फोटो गैलरी

Hindi News क्रिकेटIND vs NZ: गिल का शतकीय तूफान और हार्दिक की 'जादुई कमान', जानिए टीम इंडिया को टी20 सीरीज में मिली जीत की 5 बड़ी बातें

IND vs NZ: गिल का शतकीय तूफान और हार्दिक की 'जादुई कमान', जानिए टीम इंडिया को टी20 सीरीज में मिली जीत की 5 बड़ी बातें

India Vs New Zealand T20 Series: भारतीय क्रिकेट टीम ने बुधवार को न्यूजीलैंड के खिलाफ टी20 अंतरराष्ट्रीय सीरीज अपने नाम कर ली। भारत ने निर्णायक मुकाबले में कीवी टीम को बुरी तरह रौंद डाला।

IND vs NZ: गिल का शतकीय तूफान और हार्दिक की 'जादुई कमान', जानिए टीम इंडिया को टी20 सीरीज में मिली जीत की 5 बड़ी बातें
Md.akram लाइव हिंदुस्तान टीम,नई दिल्लीWed, 01 Feb 2023 11:18 PM

इस खबर को सुनें

0:00
/
ऐप पर पढ़ें

भारत ने बुधवार को न्यूजीलैंड के खिलाफ तीसरे और आखिरी टी20 मैच में 168 रन से विजयी परचम फहराया। भारत ने सीरीज पर 2-1 से कब्जा किया। निर्णायक मुकाबला अहमदबाद के नरेंद्र मोदी क्रिकेट स्टेडियम में खेला गया। भारत ने 243/4 का विशाल स्कोर खड़ा किया और न्यूजीलैंड को 12.1 ओवर में 66 रन पर समेट दिया। सीरीज में कई भारतीय खिलाड़ियों ने अपना जलवा बिखेरा। चलिए, आपको टी20 सीरीज में मिली जीत की 5 बड़ी बातें बताते हैं।

हार्दिक की 'जादुई कमान'

तेज गेंदबाजी ऑलराउंडर हार्दिक पांड्या टी20 फॉर्मेट में भारत के 'जादुई' कप्तान बनते जा रहे हैं। उन्होंने न्यूजीलैंड के खिलाफ पहले मैच में शिकस्त के बाद टीम को जिस तरह जीत की पटरी पर लौटाया, वो देखना लाजवाब रहा। उन्होंने हार के बावजूद सकारात्मक माहौल कायम रखा और कप्तानी के साथ-साथ बल्ले-गेंद से भी योगदान दिया। उन्होंने तीन मैचों में 48.50 के औसत और 124.35 के स्ट्राइक रेट से 97 रन बनाए। वह सीरीज में सर्वाधिक रन बनाने के मामले में तीसरे स्थान पर हे। उन्होंने 6.72 के इकॉनमी रेट से 5 विकेट चटकाए और संयुक्त रूप से पहले स्थान पर रहे।

शुभमन गिल का तूफान

सलामी बल्लेबाज शुभमन गिल पहले और दूसरे टी20 में बल्ले से धमाल नहीं मचा पाए, जिसकी वजह से उनकी काफी आलोचना हुई। कई विशेषज्ञों ने उन्हें टी20 टीम से बाहर का रास्ता दिखाने की भी सलाह दी। लेकिन गिल ने तीसरे टी20 में जो आतिशी शतकीय पारी खेली, उसकी गूंज लंबे समय तक सुनाई देगी। उन्होंने 63 गेंदों का सामना करने के बाद 12 चौकों और 7 छक्कों के जरिए नाबाद 126 रन बनाए। वह इस पारी की बदौलद सीरीज में सबसे ज्यादा रन बनाने वाले खिलाड़ी बन गए। उन्होंने तीन मैचों में 72.00 के औसत और 184.61 के स्ट्राइक रेट से कुल 144 रन जोड़े।    

अर्शदीप का कमबैक

अर्शदीप काफी समय बाद अपने पुराने रंग में नजर आए। उन्होंने सीरीज के हर मैच में शिकार किया। अर्शदीप ने पहले मैच में एक जबकि दूसरे-तीसरे टी20 में दो-दो विकेट झटके। अर्शदीप ने आखिरी मैच में दो विकेट पावरप्ले में लिए जो भारत के लिए राहत की बात है। उन्होंने सीरीज में 14.80 के औसत और 8.22 के इकॉनमी रेट से 5 विकेट लिए। वह सर्वाधिक शिकार करने वाले खिलाड़ियों की फेहरिस्त में हार्दिक के साथ संयुक्त रूप से पहले स्थान पर रहे।

'किफायती कुलदीप'

चाइनामैन गेंदबाज कुलदीप यादव की फिरकी में पूरी सीरीज में सिर्फ दो कीवी खिलाड़ी फंसे लेकिन वह किफायती रहे। उन्होंने कुल 9 ओवर गेंदबाजी की और 49 रन दिए। उन्हें कप्तान हार्दिक ने जब भी गेंद सौंपी तो वह उम्मीदों पर खरे उतरे। उन्होंने कीवी खिलाड़ियों पर लगाम लगाई और रनों की रफ्तार को धीमा किया। उन्होंने पहले मैच में 20 रन देकर और दूसरे टी20 में 17 रन खर्च कर एक विकेट लिया। कुलदीप ने आखिरी मैच में 12 रन दिए।

पेसर्स का दबदबा

भारतीय तेज गेंदबाजों का सीरीज के शुरुआत दो मैचों में खास असर नहीं दिखा लेकिन तीसरे टी20 में मेजबान पेसर्स ने कातिलाना बॉलिंग की। तेज गेंदबाजों ने ही 10 विकेट हासिल किए। हार्दिक ने चार, अर्शदीप, उमरान मलिक और शिमन मावी ने दो-दो शिकार किए। टी20 अंतरराष्ट्रीय मैच में ऐसा दूसरी बारी हुआ है, भारतीय पेसर्स ने सभी जब सभी 10 विकेट लिए हैं। भारत के तेज गेंदबाजों ने इससे पहले यह कमाल 2022 में पाकिस्तान के खिलाफ दुबई में किया था।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें