फोटो गैलरी

अगली खबर पढ़ने के लिए यहाँ टैप करें

हिंदी न्यूज़ क्रिकेटIND vs NZ: शिखर धवन की ये रणनीति टीम इंडिया को ले डूबी! अगले मैच में क्या होगा टीम में बदलाव?

IND vs NZ: शिखर धवन की ये रणनीति टीम इंडिया को ले डूबी! अगले मैच में क्या होगा टीम में बदलाव?

हार्दिक पांड्या और रविंद्र जडेजा की गैरमौजूदगी में दीपक हुड्डा ही टीम में ऐसे खिलाड़ी हैं जो ऑलराउंडर की भूमिका अदा कर सकते हैं। हालांकि इसके बावजूद धवन ने उन्हें मौका नहीं दिया।

IND vs NZ: शिखर धवन की ये रणनीति टीम इंडिया को ले डूबी! अगले मैच में क्या होगा टीम में बदलाव?
Lokesh Kheraलाइव हिंदुस्तान टीम,नई दिल्लीSat, 26 Nov 2022 06:52 AM

इस खबर को सुनें

0:00
/
ऐप पर पढ़ें

भारत और न्यूजीलैंड के बीच तीन वनडे मैच की सीरीज का पहला मुकाबला ऑकलैंड में खेला गया। इस मैच में मेजबानों ने टीम इंडिया को 7 विकेट से धूल चटाकर सीरीज में 1-0 की बढ़त बनाई। भारत की हार के बाद क्रिकेट पंडित टीम की परफॉर्मेंस पर चर्चा कर रहे हैं। बल्लेबाजी में जहां ऋषभ पंत और सूर्यकुमार जैसे बल्लेबाजों ने निराश किया, वहीं गेंदबाजी में युजवेंद्र चहल और अर्शदीप जैसे खिलाड़ी फ्लॉप रहे। इसके अलावा भारत ने कई कैच भी गंवाए जो टीम इंडिया की हार की मुख्य वजह में से एक है।

कप्तानी छोड़ते ही निकोलस पूरन के बल्ले ने उगली आग, तूफानी बैटिंग से मचाया कोहराम

इसके अलावा कप्तान शिखर धवन की खिलाड़ियों के चयन की रणनीति पर भी सवाल उठ रहे हैं। न्यूजीलैंड के खिलाफ पहले वनडे में टीम के स्टार स्विंग गेंदबाज दीपक चाहर को जगह नहीं मिली, उनके ऊपर शार्दुल ठाकुर को चुना गया था। दीपक चाहर शुरुआती ओवर में विकेट लेने में माहिर हैं, वह अपनी स्विंग गेंदबाजी से विपक्षी बल्लेबाजों को परेशान करना जानते हैं। इसके अलावा धवन से प्लेइंग इलेवन में एक और चूक यह हुई कि वह सिर्फ 5 ही गेंदबाजों के साथ मैदान पर उतरे।

World Cup Super League Points Table: भारत को हराकर न्यूजीलैंड ने वर्ल्ड कप सुपर लीग में लगाई छलांग, जानें किस नंबर पर है टीम इंडिया

हार्दिक पांड्या टी20 सीरीज के बाद घर लौट चुके हैं, वहीं रविंद्र जडेजा चोटिल होने की वजह से बाहर हैं। यह दो खिलाड़ी टीम इंडिया में ऑलराउंडर की अहम भूमिका निभाते हैं। इनकी गैरमौजूदगी में दीपक हुड्डा ही टीम में ऐसे खिलाड़ी हैं जो ऑलराउंडर की भूमिका अदा कर सकते हैं। हालांकि इसके बावजूद धवन ने उन्हें मौका नहीं दिया।

धवन की 5 गेंदबाजों की रणनीति से टीम इंडिया को यह नुकसान हुआ कि भारत के पास कोई अन्य बॉलिंग विकल्प नहीं था। टीम में धवन के अलावा गिल, श्रेयस अय्यर, सूर्यकुमार यादव, ऋषभ पंत और संजू सैमसन थे। इनमें से कोई भी खिलाड़ी गेंदबाजी नहीं करता। ऐसे में भारत को न्यूजीलैंड के खिलाफ पहले वनडे में 6ठें गेंदबाज की कमी महसूस हुई।

IND vs NZ : रवि शास्त्री का बड़ा बयान- रोहित और कोहली जैसे खिलाड़ियों की वजह से धवन को नहीं मिल रही इज्जत

भारतीय बॉलिंग अटैक की बात करें तो वॉशिंगटन सुंदर को छोड़कर हर गेंदबाज ने 6 से अधिक की इकॉन्मी से रन लुटाए। वहीं वनडे क्रिकेट में डेब्यू कर रहे अर्शदीप सिंह ने 8.1 ओवर में बिना कोई विकेट लिए सबसे अधिक 68 रन खर्च किए। अगर यहां धवन के पास कोई ऑलराउंडर होता तो शायद अर्शदीप को शुरुआती पिटाई के बाद इतने ओवर नहीं दिए जाते।

शिखर धवन के पास दीपक हुड्डा के रूप में ही एकमात्र ऑलराउंडर का विकल्प है। अगर भारत दूसरे वनडे में भी 5 गेंदबाजों के साथ उतरता है तो उन्हें दीपक हुड्डा को खिलाने की जरूरत है, नहीं तो टीम दीपक चाहर समेत 6 गेंदबाजी विकल्प के साथ भी उतर सकता है। अब देखने वाली बात यह होगी कि रणनीति बदलने से किस बल्लेबाज का पत्ता कटेगा।

लेटेस्ट Cricket News, Cricket Live Score, Cricket Schedule और T20 World Cup की खबरों को पढ़ने के लिए Live Hindustan AppLive Hindustan App डाउनलोड करें।