फोटो गैलरी

अगला लेख

अगली खबर पढ़ने के लिए यहाँ टैप करें

Hindi News क्रिकेटT20 WC: IND vs PAK मुकाबलों में सबसे ज्यादा मैन ऑफ मैच किसे? विराट कोहली का बजा है डंका

T20 WC: IND vs PAK मुकाबलों में सबसे ज्यादा मैन ऑफ मैच किसे? विराट कोहली का बजा है डंका

IND vs PAK T20 WC: टी20 वर्ल्डकप में भारत और पाकिस्तान के बीच आज अहम भिड़ंत होने वाली है। आज के मैच में जीत किसे मिलेगी और मैन ऑफ द मैच का पुरस्कार किसे मिलेगा, इसका फैसला तो मैच होने के बाद होगा।

T20 WC: IND vs PAK मुकाबलों में सबसे ज्यादा मैन ऑफ मैच किसे? विराट कोहली का बजा है डंका
ind vs pak t20 wc who has won most man of the match awards will virat kohli will shine again
Deepakलाइव हिन्दुस्तान,नई दिल्लीSun, 09 Jun 2024 05:45 PM
ऐप पर पढ़ें

IND vs PAK T20 WC: टी20 वर्ल्डकप में भारत और पाकिस्तान के बीच आज अहम भिड़ंत होने वाली है। आज के मैच में जीत किसे मिलेगी और मैन ऑफ द मैच का पुरस्कार किसे मिलेगा, इसका फैसला तो मैच के बाद होगा। लेकिन यहां हम आपको बताने वाले हैं अभी तक का हाल। अभी तक टी20 विश्वकप में भारत और पाकिस्तान के बीच कुल सात मुकाबले खेले गए हैं। इसमें पांच बार भारत ने मैच जीता है और दो बार पाकिस्तान को जीत मिली है। दोनों टीमों के बीच एक बार मुकाबला टाई भी रहा था। टी20 विश्वकप में आखिरी भारत और पाकिस्तान की टीमें साल 2022 में मेलबर्न के मैदान पर भिड़ी थीं। तब भारत ने पाकिस्तान को चार विकेट से मात दी थी। 

पहली भिड़ंत साल 2007 में
टी20 विश्वकप में भारत और पाकिस्तान की सबसे पहली भिड़ंत साल 2007 में हुई थी। यह पहला ही टी20 विश्वकप था। डरबन में खेला गया यह मुकाबला टाई रहा था, जिसे बाद में बॉल आउट में भारत ने जीता था। इस मैच में मोहम्मद आसिफ मैन ऑफ द मैच बने थे। आसिफ ने 18 रन देकर चार विकेट झटके थे। इसी विश्वकप के फाइनल मुकाबले में एक बार फिर भारत और पाकिस्तान की भिड़ंत हुई थी। जोहान्सबर्ग में खेले गए मैच को जीतकर भारत टी20 वर्ल्डकप चैंपियन बना था। इस मैच में अपनी शानदार गेंदबाजी के लिए इरफान पठान को मैन ऑफ द मैच का पुरस्कार दिया गया था। इरफान ने 16 रन देकर 3 विकेट झटके थे।

बाबर उसके जूते बराबर भी नहीं...विराट से तुलना पर भड़के दानिश कनेरिया
2014 में अमित मिश्रा

पहले टी20 वर्ल्डकप के बाद भारत और पाकिस्तान मैच के लिए फैन्स को पांच साल इंतजार करना पड़ा। साल 2012 में कोलंबो में तब भारत और पाकिस्तान की भिड़ंत हुई थी। पाकिस्तान की टीम ने मैच में पहले बल्लेबाजी की थी और मात्र 128 रन ही बना पाई थी। बाद में विराट कोहली की 61 गेंद पर 78 रनों की पारी की बदौलत भारत ने आठ विकेट से शानदार जीत दर्ज की थी। कोहली यहां पर मैन ऑफ द मैच बने थे। इसी तरह साल 2014 में दोनों टीमों के बीच टी20 विश्वकप में फिर से भारत ने जीत दर्ज की थी। तब भारतीय लेग स्पिनर अमित मिश्रा ने 22 रन देकर दो विकेट झटके थे। इस प्रदर्शन पर अमित मिश्रा को मैन ऑफ द मैच से नवाजा गया था। साल 2016 के टी20 विश्वकप में भारत और पाकिस्तान की टीमें कोलकाता में भिड़ी थीं। यह भी एक लो स्कोरिंग मुकाबला था। पहले खेलते हुए पाकिस्तान की टीम पांच विकेट पर 118 रन ही बना सकी थी। टीम की तरफ से सबसे ज्यादा 26 रन शोएब मलिक ने बनाए थे। वहीं, भारत की तरफ से विराट कोहली ने मात्र 37 गेंदों में 55 रनों की पारी खेलकर भारत को जीत दिलाई थी। वह मैन ऑफ द मैच भी बने थे। 

2022 में यादगार कोहली
साल 2021 के टी20 विश्वकप में पाकिस्तान की टीम ने जीत दर्ज की थी। यह मुकाबला दुबई में खेला गया था। भारत ने पहले बैटिंग करते हुए सात विकेट पर 151 रन बनाए। बाद में पाकिस्तान ने बिना कोई विकेट खोए यह मैच जीत लिया। शाहीन अफरीदी को मैन ऑफ द मैच का पुरस्कार मिला। आखिरी बार भारत पाकिस्तान साल 2022 टी20 विश्वकप में भिड़े थे। मेलबर्न में खेले गए इस मैच में विराट कोहली ने अकेले दम पर भारत को जीत दिलाई थी। उन्होंने 53 गेंदों में नाबाद 82 रन बनाए थे और लगभग हारा हुआ मैच भारत को जिता दिया था। कोहली को मैन ऑफ द मैच चुना गया था।