फोटो गैलरी

अगली खबर पढ़ने के लिए यहाँ टैप करें

हिंदी न्यूज़ क्रिकेटIND vs NZ: सूर्यकुमार यादव के बाद चमके भारतीय गेंदबाज, न्यूजीलैंड को ले डूबी विलियमसन की धीमी पारी; जानें भारत की जीत के 5 कारण

IND vs NZ: सूर्यकुमार यादव के बाद चमके भारतीय गेंदबाज, न्यूजीलैंड को ले डूबी विलियमसन की धीमी पारी; जानें भारत की जीत के 5 कारण

भारत ने न्यूजीलैंड को दूसरे टी20 में 65 रनों से हराकर तीन मैच की टी20 सीरीज में 1-0 के बढ़त बना ली है। भारत की जीत के हीरो सूर्यकुमार यादव रहे जिन्होंने 111 रनों की नाबाद पारी खेली।

IND vs NZ: सूर्यकुमार यादव के बाद चमके भारतीय गेंदबाज, न्यूजीलैंड को ले डूबी विलियमसन की धीमी पारी; जानें भारत की जीत के 5 कारण
Lokesh Kheraलाइव हिंदुस्तान टीम,नई दिल्लीSun, 20 Nov 2022 04:30 PM
ऐप पर पढ़ें

हार्दिक पांड्या की अगुवाई वाली टीम इंडिया ने दूसरे टी20 में न्यूजीलैंड को 65 रनों के बड़े अंतर से हराकर तीन मैच की सीरीज में 1-0 की अजेय बढ़त बना ली है। टॉस हारकर पहले बल्लेबाजी करने उतरी टीम इंडिया ने सूर्यकुमार यादव (111*) के शतक के दम पर निर्धारित 20 ओवर में बोर्ड पर 6 विकेट के नुकसान पर 191 रन लगाए थे। इस स्कोर का पीछा करते हुए मेजबान टीम 126 रनों पर ढेर हो गई। न्यूजीलैंड के लिए केन विलियमसन ने 61 रनों की सर्वाधिक पारी खेली, वहीं भारत के लिए गेंदबाजी में दीपक हुड्डा चमके जिन्होंने कुल 4 विकेट झटके। आइए एक नजर टीम इंडिया की जीत के 5 कारणों पर डालते हैं-

IND vs NZ: भारत के खिलाफ हैट्रिक लेकर टिम साउदी ने रचा इतिहास, लासिथ मलिंगा के लीजेंड्री क्लब में हुए शामिल

सूर्यकुमार यादव का शतक

टी20 वर्ल्ड कप 2022 की अपनी शानदार फॉर्म को मिस्टर 360 डिग्री यानि कि सूर्यकुमार यादव ने न्यूजीलैंड दौरे पर भी जारी रखा। माउंट मॉन्गनुई में खेले गए इस मैच में स्काई ने 51 गेंदों पर 11 चौकों और 7 गगनचुंबी छक्कों की मदद से 111 रनों की नाबाद पारी खेली। सूर्यकुमार यादव का यह टी20 इंटरनेशनल क्रिकेट में दूसरा शतक है। न्यूजीलैंड के खिलाफ इस पारी के दौरान उनका स्ट्राइक रेट 217.65 का रहा। सूर्यकुमार यादव की यही पारी भारत की जीत की अहम वजह बनी। सूर्या के अलावा अन्य बल्लेबाज मात्र 69 ही रन जोड़ पाए। सूर्यकुमार यादव को इस पारी के दम पर मैन ऑफ द मैच के अवॉर्ड से भी नवाजा गया।

IND vs NZ: शतकवीर सूर्यकुमार यादव का कुछ इस अंदाज में हुआ ड्रेसिंग रूम में स्वागत, वीडियो हुआ वायरल

न्यूजीलैंड की लचर गेंदबाजी

सूर्यकुमार यादव की तूफानी बल्लेबाजी के आगे न्यूजीलैंड के गेंदबाज बेबस नजर आए। कीवी टीम के किसी भी गेंदबाज ने 8 से कम इकॉन्मी से रन नहीं दिए। इससे साफ दिखता है कि सूर्या ने हर गेंदबाज की जमकर कुटाई की है। आखिरी ओवर में जरूर टिम साउदी ने हैट्रिक ली। अगर इस ओवर में सूर्यकुमार यादव को कुछ और गेंद खेलने का मौका मिल जाता तो शायद भारत का स्कोर 200 के पार पहुंच सकता था। सूर्या को आखिरी ओवर में एक भी खेलना नसीब नहीं हुआ।

IND vs NZ : टी20 वर्ल्ड कप के बाद भी गरज रहा सूर्यकुमार यादव का बल्ला, न्यूजीलैंड के खिलाफ ठोका शानदार शतक

कॉन्वे-विलियमसन की धीमी पारी

न्यूजीलैंड की हार की सबसे बड़ी वजह कप्तान केन विलियमसन और डेवोन कॉन्वे की धीमी पारी बनी। पहले ही ओवर में फिन एलन के आउट होने के बाद दोनों बल्लेबाजों ने 8.1 ओवर तक मात्र 56 रन जोड़े। कॉन्वे 22 गेंदों पर 25 तो विलियमसन 52 गेंदों पर 62 रन बनाकर आउट हुए। इन दोनों बल्लेबाजों की धीमी पारी की वजह से प्रेशर अन्य बल्लेबाजों पर आया और खिलाड़ी बड़े शॉट लगाने के प्रयास में आउट हुए।

भारतीय गेंदबाजों का कमाल

न्यूजीलैंड के खिलाफ भारतीय गेंदबाजी भी रंग में दिखी। वॉशिंगटन सुंदर को छोड़कर हर गेंदबाज ने अपनी छाप छोड़ी। बीच के ओवर में युजवेंद्र चहल ने एक बार फिर अपनी फिरकी का जादू दिखाते हुए 4 ओवर में 26 रन खर्च कर 2 विकेट झटके। वहीं शुरुआत में भुवनेश्वर कुमार ने अपना दबदबा बनाया हुआ था। भुवी ने तीन ओवर में 12 रन खर्च कर एक विकेट लिए। हार्दिक पांड्या दूसरे टी20 में गेंदबाजी करते हुए नजर नहीं आए क्योंकि टीम इंडिया के पास पहले ही 6 गेंदबाजी विकल्प थे। हार्दिक पांड्या ने दीपक हुड्डा का भी भरपूर इस्तेमाल किया। हुड्डा ने 2.5 ओवर में मात्र 10 रन खर्च कर सर्वाधिक 4 विकेट लिए।

T20I क्रिकेट में सबसे शर्मनाक आंकडे हैं ऋषभ पंत के नाम, एमएस धोनी भी छूट गए पीछे

फील्डिंग में मुस्तैद दिखी टीम इंडिया

आज के मुकाबले में भारतीय फील्डर भी चुस्त नजर आए। न्यूजीलैंड के 10 विकेट में से भारत ने 5 विकेट आउट फील्ड में कैच लपक कर लिए। इस दौरान श्रेयस अय्यर ने बाउंड्री पर शानदार फील्डिंग कर एक छक्का भी बचाया था। वहीं पंत ने विकेट के पीछे एक कैच और एक स्टंप किया। 
 

लेटेस्ट Cricket News, Cricket Live Score, Cricket Schedule और T20 World Cup की खबरों को पढ़ने के लिए Live Hindustan AppLive Hindustan App डाउनलोड करें।