फोटो गैलरी

Hindi News क्रिकेटवर्ल्ड कप में टेबल टॉपर और सेमीफाइनल के बीच 'डराने वाला कनेक्शन', क्या टीम इंडिया पार कर पाएगी मुश्किल डगर?

वर्ल्ड कप में टेबल टॉपर और सेमीफाइनल के बीच 'डराने वाला कनेक्शन', क्या टीम इंडिया पार कर पाएगी मुश्किल डगर?

India vs New Zealand World Cup 2023 Semifinal: भारत का आईसीसी क्रिकेट वर्ल्ड कप 2023 सेमीफाइनल में न्यूजीलैंड से सामना होगा। टीम इंडिया लीग चरण में टेबल टॉपर रही। भारत ने अपने सभी 9 मैच जीते।

वर्ल्ड कप में टेबल टॉपर और सेमीफाइनल के बीच 'डराने वाला कनेक्शन', क्या टीम इंडिया पार कर पाएगी मुश्किल डगर?
Md.akram लाइव हिंदुस्तान टीम,नई दिल्लीMon, 13 Nov 2023 10:58 PM
ऐप पर पढ़ें

भारत आईसीसी वनडे वर्ल्ड कप 2023 में अभी तक विजय रथ पर सवार है। भारत ने अपने सभी 9 लीग मैचों में एक से बढ़कर एक जीत हासिल की और पॉइंट्स टेबल शीर्ष पर रहा। टीम इंडिया की अब 15 नंवबर को सेमीफाइनल में न्यूजीलैंड से भिड़ंत होगी। यह मैच मुंबई के वानखेड़े स्टेडियम में होगा। इस हाई वोल्टेज मुकाबले से पहले वर्ल्ड कप टेबल टॉपर और सेमीफाइनल के बीच 'डराने वाला कनेक्शन' की चर्चा हो रही है, जिसने भारतीय फैंस की धड़कनें बढ़ा रखी हैं। 

दरअसल, राउंड रॉबिन फॉर्मेट में अंक तालिका में टॉप पर रहने वाली टीम ने कभी वर्ल्ड कप नहीं जीता है। न्यूजीलैंड वर्ल्ड कप 1992 में टेपल टॉपर था मगर सेमीफाइनल में हार गया। वहीं, भारत ने वर्ल्ड कप 2019 में शीर्ष स्थान हासिल किया और सेमीफाइनल में शिक्सत झेलनी पड़ी। भारत को तब न्यूजीलैंड ने ही हराया था। ऐसे में अनेक फैंस के मन में सवाल है कि क्या टीम इंडिया इस बार मुश्किल डगर पार कर पाएगी? बता दें कि राउंड रॉबिन फॉर्मेट में हिस्सा लेने वाली सभी टीमें लीग चरण में एक-दूसरे के खिलाफ खेलती हैं।

भारत और न्यूजीलैंड के वनडे हेड-टू-हेड आंकड़ों की बात करें तो दोनों ने आपस में कुल 117 मैच खेले हैं। भारत ने इस दौरान 59 और न्यूजीलैंड ने 59 मैच जीते। दोनों टीमों की वनडे वर्ल्ड कप में कुल 9 मर्तबा टक्कर हुई है, जिसमें भारत ने चार और न्यूजीलैंड ने पांच बार विजयी परचम फहराया। भारत ने मौजूदा टूर्नामेंट के लीग चरण में कीवी टीम को विरुद्ध चार विकेट से धूल चटाई थी। यह भारत की आईसीसी टूर्नामेंट में 20 साल बाद न्यूजीलैंड के खिलाफ पहली जीत थी। गौरतलब है कि न्यूजीलैंड ने लीग चरण में 9 मैचों से 5 अपने नाम किए और चौथे स्थान पर रहा।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें