फोटो गैलरी

Hindi News क्रिकेटIND vs NZ Semifinal: विराट कोहली के नाम कई बड़े रिकॉर्ड्स, वर्ल्ड कप इतिहास में ऐसा करने वाले बने पहले क्रिकेटर

IND vs NZ Semifinal: विराट कोहली के नाम कई बड़े रिकॉर्ड्स, वर्ल्ड कप इतिहास में ऐसा करने वाले बने पहले क्रिकेटर

आईसीसी वर्ल्ड कप 2023 में के सेमीफाइनल में विराट कोहली अभी खेल ही रहे हैं, लेकिन उन्होंने इस दौरान कई बड़े रिकॉर्ड्स ध्वस्त कर डाले हैं। विराट ने वर्ल्ड कप का एक बड़ा रिकॉर्ड अपने नाम कर लिया।

IND vs NZ Semifinal: विराट कोहली के नाम कई बड़े रिकॉर्ड्स, वर्ल्ड कप इतिहास में ऐसा करने वाले बने पहले क्रिकेटर
Namita Shuklaलाइव हिन्दुस्तान टीम,नई दिल्लीWed, 15 Nov 2023 06:16 PM
ऐप पर पढ़ें

आईसीसी वर्ल्ड कप 2023 में विराट कोहली ने एक एडिशन में सबसे ज्यादा रन बनाने का सचिन तेंदुलकर का बड़ा रिकॉर्ड ध्वस्त कर डाला है। सचिन तेंदुलकर ने 2003 वर्ल्ड कप में 11 पारियों में 673 रन बनाए थे, विराट कोहली ने अब उन्हें पीछे छोड़ दिया है। विराट ने 10 पारियों में इस वर्ल्ड कप में 711 रन बना लिए हैं। इंडिया वर्सेस न्यूजीलैंड वर्ल्ड कप 2023 सेमीफाइनल मुकाबले में विराट कोहली ने अपनी पारी के दौरान कुछ धांसू रिकॉर्ड्स अपने नाम कर लिए हैं, जिसमें यह बड़ा वर्ल्ड कप रिकॉर्ड भी शामिल है। विराट कोहली ने इसके अलावा एक वर्ल्ड कप में सबसे ज्यादा बार 50+ स्कोर बनाने का भी वर्ल्ड कप रिकॉर्ड अपने नाम कर लिया है। विराट ने इस मामले में सचिन तेंदुलकर और शाकिब अल हसन को पीछे छोड़ दिया है। सचिन ने 2003 में सात बार ऐसा किया था, जबकि शाकिब ने 2019 वर्ल्ड कप में यह कारनामा किया है। विराट कोहली का वर्ल्ड कप 2023 में यह आठवां 50+ स्कोर है।

विराट कोहली ने सेमीफाइनल में अनुष्का शर्मा को दिया फ्लाइंग किस - VIDEO

 

इसके अलावा विराट कोहली ने वनडे इंटरनेशनल में सबसे ज्यादा रन बनाने वाले टॉप-3 बल्लेबाजों में एंट्री मार ली है। पहले विराट कोहली इस लिस्ट में चौथे नंबर पर थे। वनडे इंटरनेशनल में सबसे ज्यादा रन सचिन तेंदुलकर के नाम दर्ज हैं। सचिन ने 18426 रन बनाए हैं, वहीं दूसरे नंबर पर श्रीलंका के विकेटकीपर बल्लेबाज रह चुके कुमार संगकारा हैं, जिन्होंने 14234 वनडे रन ठोके हैं। तीसरे नंबर पर पहले रिकी पोंटिंग थे, जिन्होंने 13704 रन बनाए थे। न्यूजीलैंड के खिलाफ सेमीफाइनल मैच के दौरान विराट ने पोंटिंग को पीछे छोड़ दिया है और अब उनके खाते में 13794 रन दर्ज हो गए हैं। विराट अब संगकारा से भी ज्यादा पीछे नहीं हैं। विराट कोहली ने न्यूजीलैंड के खिलाफ 113 गेंदों पर 117 रनों की पारी खेली और इस दौरान नौ चौके और दो छक्के लगाए।

वर्ल्ड कप में जो सचिन तेंदुलकर भी नहीं कर सके वो विराट ने कर दिखाया

वर्ल्ड कप 2023 सेमीफाइनल मैच में कप्तान रोहित शर्मा 29 गेंद पर 47 रन बनाकर आउट हुए और इसके बाद विराट कोहली क्रीज पर आए। भारत ने पहला विकेट 71 रनों पर गंवाया था। शुभमन गिल 79 रन बनाकर रिटायर्ड हर्ट हुए। इस सबके अलावा विराट कोहली ने एक और वर्ल्ड कप रिकॉर्ड अपने नाम किया है। वह भारत की ओर से चार वर्ल्ड कप सेमीफाइनल खेलने वाले पहले क्रिकेटर भी बन गए हैं।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें