फोटो गैलरी

Hindi News क्रिकेटIND vs NZ: 'मैन ऑफ द सीरीज' अवॉर्ड जीतने के बाद आर अश्विन ने बताया अपना अगला मिशन

IND vs NZ: 'मैन ऑफ द सीरीज' अवॉर्ड जीतने के बाद आर अश्विन ने बताया अपना अगला मिशन

भारत ने ऑफ स्पिनरों रविचंद्रन अश्विन और जयंत यादव के चार-चार विकेटों की बदौलत न्यूजीलैंड को दूसरे टेस्ट मैच के चौथे दिन सुबह के सेशन में 167 रन पर ढेर कर 372 रन से बड़ी जीत हासिल की। अश्विन ने हेनरी...

IND vs NZ: 'मैन ऑफ द सीरीज' अवॉर्ड जीतने के बाद आर अश्विन ने बताया अपना अगला मिशन
लाइव हिन्दुस्तान टीम,नई दिल्लीMon, 06 Dec 2021 12:48 PM

इस खबर को सुनें

0:00
/
ऐप पर पढ़ें

भारत ने ऑफ स्पिनरों रविचंद्रन अश्विन और जयंत यादव के चार-चार विकेटों की बदौलत न्यूजीलैंड को दूसरे टेस्ट मैच के चौथे दिन सुबह के सेशन में 167 रन पर ढेर कर 372 रन से बड़ी जीत हासिल की। अश्विन ने हेनरी निकल्स को विकेटकीपर ऋद्धिमान साहा के हाथों स्टम्प आउट कराकर भारत में अपना 300वां टेस्ट विकेट किया और न्यूजीलैंड की पारी का अंत कर दिया। अश्विन ने न्यूजीलैंड के खिलाफ पहली पारी में भी चार अहम विकेट अपने नाम किए थे। उन्हें इस शानदार प्रदर्शन के लिए 'प्लेयर ऑफ द सीरीज' अवॉर्ड से भी नवाजा गया। उन्होंने मैच खत्म होने के बाद अगले मिशन को लेकर बात की है।

न्यूजीलैंड के खिलाफ टेस्ट सीरीज जीतने के बाद वर्ल्ड टेस्ट चैम्पियनशिप के Point Table में किस नंबर पर है भारत?

अश्विन ने कहा, ''मैं दक्षिण अफ्रीका जाना चाहता हूं और वहां टेस्ट सीरीज जीतना चाहता हूं। हम इससे पहले ऐसा करने में सफल नहीं हो सके हैं, लेकिन मुझे उम्मीद है कि हम इस बार जरूर करेंगे।'' अश्विन ने वानखेड़े स्टेडियम में जैसे ही निकल्स का विकेट झटका, वैसे ही उनका नाम अश्विन मुथैया मुरलीधरन, जेम्स एंडरसन और अनिल कुंबले जैसे दिग्गज गेंदबाजों की एक खास लिस्ट में शामिल हो गया। अश्विन का होम ग्राउंड पर यह 300वां टेस्ट विकेट था, उनसे पहले यह कारनामा दुनिया के महज तीन गेंदबाज ही कर पाए हैं। अश्विन से पहले भारत की तरफ से यह कारनामा महान अनिल कुंबले ने किया है।

मुंबई टेस्ट को जीतते ही टीम इंडिया को मिली गुड न्यूज, इस मामले में पाकिस्तान को पछाड़ा

साल 2021 में यह कारनामा करने वाले पहले गेंदबाज

मुंबई में अश्विन ने एक नया इतिहास रचते हुए टेस्ट क्रिकेट में एक साल में चौथी बार 50 या उससे ज्यादा विकेट लिए, जोकि भारतीय गेंदबाज का ​एक नया रिकॉर्ड है। अश्विन ने इस मामले में अनिल कुंबले और कपिल देव जैसे दिग्गजों को भी पीछे छोड़ा। इससे पहले उन्होंने 2015, 2016 और 2017 में टेस्ट क्रिकेट में 50 या उससे ज्यादा विकेट झटके थे। अश्विन से पहले कुंबले ने तीन बार और कपिल देव ने दो बार यह कारनामा किया था।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें