फोटो गैलरी

Hindi News क्रिकेटभारतीय टीम से हारना शर्म की बात नहीं...पूर्व इंग्लिश कप्तान ने सीरीज गंवाने पर स्टोक्स ब्रिगेड को दी तसल्ली

भारतीय टीम से हारना शर्म की बात नहीं...पूर्व इंग्लिश कप्तान ने सीरीज गंवाने पर स्टोक्स ब्रिगेड को दी तसल्ली

इंग्लैंड ने भारत के खिलाफ पांच मैचों की टेस्ट सीरीज गंवा दी है। बेन स्टोक्स की अगुवाई वाली इंग्लैंड टीम को रांची में पांच विकेट से हार झेलनी पड़ाी। नासिर हुसैन ने स्टोक्स ब्रिगेड को तसल्ली दी है।

भारतीय टीम से हारना शर्म की बात नहीं...पूर्व इंग्लिश कप्तान ने सीरीज गंवाने पर स्टोक्स ब्रिगेड को दी तसल्ली
Md.akram लाइव हिन्दुस्तान,नई दिल्लीMon, 26 Feb 2024 08:11 PM
ऐप पर पढ़ें

भारत ने सोमवार को इंग्लैंड के खिलाफ चौथे टेस्ट में मैच में पांच विकेट से जीत दर्ज की। भारत ने इस जीत के साथ पांच मैचों की सीरीज में 3-1 से अजेय बढ़त बना ली। बेन स्टोक्स के नेतृत्व वाली इंग्लैंड टीम ने हैदराबाद में पहले टेस्ट में विजयी परचम फहराया था लेकिन उसके भारत ने लगातार तीन मुकाबले अपने नाम किए। भारत ने घर पर लगातार 17वीं टेस्ट सीरीज जीती है। यशस्वी जयसवाल, ध्रुव जुरेल और सराफराज खान जैसे युवा खिलाड़ियों ने अब तक सीरीज में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई है। इंग्लैंड के पूर्व कप्तान नासिर हुसैन ने सीरीज गंवाने के बाद स्टोक्स ब्रिगेड को तसल्ली देते हुए कहा कि इस भारतीय टीम से हार शर्म की बात नहीं।

नासिर ने स्काई स्पोर्ट्स पर कहा, "मुझे लगता है कि आपको भारत को श्रेय देना चाहिए। भारतीय खिलाड़ियों के पास ना सिर्फ कौशल है बल्कि मानसिक दृढ़ता भी है। उन्होंने घर पर एक और सीरीज जीत ली है। घरेलू सरजमीं पर उनका रिकॉर्ड बहुत ही शानदार है।" नासिर ने साथ ही कहा कि इंग्लैंड को इस हार से निराश नहीं होना चाहिए और अपने गेम की बेहतरी पर ध्यान देना चाहिए। उन्होंने कहा, ''इस भारतीय टीम से हारना कोई शर्म की बात नहीं है। लेकिन जाहिर तौर पर किसी भी टेस्ट सीरीज या किसी भी टेस्ट की तरह, आप एक अहम एरिया को देखते हैं जहां आपने गेम फिसलने दिया, जो मेरे लिए तीसरा दिन था।"

चौथा टेस्ट रांची के मैदान पर खेला गया, जिसमें भारत को 192 रन का लक्ष्य मिला। एक समय टीम इंडिया ने 120 रन पर पांच विकेट खो दिए थे और इंग्लैंड कमबैक करता हुआ नजर आया। ऐसे में जुरेल (39) और शुभमन गिल (52) ने 72 रन की अटूट साझेदारी कर भारत को जीत की मंजिल तक पहुंचाया। जुरेल ने पहली पारी में 90 रन बनाए थे। वह प्लेयर ऑफ द मैच चुने गए। गौरतलब है कि स्टोक्स के कप्तान बनने के बाद इंग्लैंड ने पहली बार टेस्ट सीरीज गंवाई है। स्टोक्स ने 2022 में टेस्ट टीम की कमान संभाली। उनके नेतृत्व में इंग्लैंड ने इससे पहले चार टेस्ट सीरीज जीती और दो ड्रॉ कराईं।

बेन स्टोक्स बतौर टेस्ट कप्तान

2022 - न्यूजीलैंड के खिलाफ टेस्ट सीरीज जीती (3-0)
2022 - दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ टेस्ट सीरीज जीती (2-1)
2022 - पाकिस्तान के विरुद्ध टेस्ट सीरीज जीती (3-0)
2023 - न्यूजीलैंड में टेस्ट सीरीज ड्रॉ (1-1)
2023 - आईआरई के विरुद्ध टेस्ट सीरीज जीती (1-0)
2023 - ऑस्ट्रेलिया में टेस्ट सीरीज ड्रॉ (2-2)
2024 - भारत के विरुद्ध टेस्ट सीरीज गंवाई (1-3)

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें