फोटो गैलरी

Hindi News क्रिकेटIND vs ENG चौथे टेस्ट में जसप्रीत बुमराह को कौन करेगा रिप्लेस? केएल राहुल की वापसी से बदलेगी बैटिंग लाइनअप

IND vs ENG चौथे टेस्ट में जसप्रीत बुमराह को कौन करेगा रिप्लेस? केएल राहुल की वापसी से बदलेगी बैटिंग लाइनअप

जसप्रीत बुमराह को इंग्लैंड के खिलाफ चौथे टेस्ट से आराम मिल सकता है। ऐसे में उनकी जगह मुकेश कुमार या फिर आकाशदीप सिंह को मौका मिल सकता है। इसके अलावा केएल राहुल की भी टीम में वापसी हो सकती है।

IND vs ENG चौथे टेस्ट में जसप्रीत बुमराह को कौन करेगा रिप्लेस? केएल राहुल की वापसी से बदलेगी बैटिंग लाइनअप
Lokesh Kheraलाइव हिंदुस्तान टीम,नई दिल्लीTue, 20 Feb 2024 08:19 AM
ऐप पर पढ़ें

इंडिया वर्सेस इंग्लैंड 5 मैच की टेस्ट सीरीज का चौथा मुकाबला शुक्रवार 23 फरवरी से रांची में खेला जाना है। इस मैच में भारतीय तेज गेंदबाज जसप्रीत बुमराह को वर्कलोड मैनेज करने के लिए आराम दिया जा सकता है। भारत की रैंक टर्नर पिचों पर किसी को उम्मीद नहीं थी कि इस सीरीज में कोई तेज गेंदबाज सबसे ज्यादा विकेट चटकाएगा, मगर बुमराह ने यह कारनामा कर हर किसी को हैरान कर दिया है। बूम-बूम ने दूसरे टेस्ट में 9 विकेट के साथ सीरीज के तीन मैचों में अभी तक सबसे अधिक 17 विकेट चटकाए हैं। वह इंडिया वर्सेस इंग्लैंड टेस्ट सीरीज में सबसे ज्यादा विकेट चटकाने वाले टॉप-5 गेंदबाजों में एकमात्र पेसर हैं।

वानिंदु हसरंगा ने T20I में तोड़ा लासिथ मलिंगा का रिकॉर्ड, बने ऐसा करने वाले नंबर-1 श्रीलंकाई खिलाड़ी

इस सीरीज में बुमराह ने कुल 80.5 ओवर गेंदबाजी की है जो आर अश्विन (93) के बाद किसी भारतीय गेंदबाज द्वारा फेंके गए सबसे अधिक ओवर हैं। बुमराह लगातार तीन मैचों में काफी गेंदबाजी कर चुके हैं ऐसे में उन्हें आराम की सख्त जरूरत है। भारत वैसे भी सीरीज में 2-1 से आगे चल रहा है, अगर रांची टेस्ट में टीम इंडिया हारती भी है तो धर्मशाला में खेले जाने वाले आखिरी मुकाबले में उनके पास सीरीज पर कब्जा जमाने का मौका होगा, बुमराह रांची में आराम लेकर धर्मशाला में वापसी कर सकते हैं।

ऐसे में अब सवाल यह उठता है कि अगर जसप्रीत बुमराह को टीम मैनेजमेंट आराम देता है तो उन्हें रिप्लेस कौन करेगा। बुमराह को आराम मिलने पर तेज बॉलिंग यूनिट की अगुवाई मोहम्मद सिराज करेंगे, ऐसे में दूसरे पेसर की भूमिका मुकेश कुमार या आकाशदीप निभा सकते हैं।

धोनी से पूछुंगा, जब कोहली-रोहित भी रन नहीं बना रहे थे तो मुझे क्यों ड्रॉप किया...रिटायरमेंट के बाद छलका मनोज तिवारी का दर्द

मुकेश कुमार को मोहम्मद सिराज की गैरमौजूदगी में दूसरे टेस्ट में खेलने का मौका मिला था, मगर वह उस मुकाबले में परफॉर्म नहीं कर पाए थे। दूसरे टेस्ट में उनकी खराब परफॉर्मेंस के बाद मुकेश को टीम से रिलीज कर दिया गया था। ऐसे में इस तेज गेंदबाज ने अपनी प्रतिभा का जौहर रणजी ट्रॉफी में बिहार के खिलाफ दिखाया और एक 6 विकेट हॉल के साथ करियर बेस्ट परफॉर्मेंस देते हुए मुकाबले में 10 विकेट चटकाए। ऐसे में टीम मैनेजमेंट मुकेश कुमार को वापस टीम में शामिल कर सकती है।

इसके अलावा एक अन्य विकल्प आकाशदीप सिंह होंगे। अगर टीम मैनेजमेंट इस खिलाड़ी को मौका देती है तो यह एक बड़ा फैसला होगा। आकाशदीप ने अभी तक भारत के लिए किसी भी फॉर्मेट में कोई मैच नहीं खेला है। हालांकि घरेलू क्रिकेट में उनका परफॉर्मेंस लाजवाब रहा है। हाल ही में इंडिया ए की ओर से खेलते हुए उन्होंने 2 मैचों में 11 विकेट चटकाए थे।

रणजी ट्रॉफी 2024 क्वार्टर फाइनल के शेड्यूल का हुआ ऐलान, नोट कर लीजिए डेट और टाइमिंग

रजत पाटीदार को रिप्लेस करेंगे केएल राहुल?

रांची टेस्ट में टीम के अनुभवी बल्लेबाज केएल राहुल की वापसी भी तय मानी जा रही है। राहुल चोट के चलते सीरीज के पिछले दो मुकाबले नहीं खेल पाए हैं। उनकी जगह रजत पाटीदार को प्लेइंग XI में मौका मिला था, मगर वह इस मौके के भुना नहीं पाए। अगर राहुल पूरी तरह से फिट हैं तो वह रजत पाटीदार को नंबर-4 पर रिप्लेस कर सकते हैं।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें