फोटो गैलरी

अगला लेख

अगली खबर पढ़ने के लिए यहाँ टैप करें

Hindi News क्रिकेटIND vs PAK T20: ऋषभ पंत को तीन नंबर पर खिलाने का आइडिया कैसे? कप्तान रोहित शर्मा ने खोला राज

IND vs PAK T20: ऋषभ पंत को तीन नंबर पर खिलाने का आइडिया कैसे? कप्तान रोहित शर्मा ने खोला राज

IND vs PAK T20 WC Rohit Sharma: टी20 विश्वकप में पाकिस्तान के खिलाफ मैच से पहले रोहित शर्मा ने मैच को लेकर तमाम पहलुओं पर बात की। रोहित ने इस दौरान यह भी बताया कि पंत को नंबर तीन पर क्यों खिला रहे।

IND vs PAK T20: ऋषभ पंत को तीन नंबर पर खिलाने का आइडिया कैसे? कप्तान रोहित शर्मा ने खोला राज
Deepakलाइव हिन्दुस्तान,नई दिल्लीSat, 08 Jun 2024 11:49 PM
ऐप पर पढ़ें

IND vs PAK T20 WC Rohit Sharma: टी20 विश्वकप में पाकिस्तान के खिलाफ मैच से पहले रोहित शर्मा ने मैच को लेकर तमाम पहलुओं पर बात की। रोहित शर्मा ने इस दौरान इस राज से भी पर्दा उठाया कि ऋषभ पंत को नंबर तीन पर खिलाने का आइडिया कैसे आया। साथ ही उन्होंने पाकिस्तान के खिलाफ होने वाले दबाव के साथ ही न्यूयॉर्क की पिच भी बात की। गौरतलब है कि पिछले मैच में न्यूयॉर्क की पिच लगातार चर्चा में है। यहां पर लो स्कोर मुकाबले हो रहे हैं। इसके अलावा भारत-आयरलैंड मैच में दोनों टीमों के खिलाड़ियों को चोटें लगी थीं। यहां तक कि रोहित शर्मा को भी चोट लगी थी। 

आईपीएल से थी पंत पर नजर
पाकिस्तान के खिलाफ मैच की पूर्व संध्या पर रोहित शर्मा ने संकेत दिया कि पंत तीसरे क्रम पर बल्लेबाजी करना जारी रखेंगे जैसा कि उन्होंने आयरलैंड के खिलाफ किया था। भारतीय क्रिकेट टीम के कप्तान ने कहा कि मुझे आईपीएल में कुछ मैचों में ऋषभ को देखना था ताकि यह तय कर सकूं कि वह विश्व कप में कहां बल्लेबाजी करेगा। हालांकि रोहित ने यह भी कहा कि ओपनर्स को छोड़कर किसी अन्य बल्लेबाज का बैटिंग ऑर्डर पहले से तय नहीं है। मैच के हालात के हिसाब से इस पर फैसला लिया जाएगा। गौरतलब है कि कार हादसे के बाद पंत ने आईपीएल में जोरदार वापसी की। इस दौरान उन्होंने कुछ मैचों में दिल्ली डेयरडेविल्स के लिए तीन नंबर पर बल्लेबाजी की थी। इस दौरान उनका आक्रामक अंदाज और निखरकर सामने आया था। विश्वकप में रोहित शर्मा पंत की आक्रामकता को भुनाना चाहते हैं। 

क्यूरेटर भी हैं कंफ्यूज
नासाउ काउंटी मैदान के पिच के अप्रत्याशित बर्ताव से हैरान भारत के कप्तान रोहित शर्मा ने शनिवार को कहा कि उन्हें नहीं पता कि पाकिस्तान के खिलाफ टी20 विश्व कप मुकाबले में इससे क्या उम्मीद की जाए क्योंकि यहां की ‘ड्रॉप-इन’ विकेट को लेकर क्यूरेटर भी ‘भ्रमित’ हैं। ड्रॉप-इन पिचों को आयोजन स्थल से दूर तैयार करने के बाद मैदान में लगाया जाता है। न्यूयॉर्क में खेले गये मैचों में कम स्कोर बने हैं। इसमें आयरलैंड के खिलाफ भारत का पहला मैच भी शामिल है, जब आयरलैंड 100 से कम स्कोर पर आउट हो गया था। आईसीसी को भी पिच की खामियों को स्वीकार करते हुए एक बयान जारी करना पड़ा। रोहित ने कहा कि न्यूयॉर्क हमारा घरेलू मैदान नहीं है। हमने यहां दो मैच खेले हैं लेकिन हमें इसकी प्रकृति के बारे में ज्यादा जानकारी नहीं है। यह अलग-अलग दिनों में अलग-अलग तरीके से व्यवहार करता है, इसलिए क्यूरेटर भी भ्रमित है।

स्लो आउटफील्ड से भी चिंता
रोहित ने कहा कि आप कल्पना कर सकते हैं कि हमें किस तरह की सोच रखने की जरूरत है। हम नहीं जानते कि हम किस पिच पर पाकिस्तान के खिलाफ खेल रहे हैं। इसलिए जो भी बेहतर क्रिकेट खेलेगा वह मैच जीतेगा। रोहित ने कहा कि आउटफील्ड धीमी होने से चिंताएं और बढ़ गयी हैं। भारतीय कप्तान ने कहा, ‘‘आउटफील्ड धीमी है। कुछ शॉट्स को मैदान पर बहुत अधिक उछाल मिलता है, और कुछ मैदानी शॉट में गति नहीं रहती है। ऐसे में विकेटों के बीच दौड़ना महत्वपूर्ण है। हमें परिस्थितियों के अनुसार खेलने की जरूरत है।’’ रोहित ने कहा कि बेहतर क्रिकेट खेलकर इन चीजों को बेअसर किया जा सकता है और टीम के उनके साथी अक्सर कठिन परिस्थितियों में भी अच्छा प्रदर्शन करते हैं। भारतीय टीम का हौसला इस तथ्य से भी बढ़ा होगा कि पाकिस्तान अपने शुरुआती मुकाबले में टूर्नामेंट में पदार्पण कर रहे अमेरिका से हार गया था।