फोटो गैलरी

Hindi News क्रिकेटIND vs ENG Test Series: विराट कोहली को एलिस्टेयर कुक ने क्यों दिया भारत की टेस्ट सीरीज में जीत का क्रेडिट?

IND vs ENG Test Series: विराट कोहली को एलिस्टेयर कुक ने क्यों दिया भारत की टेस्ट सीरीज में जीत का क्रेडिट?

टीम इंडिया ने इंग्लैंड के खिलाफ पांच मैचों की टेस्ट सीरीज में 3-1 से अजेय बढ़त बना ली है। भारत ने पहला टेस्ट मैच गंवाया था, लेकिन इसके बाद रोहित शर्मा की कप्तानी में युवा टीम इंडिया ने दमदार वापसी की।

IND vs ENG Test Series: विराट कोहली को एलिस्टेयर कुक ने क्यों दिया भारत की टेस्ट सीरीज में जीत का क्रेडिट?
Namita Shuklaलाइव हिन्दुस्तान टीम,नई दिल्लीWed, 28 Feb 2024 02:01 PM
ऐप पर पढ़ें

India vs England टेस्ट सीरीज में विराट कोहली टीम का हिस्सा नहीं हैं। विराट ने टेस्ट सीरीज के आगाज से कुछ दिन पहले ही निजी कारणों से अपना नाम वापस ले लिया था। वहीं कप्तान रोहित शर्मा के साथ युवा टीम के साथ बेन स्टोक्स एंड कंपनी का सामना करने की कड़ी चुनौती थी। टीम इंडिया ने हैदराबाद में खेला गया सीरीज का पहला टेस्ट मैच 28 रनों से गंवा दिया था। ऐसे में रोहित शर्मा की टेस्ट कप्तानी पर भी अंगुली उठना शुरू हो गई थी। टीम इंडिया ने इसके बाद एक के बाद एक लगातार तीन टेस्ट मैच जीतकर पांच मैचों की सीरीज में 3-1 की अजेय बढ़त हासिल कर ली है। टीएनटी स्पोर्ट्स पर बात करते हुए इंग्लैंड के पूर्व कप्तान एलिस्टेयर कुक ने भारत की इस जीत का क्रेडिट विराट कोहली को दिया है। 

'पंत की जल्द हो सकती है वापसी, लेकिन जुरेल में है धोनी वाली बात'

कुक ने कहा, 'सही मायने में विराट कोहली अपनी कप्तानी में भारतीय टीम में प्रतिद्वंद्विता, कठोरता और मजबूती लेकर आए थे। इस सीरीज में भी आप देखिए दो बार पिछड़ने के बावजूद भारतीय टीम ने किस तरह से वापसी की। उन्होंने इस सीरीज में कैरेक्टर दिखाया है और साथ ही टफनेस दिखाई है। रोहित शर्मा की कप्तानी में युवाओं को खेलने में मजा आ रहा है। मुझे लगता है रोहित में कप्तान के तौर पर प्रतिद्वंद्विता है, लेकिन थोड़ा नरम तरीके से। रोहित की कप्तानी में मानवीय एंगल है और इसलिए युवाओं को उनके साथ खेलने में मजा आ रहा है।'

हनुमा विहारी की सपोर्ट में उतरे आकाश चोपड़ा, कहा- उन्होंने एक हाथ से..

विराट कोहली का असर भारतीय टीम पर कितना है, यह कुक का यह बयान दर्शाता है। विराट भले ही इस सीरीज में नहीं खेल रहे हैं, लेकिन टेस्ट टीम में जिस तरह के बदलाव वह लेकर आए हैं, उसे दुनिया ने देखा है। विराट कोहली ने आईसीसी टी20 वर्ल्ड कप 2021 के बाद टेस्ट टीम की कप्तानी छोड़ी थी, इसके बाद 2022 की शुरुआत में उनसे वनडे टीम की कप्तानी ली गई और फिर उन्होंने टेस्ट टीम की कप्तानी से इस्तीफा दे दिया। रोहित की बात करें तो उन्होंने अभी तक अपनी कप्तानी से काफी प्रभावित किया है।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें