फोटो गैलरी

Hindi News क्रिकेटIND vs SA: हार्दिक पांड्या की हुई टीम इंडिया में वापसी, जानिए कब खेला था आखिरी मैच

IND vs SA: हार्दिक पांड्या की हुई टीम इंडिया में वापसी, जानिए कब खेला था आखिरी मैच

भारत के स्टार ऑलराउंडर हार्दिक पांड्या को दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ टी20 सीरीज के लिए भारतीय टीम में चुना गया है। पांड्या ने आखिरी बार टी20 वर्ल्ड कप 2021 में भारत के लिए खेला था।

IND vs SA: हार्दिक पांड्या की हुई टीम इंडिया में वापसी, जानिए कब खेला था आखिरी मैच
लाइव हिन्दुस्तान टीम,नई दिल्लीSun, 22 May 2022 07:54 PM

इस खबर को सुनें

0:00
/
ऐप पर पढ़ें

भारतीय क्रिकेट फैंस के लिए अच्छी खबर सामने आई है। दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ टी20 सीरीज के लिए बीसीसीआई ने आज भारतीय टीम का ऐलान कर दिया है। टीम में कई युवा खिलाड़ियों को मौका दिया गया है, जबकि कुछ सीनियर खिलाड़ियों ने एक बार फिर नेशनल टीम में वापसी की है। भारत के स्टार ऑलराउंडर हार्दिक पांड्या को चोट से उबरने के बाद टीम में शामिल किया गया है। साथ ही आईपीएल में विस्फोटक बल्लेबाज़ी करने के बाद दिनेश कार्तिक को भी टीम में वापस बुलाया गया है। नियमित कप्तान रोहित शर्मा, स्टार बल्लेबाज विराट कोहली, तेज गेंदबाज जसप्रीत बुमराह और मोहम्मद शमी को सफेद गेंद की सीरीज के लिए आराम दिया गया है, जिसमें ऋषभ पंत उप कप्तान होंगे।

भारतीय टीम के लिए सबसे अच्छी खबर ये है कि ऑलराउंडर हार्दिक पंड्या की भी टीम में वापसी हुई है, जिन्होंने आईपीएल की नयी फ्रेंचाइजी गुजरात टाइटन्स की सफलतापूर्वक अगुआई करते हुए उसे प्लेऑफ में पहुंचाया। वह तेजी से कुछ ओवर गेंदबाजी करने के अलावा टीम के लिये बल्ले से भी निरंतर प्रदर्शन करते रहे।

2021 टी20 वर्ल्ड कप में आखिरी बार हार्दिक पांड्या नजर आए थे, जहां उन्होंने बतौर बल्लेबाज टीम के लिए खेला था। ग्रुप स्टेज के मैच के दौरान कुछ मुकाबलों में गेंदबाजी भी की थी। लेकिन आईपीएल 2022 में उन्होंने 8 मैचों में लगभग 24 ओवर डाले हैं। उनके नेतृत्व में टीम प्लेऑफ में पहुंचने वाली पहली टीम बनी थी। बल्ले से भी हार्दिक ने टूर्नामेंट में दमदार शुरुआत की थी। लेकिन बीच के मैचों में उतने असरदार नहीं रहे। उन्होंने जारी सीजन में 13 मैचों में 41.30 की औसत से 413 रन बनाए हैं। आईपीएल 2022 में उन्होंने 4 अर्धशतक भी लगाए हैं। हार्दिक का बल्ले से ये सबसे बेस्ट आईपीएल सीजन रहा है। 

IND vs SA: उमरान मलिक को मिली भारतीय टीम में जगह, SA के खिलाफ कर सकते हैं डेब्यू

कमर की सर्जरी के बाद से हार्दिक अंतरराष्ट्रीय लेवल पर ज्यादा मैच नहीं खेल सके हैं। लेकिन हार्दिक हमेशा भारत की योजनाओं का हिस्सा बने रहे और इसी की नतीजा है कि उन्हें एक बार फिर भारतीय टीम में मौका मिला है। हार्दिक पांड्या ने अपना आखिरी टी20 मैच वर्ल्ड कप में ही नीमिबिया के खिलाफ 8 नवंबर को खेला था। 

हार्दिक ने भारत के लिए टी20 में 54 मैचों में 553 रन बनाए हैं। इस दौरान वह कोई अर्धशतक या शतक नहीं लगा सके हैं, जबकि गेंदबाजी में 42 विकेट झटके हैं। 
 

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें