फोटो गैलरी

Hindi News क्रिकेटIND vs NZ Semifinal: टीम इंडिया की यादगार जीत के पांच हीरो, कोहली और शमी के अलावा इन्होंने मचाया धमाल

IND vs NZ Semifinal: टीम इंडिया की यादगार जीत के पांच हीरो, कोहली और शमी के अलावा इन्होंने मचाया धमाल

India vs New Zealand World Cup 2023 Semifinal: भारत ने न्यूजीलैंड के खिलाफ वर्ल्ड कप 2023 सेमीफाइनल में धमाकेदार जीत दर्ज की। विराट कोहली से लेकर मोम्मद शमी तक ने कमाल का प्रदर्शन किया।

IND vs NZ Semifinal: टीम इंडिया की यादगार जीत के पांच हीरो, कोहली और शमी के अलावा इन्होंने मचाया धमाल
Md.akram लाइव हिंदुस्तान टीम,नई दिल्लीWed, 15 Nov 2023 11:36 PM
ऐप पर पढ़ें

भारत ने वर्ल्ड कप 2023 के फाइनल में एंट्री कर ली है। भारत ने बुधवार को मुंबई के वानखेड़े स्टेडियम में न्यूजीलैंड के खिलाफ सेमीफाइनल में यागदार जीत दर्ज की। भारत ने कीवी टीम को 70 रन से रौंदा। रोहित ब्रिगेड ने टॉस जीतने के बाद 397/4 का विशाल स्कोर खड़ा किया। जवाब में न्यूजीलैंड की पारी 48.5 ओवर में 327 रन पर सिमट गई। दिग्गज विराट कोहली ने जहां ऐतिहासिक शतक लगाया तो धाकड़ पेसर मोहम्मद शमी ने कातिलाना गेंदबाज की। चलिए, एक नजर टीम इंडिया की जीत के पांच हीरो पर डालते हैं।

विराट कोहली: स्टार बल्लेबाज कोहली ने 113 गेंदों में 9 चौकों और 2 छक्कों की मदद से 117 रन की पारी खेली। यह उनका 50वां वनडे शतक था। कोहली वनडे क्रिकेट में सबसे ज्यादा सेंचुरी जड़ने वाले खिलाड़ी बन गए हैं। उन्होंने महान बल्लेबाज सचिन तेंदुलकर का रिकॉर्ड तोड़ा, जिन्होंने 49 सेंचुरी जड़ी। कोहली ने सेमीफाइनल में भारत को दमदार स्कोर तक पहुंचाने में अहम भूमिका निभाई। वह नौवें ओवर में बैटिंग के लिए आए और 44वें ओवर में आउट हुए। उन्होंने गिल के साथ 93 और श्रेयस अय्यर के संग 163 रन की पार्टनरशिप की।

मोहम्मद शमी: तेज गेंदबाज शमी का वर्ल्ड कप में धमाल जारी है। उन्होंने न्यूजीलैंड के सामने 9.5 ओवर में 57 रन खर्च किए और 7 विकेट चटकाए। शमी ने सलामी बल्लेबाज डेवोन कॉनवे (13) और रचिन रविंद्र (13) को सस्ते में आउट कर कीवी टीम पर दबाव बनाया। शमी ने उस वक्त भारत को सफलता दिलाई, जब केन विलियमसन  (69) और डेरिल मिचेल (134) ने टीम इंडिया को टेंशन दे रहे थे। दोनों के बीच तीसरे विकेट के लिए 181 रन की साझेदारी हुई, जिसे शमी ने 33वें ओवर में विलियमसन को आउट कर तोड़ा। इसके बाद, न्यूजीलैंड ने नियमित अंतराल पर विकेट खोए। मिचेल 46वें ओवर में शमी का शिकार बने। उन्होंने आखिरी दो विकेट निकालकर न्यूजीलैंड की पारी को समेटा।

श्रेयस अय्यर: मध्यक्रम के बल्लेबाज अय्यर सेमीफाइनल में अलग ही रंग में नजर आए। उन्होंने ताबड़ोतड़ अंदाज में बैटिंग की। अय्यर ने 70 गेंदों में 4 चौकों और 8 छक्कों की बदौलत 105 रन बनाए। उन्होंने कोहली के साथ शतकीय साझेदारी करने के अलावा केएल राहुल (20 गेंदों में नाबाद 39) के संग बखूबी मोर्चा संभाला। दोनों ने चौथे विकेट के लिए 54 रन जोड़े और भारत को 380 के पार पहुंचाया। अय्यर अगर गियर नहीं बदलते तो शायद टीम 400 के करीब नहीं पहुंच पाती। वह 49वें ओवर में पवेलियन लौटे।

रोहित शर्मा: कप्तान रोहित ने छोटी मगर असरदार पारी खेली। उन्होंने भारत को तेजतर्रार शुरुआत दिलाकर न्यूजीलैंड के गेंदबाजों पर शुरू में ही प्रेशर में डाल दिया। रोहित ने 29 गेंदों में 47 रन बनाए। उन्होंने अपनी पारी में 4 चौके और इतने ही छक्के मारे। वह नौवें ओवर में आउट हुए और उस वक्त टीम का स्कोर 71/1 था। वहीं, रोहित ने न्यूजीलैंड की पारी के समय बहुत ही सूझबूझ के साथ कप्तानी की। हाई वोल्टेज मैच में जब शमी के अलावा कोई अन्य पेसर ज्यादा प्रभाव छोड़ता हुए नहीं दिखा तो उन्होंने स्पिनर्स के कोटे के ओवर कंप्लीट कराए। रोहित ने पांच गेंदबाजों का अच्छा इस्तेमाल किया। उन्होंने छठे गेंदबाज की कमी को महसूस नहीं होने दिया।

रविंद्र जडेजा: स्पिन ऑलराउंडर जडेजा ने फील्डिंग में कमाल किया। उन्होंने तीन महत्वपूर्ण कैच पकड़े। उन्होंने बुमराह द्वारा डाले गए 43वें ओवर में ग्लेन फिलिप्स (41) का बाउंड्री रोप के करीब हैरतअंगेज कैच लपका, जो आक्रामक रुख अपना रहे थे। इसके बाद, जडेजा ने 44वें ओवर में मार्क चैपमैन (2) का कैच लिया। यह ओवर कुलदीप यादव ने डाला। जडेजा के इन दो कैचों ने भारत को मैच में वापसी कराने में अहम भूमिका निभाई। उन्होंने इसके अलावा मिचेल का कैच लपका, जो शमी का पांचवां शिकार थे। मिचेल ने डीप मिडविकेट की दिशा में हवाई फायर करने के चक्कर में अपना विकेट गंवाया।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें