भी पढ़ें: टेस्ट स्पेशलिस्ट पुजारा ने बताए एक ही फॉर्मेट में खेलते रहने के फायदे

इससे पहले अश्विन ने दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ शानदार गेंदबाजी करते हुए पहली पारी में सात विकेट झटके थे। यह कुल 27वीं बार था जब अश्विन ने टेस्ट मैच की एक पारी में 5 या उससे अधिक विकेट चटकाए हैं। वहीं, अगस्त 2017 के बाद पहली बार अश्विन ने टेस्ट मैच की एक पारी में 5 विकेट लेने का कारनामा किया। दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ यह कुल पांचवां मौका था जब अश्विन ने टेस्ट मैच की एक पारी में 5 विकेट लिए थे। इसके साथ ही आर अश्विन ने भारतीय गेंदबाज हरभजन सिंह और श्रीनाथ को पीछे छोड़ दिया।

इन दोनों गेंदबाजों ने टेस्ट क्रिकेट में प्रोटियाज टीम के खिलाफ चार-चार बार एक पारी में पांच विकेट लेने का कारनामा किया था। अब अश्विन ने इस दोनों को पीछे छोड़कर यह रिकॉर्ड अपने नाम कर लिया। अश्विन के लिए यह एक खास उपलब्धि है। क्योंकि उन्होंने लगभग एक वर्ष के बाद टेस्ट क्रिकेट में गेंदबाजी की। अश्विन ने पिछले वर्ष 6 दिसंबर 2018 को एडिलेड में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ अपना आखिरी टेस्ट मैच खेला था।

यह भी पढ़ें: भारत में खेलने जा रहे जेम्स-स्टेफन की कमाई के सामने विराट भी हैं पीछे

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें