Sunday, January 23, 2022
हमें फॉलो करें :

मल्टीमीडिया

अगली खबर पढ़ने के लिए यहाँ टैप करें

हिंदी न्यूज़ क्रिकेटIND vs NZ: प्लेइंग-XI में शामिल नहीं था न्यूजीलैंड का यह क्रिकेटर; फिर भी मिले 1 लाख रुपये, जानिए क्यों  

IND vs NZ: प्लेइंग-XI में शामिल नहीं था न्यूजीलैंड का यह क्रिकेटर; फिर भी मिले 1 लाख रुपये, जानिए क्यों  

लाइव हिन्दुस्तान टीम,नई दिल्ली Ezaz Ahmad
Mon, 06 Dec 2021 03:53 PM
IND vs NZ: प्लेइंग-XI में शामिल नहीं था न्यूजीलैंड का यह क्रिकेटर; फिर भी मिले 1 लाख रुपये, जानिए क्यों  

इस खबर को सुनें

न्यूजीलैंड के ऑलराउंडर मिचेल सैंटनर भारत के खिलाफ खेले गए दो मैचों की टेस्ट सीरीज के एक भी मैच में टीम की प्लेइंग इलेवन का हिस्सा नहीं थे, फिर भी उन्होंने अपनी उपस्थिति दर्ज कराई। क्रिकेट में ऐसा बहुत ही कम होता है कि कोई खिलाड़ी प्लेइंग इलेवन में शामिल न हो और उसे इनाम मिल जाए। लेकिन कीवी टीम के ऑलराउंडर मिचेल सैंटनर के साथ ऐसा ही हुआ। वह प्लेइंग-XI में शामिल नहीं थे, लेकिन फिर भी उन्हें एक लाख रुपये का इनाम दिया गया। इसकी वजह रही उनकी शानदार फील्डिंग। 

मुंबई के वानखेड़े स्टेडियम में दूसरे टेस्ट की पहली पारी के दौरान सैंटनर बतौर सब्स्टीट्यूट फील्डिंग कर रहे थे। 46वें ओवर में विलियम समरविल गेंदबाजी कर रहे थे और उनकी पहली ही बॉल को श्रेयस अय्यर ने सीमा रेखा के पार छक्के के लिए पहुंचाने की कोशिश की। लेकिन बाउंड्री लाइन पर खड़े सैंटनर ने मिड-विकेट पर ऐसी शानदार फील्डिंग की जिन्हें देखकर सभी ने तालियां बजानी शुरू कर दी। सैंटनर ने अय्यर के शॉट को छक्का जाने से रोक दिया। सैंटनर के इस प्रयास को देखकर दर्शकों ने तालियां बजाईं।

29 वर्षीय सैंटनर बाउंड्री लाइन के पास खड़े थे लेकिन ऊंची छलांग लगाते हुए उन्होंने गेंद को पहले तो रोका और फिर बाउंड्री लाइन से दूसरी तरफ फेंक दिया। इस शानदार फील्डिंग के लिए सैंटनर को 'बेस्ट सेव ऑफ द मैच' का अवॉर्ड मिला और उन्होंने इस अवॉर्ड के रूप में एक लाख रुपये जीता। 

न्यूजीलैंड के लिए भारत का दौरा काफी मुश्किल

न्यूजीलैंड के लिए भारत का दौरा काफी मुश्किल रहा। पहले तो उसे तीन मैचों की टी20 सीरीज में 0-3 से हार मिली। फिर दो मैचों की टेस्ट सीरीज में उसे 0-1 से शिकस्त झेलनी पड़ी। न्यूजीलैंड को दूसरे टेस्ट में मेजबान भारत के हाथों 372 रन से करारी हार का सामना करना पड़ा। इस हार के साथ न्यूजीलैंड की टीम आईसीसी मेंस टेस्ट टीम रैंकिंग में नंबर-1 से स्थान से भी हट गई। 

कीवियों के खिलाफ भारत ने दर्ज की सबसे बड़ी जीत

मुंबई में न्यूजीलैंड के खिलाफ मिली जीत रनों के लिहाज से टेस्ट क्रिकेट में भारत की सबसे बड़ी जीत है। इसके अलावा घरेलू धरती पर रनों के लिहाज से भी यह सबसे बड़ी जीत है। इससे पहले का रिकॉर्ड 337 रन का था जो उसने दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ 2015 में दिल्ली में बनाया था। इस करारी हार के साथ ही न्यूजीलैंड के भारत में सीरीज जीतने का इंतजार भी बढ़ गया और पिछले 33 सालों में भारत में टेस्ट मैच जीतने का उसका सपना भी टूट गया। यह टेस्ट सीरीज वर्ल्ड टेस्ट चैम्पियनशिप का हिस्सा थी। 

epaper

संबंधित खबरें