DA Image
हिंदी न्यूज़ › क्रिकेट › IND vs ENG: इंग्लैंड के खिलाफ पहले टेस्ट में इस प्लेइंग XI के साथ उतर सकती है टीम इंडिया
क्रिकेट

IND vs ENG: इंग्लैंड के खिलाफ पहले टेस्ट में इस प्लेइंग XI के साथ उतर सकती है टीम इंडिया

लाइव हिन्दुस्तान टीम,नई दिल्लीPublished By: Mohan Kumar
Tue, 03 Aug 2021 08:59 PM
IND vs ENG: इंग्लैंड के खिलाफ पहले टेस्ट में इस प्लेइंग XI के साथ उतर सकती है टीम इंडिया

वर्ल्ड टेस्ट चैम्पियनशिप के फाइनल में न्यूजीलैंड से मिली हार के बाद भारतीय टीम के सामने बुधवार से नॉटिंघम के ट्रेंट ब्रिज में इंग्लैंड के खिलाफ शुरू हो रहे पहले क्रिकेट टेस्ट में सही प्लेइंग इलेवन चुनना एक बड़ी चुनौती होगी। भारत ने न्यूजीलैंड से हार के बाद इंग्लैंड से एक प्रैक्टिस मैच का आग्रह किया था और यह प्रैक्टिस मैच उसे मिल भी गया था। हालांकि इस प्रैक्टिस मैच में नियमित कप्तान विराट कोहली और उपकप्तान अजिंक्य रहाणे पूरी तरह फिट नहीं होने के कारण खेल नहीं सके थे। टीम के दोनों टॉप बल्लेबाजों को पहले टेस्ट से पहले प्रैक्टिस की कमी कुछ परेशान कर सकती है। 

भारतीय ओपनर मयंक अग्रवाल अपने हेलमेट में गेंद लगाने के कारण कन्कशन के शिकार हुए हैं और पहले टेस्ट से बाहर हो गए हैं। मयंक के बाहर होने से लोकेश राहुल को प्लेइंग इलेवन में मौका मिलने की पूरी सम्भावना है। चेस्टर ली स्ट्रीट में खेले गए प्रैक्टिस मैच में लोकेश राहुल (101) ने काउंटी सेलेक्ट इलेवन के खिलाफ पहले दिन शानदार शतक बनाकर पहले क्रिकेट टेस्ट मैच में जगह बनाने के लिए अपना दावा मजबूती के साथ पेश किया था।

India vs England: कब, कहां और कैसे देखें पहले टेस्ट मैच की LIVE स्ट्रीमिंग और लाइव टेलिकास्ट

टीम राहुल को ओपनिंग में मौका देने के बारे में सोच सकती है और वह रोहित शर्मा के साथ ओपनिंग में उतर सकते हैं। राहुल को इस मामले में युवा ओपनर पृथ्वी शॉ से चुनौती मिल सकती है। पृथ्वी को श्रीलंका से सीधे टेस्ट टीम में शामिल किया गया है। चेतेश्वर पुजारा वर्ल्ड चैम्पियनशिप फाइनल और प्रैक्टिस मैच में अपने पूरे रंग में नहीं दिखाई दिए थे जो भारतीय टीम के लिए कुछ चिंता की बात है। विराट अपने नियमित चौथे नंबर पर उतरेंगे। उप-कप्तान रहाणे का नंबर विराट के बाद रहेगा जबकि युवा विकेटकीपर बल्लेबाज ऋषभ पंत को छठे नंबर पर उतारा जाएगा। यह देखना दिलचस्प होगा कि टीम मैनेजमेंट इस पहले मुकाबले में अपने दोनों स्पिनरों ऑफ स्पिनर रविचंद्रन अश्विन और लेफ्ट आर्म स्पिनर रविंद्र जडेजा को उतारता है या फिर उनमें से किसी एक को मौका देता है।

IND vs ENG: इंग्लैंड के खिलाफ पहले टेस्ट के लिए वीवीएस लक्ष्मण ने चुनी भारत की प्लेइंग XI, इस खिलाड़ी को नहीं किया शामिल

दोनों स्पिनरों को उतारने की सूरत में भारत तीन तेज गेंदबाजों के साथ उतर सकता है। ईशांत शर्मा, जसप्रीत बुमराह और मोहम्मद शमी इन तीन जगहों के दावेदार होंगे। एक स्पिनर को खिलाने की हालत में भारत चौथे तेज गेंदबाज के साथ जा सकता है। चौथे तेज गेंदबाज के लिए उमेश यादव, मोहम्मद सिराज और शार्दुल ठाकुर के बीच मुकाबला हो सकता है। गेंदबाजी आक्रमण में संतुलन बनाना भारतीय टीम के सामने सबसे बड़ी चुनौती होगी। भारत ने इस साल के शुरू में इंग्लैंड से टेस्ट सीरीज 3-1 के अंतर से जीती थी जबकि भारत ने इंग्लैंड से 2018 में पांच मैचों की सीरीज 1-4 से गंवाई थी।

इंग्लैंड के खिलाफ भारत की संभावित प्लेइंग इलेवन: रोहित शर्मा, केएल राहुल, चेतेश्वर पुजारा, विराट कोहली, अजिंक्य रहाणे, ऋषभ पंत, रविंद्र जडेजा, रविचंद्रन अश्विन, ईशांत शर्मा, मोहम्मद शमी, जसप्रीत बुमराह।

संबंधित खबरें