फोटो गैलरी

Hindi News क्रिकेटमुंबई टेस्ट को जीतते ही टीम इंडिया को मिली गुड न्यूज, इस मामले में पाकिस्तान को पछाड़ा

मुंबई टेस्ट को जीतते ही टीम इंडिया को मिली गुड न्यूज, इस मामले में पाकिस्तान को पछाड़ा

भारत ने मयंक अग्रवाल की शानदार बल्लेबाजी और फिर स्पिनरों के जोरदार खेल के दम पर मुंबई के वानखेड़े स्टेडियम में खेले गए दूसरे टेस्ट में न्यूजीलैंड को एकतरफा अंदाज में 372 रनों हरा दिया। सीरीज का पहला...

मुंबई टेस्ट को जीतते ही टीम इंडिया को मिली गुड न्यूज, इस मामले में पाकिस्तान को पछाड़ा
लाइव हिन्दुस्तान टीम,नई दिल्लीMon, 06 Dec 2021 02:03 PM

इस खबर को सुनें

0:00
/
ऐप पर पढ़ें

भारत ने मयंक अग्रवाल की शानदार बल्लेबाजी और फिर स्पिनरों के जोरदार खेल के दम पर मुंबई के वानखेड़े स्टेडियम में खेले गए दूसरे टेस्ट में न्यूजीलैंड को एकतरफा अंदाज में 372 रनों हरा दिया। सीरीज का पहला मैच ड्रॉ होने और इस मैच में जीत दर्ज करने की वजह से भारत ने यह सीरीज 1-0 से अपने नाम की। भारत के ऑफ स्पिनर आर अश्विन ने जैसे ही न्यूजीलैंड के आखिरी विकेट के रूप में हेनरी निकल्स का विकेट झटका, वैसे ही टीम को एक गुड न्यूज मिल गई। टीम इंडिया अब इस साल सबसे ज्यादा टेस्ट मैच जीतने वाली टीम बन गई है और उसने इस मामले में चिर प्रतिद्वंद्वी पाकिस्तान को पछाड़ा है।

न्यूजीलैंड के खिलाफ टेस्ट सीरीज जीतने के बाद वर्ल्ड टेस्ट चैम्पियनशिप के Point Table में किस नंबर पर है भारत?

भारत ने मुंबई टेस्ट को मिलाकर इस साल कुल सात मैच जीते हैं, जबकि पाकिस्तान ने साल 2021 में 6 टेस्ट जीतने में सफलता पाई है। हालांकि पाकिस्तान के पास भारत की बराबरी करने का मौका है, क्योंकि वह इस समय बांग्लादेश के खिलाफ टेस्ट सीरीज का दूसरा मुकाबला खेल रहा है। अगर वह इस मैच में जीत जाता है तो उसके और भारत के इस साल टेस्ट जीतने की संख्या एकसमान हो जाएगी।

'तुम इधर आ जाओ, मैं उधर आ जाता हूं', अंपायर के खराब फैसले पर भड़के विराट कोहली, देखें VIDEO

कीवियों के खिलाफ भारत ने दर्ज की सबसे बड़ी जीत

मुंबई में न्यूजीलैंड के खिलाफ मिली जीत रनों के लिहाज से टेस्ट क्रिकेट में भारत की सबसे बड़ी जीत है। इसके अलावा घरेलू धरती पर रनों के लिहाज से भी यह सबसे बड़ी जीत है। इससे पहले का रिकॉर्ड 337 रन का था जो उसने दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ 2015 में दिल्ली में बनाया था। इस करारी हार के साथ ही न्यूजीलैंड के भारत में सीरीज जीतने का इंतजार भी बढ़ गया और पिछले 33 सालों में भारत में टेस्ट मैच जीतने का उसका सपना भी टूट गया। यह टेस्ट सीरीज वर्ल्ड टेस्ट चैम्पियनशिप का हिस्सा थी। 
 

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें