फोटो गैलरी

Hindi News क्रिकेटयशस्वी जायसवाल क्या राजकोट टेस्ट के चौथे दिन करेंगे बैटिंग, जानिए क्या कहता है रिटायर्ड हर्ट नियम?

यशस्वी जायसवाल क्या राजकोट टेस्ट के चौथे दिन करेंगे बैटिंग, जानिए क्या कहता है रिटायर्ड हर्ट नियम?

यशस्वी जायसवाल राजकोट टेस्ट के तीसरे दिन सेंचुरी जड़कर रिटायर्ड हर्ट हो गए। उन्हें पीठ में ज्यादा तकलीफ के कारण पवेलियन लौटना पड़ा। भारतीय टीम 300 रन से अधिक की बढ़त हासिल कर चुकी है।

यशस्वी जायसवाल क्या राजकोट टेस्ट के चौथे दिन करेंगे बैटिंग, जानिए क्या कहता है रिटायर्ड हर्ट नियम?
Md.akram लाइव हिन्दुस्तान,नई दिल्लीSat, 17 Feb 2024 08:52 PM
ऐप पर पढ़ें

भारत के सलामी बल्लेबाज यशस्वी जायसवाल ने शनिवार को इंग्लैंड के गेंदबाजों की जमकर बखिया उधेड़ी। उन्होंने राजकोट में जारी तीसरे टेस्ट मैच के तीसरे दिन शानदार शतक ठोका। उन्होंने 133 गेंदों में 9 चौकों और 5 छक्कों के दम पर 104 रन बनाए। शानदार टच में नजर आ रहे यशस्वी को रिटायर्ड हर्ट होकर पवेलियन लौटना पड़ा। दरअसल, यशस्वी सेंचुरी लगाने के बाद से पीठ दर्द से जूझते नजर आए। कई क्रिकेट फैंस ने सोशल मीडिया पर कहा कि यशस्वी को हवा में उछलकर सेंचुरी सेलिब्रेट करना भारी पड़ गया।

22 वर्षीय यशस्वी ने 39वें ओवर में चौका लगाकर तीसरा टेस्ट शतक कंप्लीट किया। उन्होंने यह आंकड़ा 122 गेंदों में छुआ। वहीं, यशस्वी 42वां ओवर समाप्त होने के बाद मैदान पर लेट गए। उन्हें कमर के अलावा बाएं पैर में परेशानी हो रही थी। यशस्वी को तकलीफ में देख भारतीय टीम के फिजियो मैदान पर आए। फिजियो ने ट्रीटमेंट किया और उसके बाद यशस्वी कुछ और गेंदें ही खेल पाए। ऐसे में जब दर्द ज्यादा बढ़ गया तो यशस्वी ने 45वें ओवर से पहले रिटायर्ड हर्ट होने का निर्णय किया।

यशस्वी के रिटायर्ड हर्ट होने के बाद अनेक लोगों के जहन में सवाल है कि क्या भारतीय ओपनर चौथे दिन बैटिंग के लिए उतरेगा? रिटायर्ड हर्ट नियम के मुताबिक, यशस्वी राजकोट टेस्ट के चौथे दिन फिर से बल्लेबाजी कर सकते हैं। हालांकि, यशस्वी ऐसा तभी करेंगे जब वह फिट महसूस करें या फिर टीम को बहुत अधिक जरूरत महसूस हो। मेरीलेबोन क्रिकेट क्लब यानी एमसीसी के 25.4.2 नियम के अनुसार, अगर कोई बल्लेबाज बीमारी, चोट या किसी अन्य अपरिहार्य कारण से रिटायर हो जाता है, तो वह अपनी पारी फिर से शुरू कर सकता है। अगर किसी कारण से ऐसा नहीं हो पाता तो उस बल्लेबाज को 'रिटायर्ड - नॉट आउट' माना जाएगा।

गौरतलब है कि भारत ने शनिवार को दूसरी पारी में 51 ओवर में 2 विकेट के नुकसान पर 196 रन जुटाए। यशस्वी और शुभमन गिल ने दूसरे विकेट के लिए 161 रन की साझेदारी की। रजत पाटीदार का खाता नहीं खुला। स्टम्स के समय गिल 65 और कुलदीप यादव 3 रन बनाकर नाबाद थे। रोहित शर्मा (19) बड़ी पारी नहीं खेल पाए। भारत ने अपनी कुल बढ़त 322 रन की कर ली। भारत के 445 रन के जवाब में इंग्लैंड को पहली पारी में 319 रन सिमट गई थी। भारत को पहली पारी के आधार पर 126 रन की बढ़त मिली।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें