फोटो गैलरी

Hindi News क्रिकेटIND vs SA: इतिहास रचने से भारत सिर्फ एक कदम दूर; ऋषभ पंत के सामने होगी ये सबसे बड़ी चुनौती

IND vs SA: इतिहास रचने से भारत सिर्फ एक कदम दूर; ऋषभ पंत के सामने होगी ये सबसे बड़ी चुनौती

IND vs SA 1st T20I: अगर भारत आज साउथ अफ्रीका को पहले टी20 में हराने में कामयाब होता है, तो टीम इंडिया T20I क्रिकेट में 13 जीत के साथ लगातार सबसे अधिक मुकाबले जीतने वाली टीम बन जाएगी।

IND vs SA: इतिहास रचने से भारत सिर्फ एक कदम दूर; ऋषभ पंत के सामने होगी ये सबसे बड़ी चुनौती
Lokesh Kheraलाइव हिंदुस्तान टीम,नई दिल्लीThu, 09 Jun 2022 07:58 AM

इस खबर को सुनें

0:00
/
ऐप पर पढ़ें

IND vs SA 1st T20I: भारत और साउथ अफ्रीका के बीच 5 टी20 मैच की सीरीज का पहला मुकाबला आज दिल्ली के अरुण जेटली स्टेडियम में खेला जाना है। टीम इंडिया के लिए यह मैच काफी खास रहने वाला है। आज टीम इंडिया नए कप्तान ऋषभ पंत की अगुवाई में पहला टी20 मुकाबला खेलेगी और अगर टीम यह मैच जीतने में कामयाब रहती है तो वह इतिहास के पन्नों में अपना नाम दर्ज करा लेगी। जी हां, ये रिकॉर्ड है T20I क्रिकेट में लगातार एक टीम द्वारा सबसे अधिक जीत दर्ज करने का। भारत अभी 12 जीत के साथ अफगानिस्तान और रोमानिया के शीर्ष पर है।

PAK vs WI: पाकिस्तान ने 5 विकेट से जीता पहला वनडे, खुशदिल शाह ने लूटी महफिल; बाबर आजम ने जड़ा शतक

टी20 वर्ल्ड कप 2021 के बाद भारत ने क्रिकेट के सबसे छोटे फॉर्मेट में एक भी मैच नहीं हारा है। रोहित शर्मा की कप्तानी में टीम इंडिया ने सबसे पहले न्यूजीलैंड को 3-0 से पटखनी दी, इसके बाद वेस्टइंडीज और श्रीलंका को भी भारत ने इतने ही अंतर से हराया। वहीं भारत ने वर्ल्ड कप के दौरान अफगानिस्तान, नामीबिया और स्कॉयलैंड पर धूल चटाई थी। इस तरह भारत ने बिना कोई मैच गंवाए लगातार 12 जीत दर्ज की है, अगर आज ऋषभ पंत की अगुवाई में टीम इंडिया एक और जीत दर्ज करती है तो वह वर्ल्ड क्रिकेट में लगातार 13 T20I मैच जीतने वाली पहली टीम बन जाएगी।

IND vs SA: ऋषभ पंत मैदान पर उतरते ही तोड़ेंगे गुरु 'एमएस धोनी' का बड़ा रिकॉर्ड, मगर नहीं रच पाएंगे इतिहास

ऋषभ पंत के लिए राह नहीं होगी आसान

साउथ अफ्रीका के खिलाफ इस सीरीज के लिए रोहित शर्मा, विराट कोहली, जसप्रीत बुमराह और मोहम्मद शमी जैसे सीनियर खिलाड़ियों को आराम दिया गया था। जिसके बाद बीसीसीआई और चयनकर्ताओं ने टीम की भागदौड़ सलामी बल्लेबाज केएल राहुल को सौंपी थी, मगर सीरीज के शुरू होने से पहले ये खिलाड़ी चोटिल हो गया जिसके बाद पंत को कप्तान नियुक्त किया गया है। सीनियर खिलाड़ियों की गैरमौजूदगी में पंत के लिए यह सीरीज बिल्कुल आसान नहीं होने वाली है। उन्हें नए खिलाड़ियों के साथ प्लेइंग इलेवन को लेकर काफी माथापच्ची करनी होगी।

भारतीय टीम: रुतुराज गायकवाड़, ईशान किशन, श्रेयस अय्यर, ऋषभ पंत (w/c), हार्दिक पांड्या, दिनेश कार्तिक, अक्षर पटेल, भुवनेश्वर कुमार, हर्षल पटेल, अवेश खान, युजवेंद्र चहल, दीपक हुड्डा, वेंकटेश अय्यर, अर्शदीप सिंह, रवि बिश्नोई, उमरान मलिक

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें