फोटो गैलरी

अगला लेख

अगली खबर पढ़ने के लिए यहाँ टैप करें

Hindi News क्रिकेटIND vs NZ : प्लेयर ऑफ द मैच बने शुभमन गिल ने दोहरा शतक लगाकर तोड़े कई रिकॉर्ड; सचिन, रोहित भी छूट गए पीछे

IND vs NZ : प्लेयर ऑफ द मैच बने शुभमन गिल ने दोहरा शतक लगाकर तोड़े कई रिकॉर्ड; सचिन, रोहित भी छूट गए पीछे

भारत ने बुधवार को शुरुआती मैच में न्यूजीलैंड पर 12 रन से जीत दर्ज की। शुभमन गिल (208 रन) ने दोहरा शतक जड़ने के साथ ही सलामी बल्लेबाज के स्थान के लिए चल रही बहस को शांत कर दिया।

IND vs NZ : प्लेयर ऑफ द मैच बने शुभमन गिल ने दोहरा शतक लगाकर तोड़े कई रिकॉर्ड; सचिन, रोहित भी छूट गए पीछे
Himanshu Singhलाइव हिन्दुस्तान,नई दिल्लीWed, 18 Jan 2023 11:44 PM

इस खबर को सुनें

0:00
/
ऐप पर पढ़ें

शुभमन गिल ने न्यूजीलैंड के खिलाफ दोहरा शतक जड़कर वनडे टीम में अपनी जगह और मजबूत कर ली है। 50 ओवर के क्रिकेट में शिखर धवन के जाने के बाद गिल बतौर ओपनर रोहित के पार्टनर बने हैं, हालांकि बांग्लादेश के खिलाफ सीरीज में दोहरा शतक जड़ने वाले ईशान किशन से उन्हें कड़ी टक्कर मिल रही थी, लेकिन न्यूजीलैंड के खिलाफ दोहरा शतक ठोककर उन्होंने कप्तान के साथ-साथ आलोचकों का भी विश्वास जीत लिया है। प्लेयर ऑफ द मैच रहे शुभमन गिल ने इस दोहरे शतक के दौरान कई बड़े रिकॉर्ड भी तोड़े।

शुभमन गिल ने आउट होने से पहले 149 गेंदों में 208 रन बनाए। अपनी पारी में गिल ने 19 चौके और 9 छक्के लगाए। गिल ने अपनी पारी के दौरान कई बड़े रिकॉर्ड तोड़े, जिसमें सचिन तेंदुलकर का 22 साल पुराना रिकॉर्ड भी शामिल है। 

वनडे में दोहरा शतक लगाने वाले शुभमन गिल सबसे युवा बल्लेबाज बन गए हैं। उन्होंने ये उपलब्धि 23 साल 132 दिन में हासिल की। इससे पहले ये रिकॉर्ड ईशान किशन के नाम था, जिन्होंने बांग्लादेश के खिलाफ पिछले महीने दोहरा शतक जड़ा था। उस समय विकेटकीपर बल्लेबाज 24 साल 145 दिन का था। 

माइकल ब्रेसवेल की पारी ने उड़ाई नींद, शुभमन गिल का दोहरा शतक; जानिए भारत की जीत की पांच बड़ी बातें

वनडे में न्यूजीलैंड के खिलाफ सर्वोच्च व्यक्तिगत स्कोर
208 शुभमन गिल हैदराबाद 2023
186* सचिन तेंदुलकर हैदराबाद 1999
181* मैथ्यू हेडन हैमिल्टन 2007
169* डेव कैलाघन सेंचुरियन 1994

भारत की ओर से वनडे इंटरनेशनल में सबसे तेज 1000 रन पूरे करने बल्लेबाज अब गिल ही हैं। उनसे पहले यह रिकॉर्ड विराट और धवन के नाम दर्ज था। इन दोनों ने ही 24-24 पारियों में यह कारनामा किया था, जबकि गिल ने अपनी 19वीं वनडे पारी में ही यह कारनामा कर डाला। पाकिस्तान के बल्लेबाज फखर जमां के नाम ये रिकॉर्ड दर्ज है। उन्होंने 18 पारियों में ये कारनामा किया था। 

शुभमन गिल ने न्यूजीलैंड के खिलाफ ठोका दोहरा शतक, तोड़ा ईशान किशन और रोहित का रिकॉर्ड; ऐसा करने वाले 8वें

शुभमन गिल ने सिर्फ 19 पारियों में अपना तीसरा वनडे शतक लगाया। ऐसा करने वाला वह दूसरे बल्लेबाज बन गए हैं। केवल शिखर धवन ने गिल की तुलना में कम पारियों में तीन एकदिवसीय शतक बनाए हैं। धवन ने वनडे पारियों में उपलब्धि हासिल की थी।