फोटो गैलरी

Hindi News क्रिकेटIND vs SA: ईशान किशन नंबर 3 पर कैसे होंगे फिट, यशस्वी जायसवाल का ओपनिंग पार्टनर कौन? सूर्या के सामने खड़े कई सवाल

IND vs SA: ईशान किशन नंबर 3 पर कैसे होंगे फिट, यशस्वी जायसवाल का ओपनिंग पार्टनर कौन? सूर्या के सामने खड़े कई सवाल

IND vs SA 1st T20I Playing 11: भारत के साउथ अफ्रीका दौरे का आगाज आज यानी 10 दिसंबर को डरबन में खेले जाने वाले पहले टी20 से होने जा रहा है। सूर्या को इस मैच की प्लेइंग 11 को लेकर माथापच्ची करनी होगी।

IND vs SA: ईशान किशन नंबर 3 पर कैसे होंगे फिट, यशस्वी जायसवाल का ओपनिंग पार्टनर कौन? सूर्या के सामने खड़े कई सवाल
Lokesh Kheraलाइव हिंदुस्तान टीम,नई दिल्लीSun, 10 Dec 2023 11:03 AM
ऐप पर पढ़ें

IND vs SA 1st T20I Playing 11: भारत के साउथ अफ्रीका दौरे का आगाज आज यानी 10 दिसंबर को खेले जाने वाले पहले टी20 मुकाबले से होने जा रहा है। यह मैच डरबन के किंग्समीड में खेला जाएगा। सूर्यकुमार यादव की अगुवाई में भारतीय टीम की नजरें ऑस्ट्रेलिया के बाद साउथ अफ्रीका को भी रौंदने पर होगी, हालांकि यह चुनौती उनके लिए आसान नहीं होने वाली है। सूर्या की इस सीरीज में कई कठिन परिक्षाएं होनी हैं, जिसमें से एक पहले टी20 की प्लेइंग 11 को लेकर भी है। दरअसल, साउथ अफ्रीका दौरे की टी20 टीम में रविंद्र जडेजा और शुभमन गिल जैसे कई सीनियर खिलाड़ियों की वापसी हुई है। ऐसे में यह देखना दिलचस्प होगा कि कप्तान उन्हें कैसे प्लेइंग 11 में फिट करते हैं। सीनियर खिलाड़ियों की वापसी से कुछ युवा खिलाड़ियों का पत्ता कटना तय है। ऐसे में आइए एक नजर डालते हैं इंडिया वर्सेस साउथ अफ्रीका पहले टी20 की संभावित प्लेइंग 11 पर-

WI vs ENG 3rd ODI: वेस्टइंडीज ने किया बड़ा उलटफेर, तीसरे वनडे में इंग्लैंड को रौंदकर 25 साल बाद घर में जीती सीरीज

यशस्वी जायसवाल के साथ ओपन कर सकते हैं शुभमन गिल

ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ टी20 सीरीज में भारतीय पारी का आगाज यशस्वी जायसवाल और ऋतुराज गायकवाड़ की जोड़ी ने किया था। गायकवाड़ 223 रनों के साथ सीरीज में सबसे ज्यादा रन बनाने वाले बल्लेबाज रहे थे, वहीं यशस्वी ने 168.29 के बेहतरीन स्ट्राइक रेट के साथ पावरप्ले में गेंदबाजों की जमकर तुड़ाई की थी। शुभमन गिल की वापसी से इनमें से किसी एक का पत्ता कट सकता है। ऐसे में ज्यादातर संभावनाएं गायकवाड़ के बाहर होने की है। दरअसल, यशस्वी के टीम में रहने से ओपनिंग में भारत को लेफ्ट और राइट का कॉम्बिनेशन मिलेगा साथ ही वह भारत को आक्रामकर शुरुआत देकर बड़े स्कोर तक पहुंचाने में मदद कर सकते हैं। गिल और गायकवाड़ की शैली लगभग एक जैसी है, ऐसे में यशस्वी की प्लेइंग 11 में जगह बनती है।

इंग्लैंड के खिलाफ टी20 सीरीज के लिए वेस्टइंडीज टीम ऐलान, आंद्रे रसेल की वापसी ने चौंकाया

ईशान किशन कैसे नंबर-3 पर होंगे फिट?

हाल ही में कुछ ऐसी रिपोर्ट्स सामने आई थीं जिसमें बताया गया कि टीम मैनेजमेंट विराट कोहली की जगह ईशान किशन को टी20 वर्ल्ड कप में नंबर-3 पर खिलाने का विचार कर रहा है। अगर ऐसी संभावनाएं हैं तो किशन को इसी सीरीज से इस नंबर पर बल्लेबाजी करने का मौका देना होगा, मगर भारतीय स्क्वॉड को देखकर लगता नहीं कि किशन को नंबर-3 पर बैटिंग करने का मौका मिलेगा। किशन ने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ पहले तीन टी20 में इसी पोजिशन पर बैटिंग करते हुए शानदार प्रदर्शन किया था। हालांकि श्रेयस अय्यर के आने के बाद उन्हें आराम दे दिया गया था। अय्यर साउथ अफ्रीका टूर पर भी टीम का हिस्सा हैं। ऐसे में किशन उन्हें रिप्लेस कर पाएंगे या नहीं ये बड़ा सवाल है। अगर श्रेयस नंबर-3 पर बैटिंग करते है तो किशन को नंबर-6 से पहले मौका नहीं मिलेगा। दरअसल, चौथा और पांचवा पायदान सूर्यकुमार यादव व रिंकू सिंह के लिए फिक्स है। मगर ईशान किशन नंबर-6 पर फिट नहीं बैठते, ऐसे में उनकी जगह जितेश शर्मा को भी मौका मिल सकता है।

टी20 वर्ल्ड कप 2024 में कौन होगा भारत का कप्तान? जय शाह ने दिया बड़ा अपडेट

रविंद्र जडेजा का कमबैक

रविंद्र जडेजा की लंबे समय बाद टी20 क्रिकेट में वापसी हो रही है। उन्होंने एशिया कप 2022 में पिछले साल अपना आखिरी टी20 मैच खेला था। इस सीरीज के लिए उन्हें टीम का उप-कप्तान चुना गया है, ऐसे में उनकी डायरेक्ट प्लेइंग 11 में जगह बनती है। वहीं उन्हीं की शैली के अक्षर पटेल को इस सीरीज के लिए नहीं चुना गया है, ऐसे में चयनकर्ताओं ने यह साफ कर दिया है कि जडेजा आगामी टी20 वर्ल्ड कप के लिए उनकी योजानाओं का हिस्सा हैं।

राहुल द्रविड़ कब तक बने रहेंगे टीम इंडिया के हेड कोच? साउथ अफ्रीका दौरे के बाद होगा फैसला

कैसा होगा बॉलिंग अटैक

वहीं भारतीय बॉलिंग अटैक की बात करें तो मोहम्मद सिराज के आने से टीम को अनुभव की कमी नहीं खलेगी। वहीं उनका साथ इस दौरान अर्शदीप सिंह और मुकेश कुमार दे सकते हैं। वहीं स्पिन डिपार्टमेंट में रविंद्र जडेजा का साथ रवि बिश्नोई देंगे या कुलदीप यादव यह देखने वाली बात होगी। ज्यादातर संभावनाएं बिश्नोई के खेलने की ही है क्योंकि हाल ही में उनको ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ शानदार प्रदर्शन के लिए प्लेयर ऑफ द सीरीज के अवॉर्ड से नवाजा गया था। टीम मैनेजमेंट युवा खिलाड़ी को यहां से लगातार प्लेइंग 11 में मौका देकर आत्मविश्वास बढ़ाना चाहेगी।

भारत संभावित 11: यशस्वी जयसवाल, शुभमन गिल, श्रेयस अय्यर, सूर्यकुमार यादव (कप्तान), रिंकू सिंह, ईशान किशन/जितेश शर्मा, रविंद्र जड़ेजा, मुकेश कुमार, रवि बिश्नोई, मोहम्मद सिराज, अर्शदीप सिंह
 

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें