Sunday, January 16, 2022
हमें फॉलो करें :

अगली खबर पढ़ने के लिए यहाँ टैप करें

हिंदी न्यूज़ क्रिकेटIND vs SA: 10 साल बाद भारत ने पहला मैच जीतकर टेस्ट सीरीज गंवाई, देखिए क्या कहते हैं आंकड़े

IND vs SA: 10 साल बाद भारत ने पहला मैच जीतकर टेस्ट सीरीज गंवाई, देखिए क्या कहते हैं आंकड़े

लाइव हिंदुस्तान,नई दिल्लीDheeraj Pal
Fri, 14 Jan 2022 11:20 PM
IND vs SA: 10 साल बाद भारत ने पहला मैच जीतकर टेस्ट सीरीज गंवाई, देखिए क्या कहते हैं आंकड़े

इस खबर को सुनें

भारत का दक्षिण अफ्रीका में पहली टेस्ट सीरीज जीतने का सपना चकनाचूर हो गया। केप टाउन टेस्ट मैच चार दिन के अंदर ही जीतकर दक्षिण अफ्रीका ने तीन मैचों की टेस्ट सीरीज पर 2-1 से कब्जा जमा लिया। सेंचुरियन टेस्ट में 113 रनों से शानदार जीत के साथ टीम इंडिया ने सीरीज का आगाज किया था, लेकिन इसके बाद टीम इंडिया जोहानिसबर्ग और केप टाउन टेस्ट में लगातार दो हार के साथ टेस्ट सीरीज गंवा बैठी। इस दौरान बड़ी बात यह रही कि 10 साल बाद ऐसा हुआ है कि जब भारत ने पहला मैच जीतकर कोई टेस्ट सीरीज गंवाई हो। 

जी हां, भारतीय टेस्ट क्रिकेट के इतिहास में ऐसा बहुत कम बार हुआ है कि जब भारत टेस्ट सीरीज का पहला मैचजीतकर बाद में टेस्ट सीरीज गंवानी पड़ी हो। अब बात करते हैं इससे जुड़े आंकड़ों की। इससे पहले 2012 में ऐसा हुआ था कि जब टीम इंडिया को इंग्लैंड के खिलाफ टेस्ट सीरीज का पहला मैच हारने के बाद सीरीज गंवानी पड़ी। यह 4 टेस्ट मैचों की सीरीज थी। जिसमें पहला टेस्ट भारत ने और दूसरा और तीसरा इंग्लैंड ने जीता था। बाकी अंतिम मैच ड्रा रहा। तब महेंद्र सिंह धोनी टेस्ट टीम के कप्तान थे।

इससे पहले साउथ अफ्रीका के खिलाफ 2006-07 में हुआ था। तब तीन टेस्ट मैचों की सीरीज में पहला मैच भारत ही जीत सकी है। बाकी दो मैचों को जीतकर साउथ अफ्रीका ने सीरीज पर कब्जा किया था। इससे भी एक बार ऐसा और हुआ था जब टीम इंडिया ने पहला मैच जीतने के बाद टेस्ट सीरीज गंवा दी थी। जी हां, 1984-85 में इंग्लैंड के खिलाफ भारत पहला टेस्ट मैच जीतने के बाद टेस्ट सीरीज हार गई थी। 5 टेस्ट मैचों की सीरीज में इंग्लैंड ने 2-1 से सीरीज जीता था। दो मैच ड्रॉ रहे। 

IND vs SA: 10 साल बाद भारत ने पहला मैच जीतकर टेस्ट सीरीज गंवाई, देखिए क्या कहते हैं आंकड़े
सब्सक्राइब करें हिन्दुस्तान का डेली न्यूज़लेटर

संबंधित खबरें