Sunday, January 23, 2022
हमें फॉलो करें :

मल्टीमीडिया

अगली खबर पढ़ने के लिए यहाँ टैप करें

हिंदी न्यूज़ क्रिकेटIND vs NZ: अक्षर पटेल-आर अश्विन के आगे पहली पारी में 296 रनों पर सिमटी न्यूजीलैंड टीम, भारत ने कसा शिकंजा

IND vs NZ: अक्षर पटेल-आर अश्विन के आगे पहली पारी में 296 रनों पर सिमटी न्यूजीलैंड टीम, भारत ने कसा शिकंजा

भाषा,कानपुर Mohan Kumar
Sat, 27 Nov 2021 05:34 PM
IND vs NZ: अक्षर पटेल-आर अश्विन के आगे पहली पारी में 296 रनों पर सिमटी न्यूजीलैंड टीम, भारत ने कसा शिकंजा

इस खबर को सुनें

बाएं हाथ के स्पिनर अक्षर पटेल के पांच विकेट की मदद से भारत ने पहले क्रिकेट टेस्ट के तीसरे दिन शनिवार को न्यूजीलैंड को पहली पारी में 296 रन पर आउट करके बढ़त ले ली, हालांकि दूसरी पारी में मेजबान ने सलामी बल्लेबाज शुभमन गिल का विकेट जल्दी गंवा दिया। तीसरे दिन का खेल समाप्त होने पर भारत का स्कोर एक विकेट पर 14 रन था और कुल बढ़त 63 रनों की हो गई है। गिल दूसरे ही ओवर में एक के स्कोर पर काइल जैमीसन का शिकार हुए। चेतेश्वर पुजारा नौ और मयंक अग्रवाल चार रन बनाकर खेल रहे थे। तीसरे दिन का खेल भारतीय गेंदबाजों के नाम रहा।

न्यूजीलैंड का स्कोर एक समय एक विकेट पर 196 रन था, लेकिन बाद में नौ विकेट सौ रन के भीतर गिर गए। अक्षर ने दूसरे सेशन में उम्दा गेंदबाजी करते हुए न्यूजीलैंड को दबाव में ला दिया था। उन्होंने आखिरी सेशन में भी दो विकेट लिए। भारत को मैच में लौटाने का क्रेडिट वैसे उमेश यादव को जाता है, जिन्होंने लंच से ठीक पहले केन विलियमसन को सस्ते में आउट करके मेजबान को राहत दिलाई थी। अक्षर ने 34 ओवर में 62 रन देकर पांच विकेट लिए। उन्होंने दूसरे सेशन में 13 रन के भीतर रॉस टेलर (11), हेनरी निकल्स (दो) और टॉम लाथम (282 गेंद में 95 रन) को पवेलियन भेजा। आखिरी सेशन में उन्होंने टॉम ब्लंडेल (13) और टिम साउदी (पांच) को बोल्ड किया। अश्विन ने 42.3 ओवर में 82 रन देकर तीन विकेट लिए। रविंद्र जडेजा ने रचिन रविंद्र (13) को आउट किया।

IND vs NZ: न्यूजीलैंड के खिलाफ दूसरे टेस्ट के लिए जमकर तैयारी कर रहे विराट कोहली, ऐसे रखते हैं खुद को फिट- देखें VIDEO

इससे पहले उमेश ने दूसरी नई गेंद से कामयाबी हासिल की और ऑफ स्टम्प पर जाती उनकी गेंद पर कीवी कप्तान केन विलियमसन चकमा खाकर एलबीडब्ल्यू आउट हो गए। उन्होंने 64 गेंदें खेलकर 18 रन बनाए। न्यूजीलैंड ने पहले सेशन में 68 रन जोड़े। सलामी बल्लेबाज विल यंग पहले टेस्ट शतक से चूक गए और 218 गेंद में 89 रन बनाने के बाद अश्विन का शिकार हुए। विलियमसन क्रीज पर आने के बाद से सहज नहीं दिखे। उन्होंने हालांकि रविंद्र जडेजा को दो चौके लगाकर दबाव कम करने का प्रयास किया। अश्विन ने यंग को सब्सिट्यूट विकेटकीपर श्रीकर भरत के हाथों लपकवाया। यंग और लाथम ने पहले विकेट के लिए 151 रन जोड़े। यंग ने अपने कैरियर की सर्वश्रेष्ठ पारी खेलते हुए 15 चौके लगाए। वहीं लाथम ने फ्रंटफुट पर शानदार रक्षात्मक खेल दिखाया और ढीली गेंदों को नसीहत भी दी।

IND vs NZ: अक्षर पटेल की फिरकी के आगे नाचे कीवी बल्लेबाज, इस मामले में निकले सबसे आगे

दूसरे सेशन में अक्षर ने शानदार गेंदबाजी की और बेहद खूबसूरत गेंद पर टेलर को आगे बढकर खेलने को मजबूर किया, जिनका कैच विकेट के पीछे श्रीकर भरत ने लपका। निकल्स स्वीप शॉट लगाने के प्रयास में एलबीडब्ल्यू आउट हुए। वहीं लाथम को भी आगे बढ़कर खेलने का खामियाजा भुगतना पड़ा और भरत ने स्टम्पिंग करने में चूक नहीं की। पहले सेशन के दौरान अश्विन और अंपायर नितिन मेनन के बीच बहस भी हुई। इससे पहले अश्विन जब विलियमसन को गेंदबाजी कर रहे थे तो उनके फॉलोथ्रू को लेकर मेनन ने ऐतराज जताया। अश्विन फॉलोथ्रू में 'डेंजर एरिया' में जा रहे थे और अंपायर ने उन्हें कई बार टोका। अंपायर का कहना था कि वह सामने आएंगे तो उन्हें फैसले लेने में दिक्कत होगी, क्योंकि कुछ नजर नहीं आएगा। अश्विन और कप्तान अजिंक्य रहाणे से बात करने के बाद मामला सुलझ गया। 
 

epaper

संबंधित खबरें