फोटो गैलरी

Hindi News क्रिकेटIND vs SA : केपटाउन टेस्ट में भारतीय तेज गेंदबाजों का जलवा, टेस्ट में तीसरी बार झटके 20 विकेट, बुमराह से है खान कनेक्शन

IND vs SA : केपटाउन टेस्ट में भारतीय तेज गेंदबाजों का जलवा, टेस्ट में तीसरी बार झटके 20 विकेट, बुमराह से है खान कनेक्शन

टेस्ट क्रिकेट में तीसरी बार भारतीय तेज गेंदबाजों ने एक मैच के दौरान 20 विकेट चटकाए हैं। इन तीनों मैचों का जसप्रीत बुमराह हिस्सा रहे हैं। पहली बार 2018 में भारत के गेंदबाजों ने ये कारनामा किया था।

IND vs SA : केपटाउन टेस्ट में भारतीय तेज गेंदबाजों का जलवा, टेस्ट में तीसरी बार झटके 20 विकेट, बुमराह से है खान कनेक्शन
Himanshu Singhलाइव हिन्दुस्तान टीम,नई दिल्लीThu, 04 Jan 2024 06:12 PM
ऐप पर पढ़ें

दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ दूसरे टेस्ट मैच के दौरान भारत के तेज गेंदबाजों का दबदबा रहा है। भारत के तेज गेंदबाजों ने दोनों पारियों के सभी विकेट चटकाकर रिकॉर्ड बुक में अपना नाम दर्ज करवा लिया है। भारतीय तेज गेंदबाजों ने टेस्ट क्रिकेट में तीसरी बार एक मैच में 20 विकेट चटकाए हैं। दिलचस्प बात ये है कि तीनों बार जसप्रीत बुमराह उस टेस्ट मैच का हिस्सा रहे हैं, जिसमें भारतीय तेज गेंदबाजों ने 20 विकेट झटके हैं। 

भारतीय तेज गेंदबाजों ने 2018 में साउथ अफ्रीका के खिलाफ जोहान्सबर्ग में खेले गए टेस्ट मैच में सबसे पहले 20 विकेट चटकाए थे। इस मैच में जसप्रीत बुमराह ने पहली पारी में पांच और दूसरी पारी में दो विकेट लिए थे। इसके बाद इंग्लैंड के खिलाफ 2021 में भारतीय तेज गेंदबाजों ने ये कारनामा करके दिखाया था। इस मैच में बुमराह ने कुल नौ विकेट लिए थे। 2024 में साउथ अफ्रीका के खिलाफ दो मैच की टेस्ट सीरीज के दूसरे मैच में भारतीय तेज गेंदबाजों ने 20 विकेट चटकाए। इस मैच में भी बुमराह ने आठ विकेट झटके। 

 मैच की बात करें तो भारत ने दूसरे टेस्ट में दक्षिण अफ्रीका को सात विकेट से हराकर दो मैचों की श्रृंखला 1-1 से बराबर कराई। दक्षिण अफ्रीका ने पहले टेस्ट में भारत को तीसरे दिन पारी और 32 रन से हराया था। 
पहली पारी में 55 रन पर ढेर होने वाली दक्षिण अफ्रीका ने दूसरी पारी में 176 रन बनाकर भारत को जीत के लिए 79 रन का लक्ष्य दिया।  भारत ने 12 ओवर में तीन विकेट पर 80 रन बनाकर पांच सत्र में जीत हासिल की। 

IND vs SA : दो दिन के अंदर ही भारत ने साउथ अफ्रीका को हराकर केपटाउन का किला भेदा, ये हैं जीत के पांच हीरो

भारत के तेज गेंदबाजों ने एक टेस्ट में सभी 20 विकेट हासिल किए
बनाम दक्षिण अफ्रीका, जोहान्सबर्ग, 2018 (बुमराह 5/54 और 2/57)
बनाम इंग्लैंड, नॉटिंघम, 2021 (बुमराह 4/46 और 5/64)
बनाम दक्षिण अफ्रीका, केप टाउन, 2024 (बुमराह 2/25 और 6/61)

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें