DA Image
7 अप्रैल, 2020|4:40|IST

अगली स्टोरी

INDvNZ: विराट कोहली के 'रॉकेट' थ्रो से लेकर सुपर ओवर तक, ये हैं मैच की 5 बड़ी बातें

team india photo ht

भारतीय क्रिकेट टीम ने शुक्रवार को वेलिंग्टन के स्काई स्टेडियम में खेले गए चौथे टी-20 मुकाबले में न्यूजीलैंड को हरा दिया। मैच का फैसला सुपर ओवर में हुआ। इस सीरीज में दूसरे मैच का फैसला सुपर ओवर से हुआ है। इस तरह भारत ने पांच मैचों की सीरीज में 4-0 की लीड ले ली है। टॉस हारकर पहले बल्लेबाजी करते हुए भारत ने मेजबान टीम के सामने 166 रनों का लक्ष्य रखा था। मेजबान टीम कोलिन मुनरो (64), टिम शीफर्ट (57) और रॉस टेलर (24) की उम्दा पारियों की मदद से 20 ओवरों में सात विकेट पर 165 रन ही बना सकी थी।

इस तरह यह मैट टाई रहा और इसका फैसला सुपर ओवर में हुआ। सुपर ओवर में भारत ने पहले गेंदबाजी की। भारत की ओर से जसप्रीत बुमराह ने ओवर डाला और मेजबान टीम के बल्लेबाजों शीफर्ट (8) तथा मुनरो (5) ने 13 रन जुटाए। जवाब में भारतीय टीम पांच गेंदों पर लक्ष्य हासिल कर लिया। भारत की ओर से कप्तान विराट कोहली ने नाबाद छह रन बनाए और लोकेश राहुल 10 रन बनाकर आउट हुए।

आइए नजर डालते हैं भारत-न्यूजीलैंड के बीच इस मैच की पांच बड़ी बातों पर-

टी-20 में सबसे ज्यादा हार
भारत के खिलाफ वेलिंगटन में पांच मैचों की सीरीज का चौथा मैच गंवा दिया और ये कीवी टीम की 64वीं हार थी। न्यूजीलैंड की टीम ने अंतरराष्ट्रीय टी 20 क्रिकेट में अपना 64वां मैच गंवाया और क्रिकेट के सबसे छोटे फॉर्मेट में सबसे ज्यादा मैच हारने वाली टीम बनी। हालांकि श्रीलंका की टीम ने भी 64 मैच गंवाए हैं और अब सबसे ज्यादा मैच हारने के मामले में न्यूजीलैंड और श्रीलंका संयुक्त रूप से पहले स्थान पर आ गए हैं।

टीम इंडिया का आखिर तक हार ना मानना
भारत और न्यूजीलैंड के बीच पांच मैचों की टी-20 सीरीज का तीसरे और चौथे मैच का नतीजा सुपर ओवर में जाकर हुआ है। इसी के साथ एक खास रिकॉर्ड बन गया है और भारत और न्यूजीलैंड दुनिया के ऐसी टीमें बन गई हैं जिनके बीच लगातार सुपर ओवर मैच हुए हैं। एक समय भारत हार की स्थिति में था लेकिन टीम ने आखिरी तक हार नहीं मानी और न्यूजीलैंड के जबड़े से जीत छीन ली। 

NZvIND: सदमे की तरह है टिम साउदी के लिए सुपर ओवर, आंकड़े दे रहे गवाही

शार्दुल ठाकुर का मैच विजयी ओवर
न्यूजीलैंड की पारी का 20वां ओवर शार्दुल ठाकुर ने डाला। उन्होंने इस ओवर में पूरे मैच का नतीजा ही बदल डाला और जहां टीम हार की ओर बढ़ रही थी वहां भारत ने न्यूजीलैंड से जीत छीन ली। इसके लिए शार्दुल ठाकुर को मैन ऑफ द मैच भी चुना गया। शार्दुल ने 15 बॉल पर 20 रन बनाए, इसके बाद गेंदबाजी के दौरान 4 ओवर में 33 रन देकर दो विकेट लिए और विराट कोहली के साथ मिलकर एक रनआउट करने में भी शामिल रहे। शार्दुल ने आखिरी ओवर में 7 रन डिफेंड किए। आखिरी ओवर में शार्दुल ने दो विकेट लिए। इस ओवर में दो कीवी बल्लेबाज रनआउट हुए थे।

कोलिन मुनरो का रन आउट
वेलिंगटन के मैदान पर न्यूजीलैंड-भारत के बीच खेले गए सीरीज के चौथे मुकाबले में टीम इंडिया के कप्तान विराट कोहली ने अपनी रॉकेट थ्रो से मैच का पासा पलट दिया। कोहली ने कवर के क्षेत्र से एक जबरदस्त थ्रो विकेट की ओर फेंका और कोलिन मुनरो की गिल्लियां हवा में लहरा गईं। थ्रो लगते ही कॉलिन मुनरो ने पवेलियन का रास्ता पकड़ लिया। यह 12वें ओवर की चौथी गेंद थी। इससे पहले न्यूजीलैंड मजबूती के साथ भारत के दिए हुए लक्ष्य की ओर बढ़ रहा था। मुनरो शानदार बल्लेबाजी कर रहे थे। शिवम दुबे ने गेंद फेंकी और मुनरो ने डीप कवर की ओर गेंद को तेजी से खेल दिया। वहां खड़े शार्दुल ने गेंद को पकड़ा और थ्रो विकेटकीपर के पास फेंकने की बजाए, कवर में खड़े कोहली के पास फेंका।

INDvNZ:टीम के जीतने के बावजूद इस बात से खुद से निराश हैं शार्दुल ठाकुर

केन विलियमसन का ना खेलना
भारत और न्यूजीलैंड के बीच पांच मैचों की टी20 इंटरनेशनल सीरीज के चौथे मैच से पहले कीवी टीम को बड़ा झटका लगा। शानदार फॉर्म में चल रहे कप्तान केन विलियमसन कंधे की चोट के चलते चौथे टी20 इंटरनेशनल मैच से बाहर हो गए। विलियमसन ने पिछले मैच में 95 रनों की शानदार पारी खेली थी और अपनी टीम को लगभग जीत दिला ही दी थी, लेकिन मोहम्मद शमी ने उन्हें आखिरी ओवर में आउट कर मैच का रुख बदल डाला था। भारत ने सुपर ओवर में न्यूजीलैंड को हराकर सीरीज में 3-0 की अजेय बढ़त हासिल कर ली थी। 

  • Hindi News से जुड़े ताजा अपडेट के लिए हमें पर लाइक और पर फॉलो करें।
  • Web Title:ind vs nz 4th t20 5 big things of this match virat kohli rocket throw super over colin munro run out new zealand team kane williamson