Friday, January 28, 2022
हमें फॉलो करें :

मल्टीमीडिया

अगली खबर पढ़ने के लिए यहाँ टैप करें

हिंदी न्यूज़ क्रिकेटIND v NZ: रविचंद्रन अश्विन ने रचा एक और कीर्तिमान, शॉन पोलाक को पीछे छोड़ा

IND v NZ: रविचंद्रन अश्विन ने रचा एक और कीर्तिमान, शॉन पोलाक को पीछे छोड़ा

लाइव हिंदुस्तान टीम,नई दिल्लीHemraj Chauhan
Sat, 04 Dec 2021 09:04 PM
IND v NZ: रविचंद्रन अश्विन ने रचा एक और कीर्तिमान, शॉन पोलाक को पीछे छोड़ा

इस खबर को सुनें

भारत और न्यूजीलैंड के बीच खेले जा रहे दूसरे टेस्ट में रविचंद्रन अश्विन ने एक और रिकॉर्ड अपने नाम कर लिया। उन्होंने साउथ अफ्रीका के दिग्गज गेंदबाज शॉन पोलाक को पीछे छोड़ते हुए ये रिकॉर्ड बनाया। मुंबई टेस्ट के दूसरे दिन अश्विन ने कीवी टीम की पहली पारी में 4 विकेट झटके। अश्विन टेस्ट क्रिकेट में सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले खिलाड़ियों की लिस्ट में 12वें नंबर पर पहुंच गए हैं। पोलॉक के नाम 108 टेस्ट में 421 विकेट हैं। वहीं अपना 81वां टेस्ट खेल रहे अश्विन ने 423 विकेट ले लिए हैं। 

अश्विन ने कानपुर टेस्ट में पाकिस्तान के पूर्व कप्तान वसीम अकरम और हरभजन सिंह को पीछे छोड़ा था। हरभजन सिंह को पछाड़कर वो भारत की तरफ से सर्वाधिक विकेट लेने वालों की लिस्ट में टॉप तीन में पहुंच गए हैं। उनसे आगे कपिल देव और अनिल कुंबले हैं। कुंबले के नाम 132 टेस्ट में 619 विकेट हैं। वहीं कपिल देव के नाम 131 टेस्ट में 434 विकेट हैं। दुनिया में टेस्ट क्रिकेट में सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले गेंदबाज  मुथैया मुरलीधरन हैं। उनके नाम 800 विकेट हैं। शेन वॉर्न इस लिस्ट में 708 विकेट के साथ दूसरे नंबर पर हैं।

IND v NZ: बीसीसीआई ने बताया, शुभमन गिल की जगह ओपनिंग करने क्यों आए चेतेश्वर पुजारा

मुंबई टेस्ट की बात करें तो दूसरे दिन का खेल समाप्त होने पर मेजबान टीम ने बिना विकेट खोए 69 रन बनाए। भारत की तरफ से चेतेश्वर पुजारा 29 और मयंक अग्रवाल 38 रन बनाकर नाबाद रहे। भारत ने इसी के साथ पहली पारी के आधार पर 332 रन की बढ़त बना ली है।' इससे पहले कीवी टीम की पहली पारी 62 रनों पर सिमट गई।  भारत की पहली पारी 325 रनों पर सिमटी। भारत की तरफ से पहली पारी में मयंक अग्रवाल ने सर्वाधिक 150 रन बनाए। 33 साल के एजाज पटेल ने भारत की पहली पारी में 47.5 ओवर में 119 रन देकर दस विकेट लिए। एजाज टेस्ट की एक पारी के सभी 10 विकेट झटकने वाले मात्र तीसरे स्पिनर हैं। उनसे पहले ये कारनामा अनिल कुंबले और जिम लेकर ने किया था। 

epaper

संबंधित खबरें