फोटो गैलरी

Hindi News क्रिकेटIND vs NZ: कानपुर में भारत के जबड़े से जीत छीनने वाले एजाज पटेल और रचिन रविंद्र का भारत से है खास कनेक्शन

IND vs NZ: कानपुर में भारत के जबड़े से जीत छीनने वाले एजाज पटेल और रचिन रविंद्र का भारत से है खास कनेक्शन

केन विलियमसन की अगुवाई में न्यूजीलैंड टीम भारत के खिलाफ सोमवार को पहला टेस्ट ड्रॉ कराने में सफल रही। कीवी टीम को भारत से 284 रनों का लक्ष्य मिला था, जिसके जवाब में टीम ने 9 विकेट खोकर 165 रन बनाए।...

IND vs NZ: कानपुर में भारत के जबड़े से जीत छीनने वाले एजाज पटेल और रचिन रविंद्र का भारत से है खास कनेक्शन
लाइव हिन्दुस्तान टीम,नई दिल्लीMon, 29 Nov 2021 09:12 PM

इस खबर को सुनें

0:00
/
ऐप पर पढ़ें

केन विलियमसन की अगुवाई में न्यूजीलैंड टीम भारत के खिलाफ सोमवार को पहला टेस्ट ड्रॉ कराने में सफल रही। कीवी टीम को भारत से 284 रनों का लक्ष्य मिला था, जिसके जवाब में टीम ने 9 विकेट खोकर 165 रन बनाए। टीम के लिए पहला मैच खेल रहे रचिन रविंद्र और एजाज पटेल ने आखिरी विकेट के लिए 52 गेंदें खेली और विकेट नहीं गिरने दिया। इस दौरान भारतीय के दिग्गज स्पिनर रविंद्र जडेजा और आर अश्विन ने आखिरी जोड़ी को आउट करने की बहुत कोशिश की, लेकिन सफल नहीं हो सके। खास बात यह है कि कानपुर टेस्ट को ड्रॉ कराने में अहम भूमिका निभाने वाले रचिन और एजाज का भारत से खास कनेक्शन है।

न्यूजीलैंड के खिलाफ कानपुर टेस्ट ड्रॉ रहने के बाद भारत के कोच राहुल द्रविड़ ने लिया बड़ा फैसला, हर कोई कर रहा तारीफ

सबसे पहले बात करते हैं एजाज की, तो बाएं हाथ के इस स्पिनर का जन्म मुंबई में ही हुआ है। एजाज आठ साल की उम्र में परिवार के साथ न्यूजीलैंड चले गए थे। इसके अलावा रचिन का नाम  भारतीय दिग्गज सचिन तेंदुलकर और राहुल द्रविड़ के नाम से मिलकर बना है। ऐसा इसलिए है क्योंकि रचिन के पिता रवि कृष्णमूर्ति सचिन और द्रविड़ के बहुत बड़े फैन हैं। राहुल के नाम से Ra और सचिन के नाम से chin को मिलाकर रचिन नाम बन गया। इस समय रचिन के पिता न्यूजीलैंड में बतौर सॉफ्टवेयर इंजीनियर काम कर रहे हैं।

भारत-न्यूजीलैंड के बीच कानपुर टेस्ट ड्रॉ रहने के बाद वर्ल्ड टेस्ट चैम्पियनशिप के Point Table में कहां है टीम इंडिया?

रचिन ने कानपुर में 91 गेंदों पर 18 रनों की नाबाद पारी खेली, जबकि 11वें नम्बर के बल्लेबाज एजाज ने 23 गेंद खेलकर दो रन बनाए। इस आखिरी जोड़ी का विकेट भारतीय गेंदबाज अंत तक उखाड़ नहीं सके, जिससे भारतीय टीम दहलीज पर खड़ी जीत से दूर हो गई। हाल के समय की सबसे धीमी भारतीय टेस्ट पिचों में से एक ग्रीन पार्क पर विपक्षी टीम के खिलाफ बेहद सटीक समझे जाने वाले दो बेहतरीन स्पिनर रविचंद्रन अश्विन और रविंद्र जडेजा अपनी सभी तकनीक और विविधताओं का प्रयोग कर रहे थे, ताकि उनकी टीम को वह आखिरी विकेट मिल जाए, लेकिन ऐसा नहीं हो सका।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें