फोटो गैलरी

अगली खबर पढ़ने के लिए यहाँ टैप करें

हिंदी न्यूज़ क्रिकेटअर्शदीप-दीपक की घातक गेंदबाजी, सूर्यकुमार का रिकॉर्डतोड़ प्रदर्शन, साउथ अफ्रीका के खिलाफ भारत की जीत की ये हैं 5 बड़ी बातें

अर्शदीप-दीपक की घातक गेंदबाजी, सूर्यकुमार का रिकॉर्डतोड़ प्रदर्शन, साउथ अफ्रीका के खिलाफ भारत की जीत की ये हैं 5 बड़ी बातें

तेज गेंदबाज अर्शदीप सिंह और दीपक चाहर की तूफानी गेंदबाजी और सूर्यकुमार यादव की शानदार बल्लेबाजी की मदद से भारत ने पहले टी20 मैच में दक्षिण अफ्रीका को आठ विकेट से हरा दिया।

अर्शदीप-दीपक की घातक गेंदबाजी, सूर्यकुमार का रिकॉर्डतोड़ प्रदर्शन, साउथ अफ्रीका के खिलाफ भारत की जीत की ये हैं 5 बड़ी बातें
Himanshu Singhलाइव हिन्दुस्तान,नई दिल्लीWed, 28 Sep 2022 11:19 PM
ऐप पर पढ़ें

भारत ने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ मिली जीत की लय को दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ भी बरकरार रखा है। दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ तीन मैचों की टी20 सीरीज के पहले मैच में भारत ने अफ्रीका को 8 विकेट से रौंद दिया है। इस मैच में ज्यादातर समय गेंदबाजों का दबदबा रहा, लेकिन भारतीय बल्लेबाज केएल राहुल और सूर्यकुमार यादव ने शानदार प्रदर्शन करते हुए फिफ्टी लगाई और भारत को जीत दिलाई। 

साउथ अफ्रीका की टीम पहले बल्लेबाजी करते हुए खराब शुरुआत के बाद केशव महाराज के 41 रनों की बदौलत 106 के स्कोर तक पहुंचने में कामयाब रही। छोटे से टारगेट का पीछा करने उतरी टीम इंडिया को अफ्रीकी गेंदबाजों ने तेजी से रन बनाने का मौका नहीं दिया, इसके उलट उन्होंने भारतीय टीम पर शुरुआती 10 ओवरों तक दबाव बनाकर रखा, लेकिन रोहित और विराट के आउट होने के बाद सूर्यकुमार ने उतरते ही अपने तेवर दिखा दिए थे और उसके बाद भारत को मैच जीतने में मुश्किल नहीं हुई। यहां हम आपको दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ पहले मैच में मिली जीत की पांच बड़ी वजहों के बारे में बताएंगे। 

अर्शदीप और दीपक चाहर की जोड़ी का कहर
पहले बल्लेबाजी करने उतरी दक्षिण अफ्रीका की टीम को बावुमा और डिकॉक से बड़ी पारी की उम्मीद थी। लेकिन बावुमा को दीपक चाहर ने पहले ही ओवर में पवेलियन भेज दिया। इसके बाद अर्शदीप सिंह ने पारी के दूसरे ओवर में ही अफ्रीकी की बल्लेबाजी की कमर ही तोड़ दी। उन्होंने अपने पहले ओवर में अर्शदीप ने बाएं हाथ के बल्लेबाज क्विंटन डिकॉक (01) से गेंद को दूर ले जाते हुए शुरुआत की और यह बल्लेबाज तेज प्रहार करने की कोशिश में गेंद को  विकेटों पर खेल गया। बाएं हाथ के एक अन्य बल्लेबाज रिली रोसो भी अपने से दूर जाती अर्शदीप की इनस्विंग पर विकेटकीपर ऋषभ पंत को कैच थमा बैठे। 
अर्शदीप ने डेविड मिलर को आखिरी गेंद पर क्लीन बोल्ड किया। टी20 क्रिकेट की नई सनसनी ट्रिस्टन स्टब्स (00) भी चाहर की उछाल लेती गेंद को हवा में खेल गए और अर्शदीप ने आगे की ओर कूदते हुए उनका अच्छा कैच लपका।

IND vs SA : टी20 वर्ल्ड कप से पहले जसप्रीत बुमराह हुए चोटिल, पीठ में दर्द के कारण पहले मैच से हुए बाहर

शुरुआती झटकों के बाद भी नहीं संभला अफ्रीका
पांच विकेट गंवाने के बाद दक्षिण अफ्रीका के लिए वापसी की राह काफी मुश्किल थी और उम्मीद के मुताबिक ऐसा ही हुआ। ऐडन मार्कराम (24 गेंद में 25 रन), वेन पार्नेल  (37 गेंद में 24 रन) और केशव महाराज (35 गेंद में 41 रन) ने उम्दा पारियां खेलते हुए टीम का स्कोर 100 रन के पार पहुंचाने में अहम भूमिका निभाई। मेहमान टीम हालांकि पावर प्ले के शुरुआती तीन ओवरों में मिले झटकों से कभी नहीं उबर पाई। 

अश्विन की किफायती गेंदबाजी
दक्षिण अफ्रीका के बल्लेबाज जहां अर्शदीप और दीपक चाहर की घातक स्विंग गेंदबाजी के आगे बेबस नजर आ रहे थे, तो वहीं दूसरी तरफ अश्विन ने अपने करियर के सबसे शानदार स्पेल में से एक फेंका। हालांकि उन्हें विकेट नहीं मिला, लेकिन इसके बावजूद उनके प्रदर्शन को नजरअंदाज नहीं किया जा सकता है। उन्होंने बीच के ओवरों में अफ्रीकी बल्लेबाजों को रन बनाने का मौका नहीं दिया। चहल की जगह खेलने उतरे अश्विन ने 4 ओवर में 1 मेडन के साथ सिर्फ 8 रन खर्च किए।

केएल राहुल की सूझबूझ भरी पारी
रोहित शर्मा और विराट कोहली के 7 ओवर के अंदर ही आउट हो जाने के बाद केएल राहुल पर पारी को संभालने की बड़ी जिम्मेदारी थी और उन्होंने सूर्यकुमार के साथ मिलकर इसे बखूबी अंजाम दिया। राहुल ने इस दौरान काफी धीमी पारी खेली और सच तो ये था कि राहुल को भी शुरुआत में अफ्रीकी गेंदबाजों का सामना करने में दिक्कत हो रही थी। हालांकि सूर्यकुमार के आने के बाद उन्होंने अपने पसंदीदा शॉट भी खेले और आखिरी में भारत को छक्का मारकर जीत दिलाई।

सूर्यकुमार ने लगातार दो छक्के लगाकर तोड़ा शिखर धवन का रिकॉर्ड, विराट कोहली, युवराज सिंह भी रह गए पीछे

सूर्यकुमार का रिकॉर्डतोड़ प्रदर्शन
सूर्यकुमार का फॉर्म भारत के लिए वर्ल्ड कप से पहले सबसे अच्छी और संतोषजनक खबर है। क्योंकि रोहित, राहुल और विराट में से अगर कोई ना भी चले तो ये बल्लेबाज चौथे नंबर पर उतरकर मैच का रुख पलटने का दम रखता है और दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ पहले मैच में शुरुआती दो विकेट जल्दी गिरने के बाद सूर्य ने एक बार फिर ये करके दिखाया है। उन्होंने 33 गेंदों में 50 रन की दमदार पारी खेली और इसके साथ ही वह एक कैलेंडर ईयर में सर्वाधिक रन बनाने वाले भारतीय बल्लेबाज बन गए हैं। उन्होंने शिखर धवन के रिकॉर्ड को तोड़ा। 


 

लेटेस्ट Cricket News, Cricket Live Score, Cricket Schedule और T20 World Cup की खबरों को पढ़ने के लिए Live Hindustan AppLive Hindustan App डाउनलोड करें।
epaper