फोटो गैलरी

अगला लेख

अगली खबर पढ़ने के लिए यहाँ टैप करें

Hindi News क्रिकेटIND vs ENG : पांचवें टेस्ट के दौरान अश्विन तोड़ सकते हैं कई रिकॉर्ड, अनिल कुंबले का टूटेगा घमंड

IND vs ENG : पांचवें टेस्ट के दौरान अश्विन तोड़ सकते हैं कई रिकॉर्ड, अनिल कुंबले का टूटेगा घमंड

इंग्लैंड के खिलाफ पांचवें टेस्ट के दौरान अश्विन के पास कई रिकॉर्ड अपने नाम करने का मौका होगा। इस मैच में उतरते ही अश्विन 100 टेस्ट मैच खेलने वाले 14वें भारतीय और तीसरे स्पिनर बन जाएंगे।

IND vs ENG : पांचवें टेस्ट के दौरान अश्विन तोड़ सकते हैं कई रिकॉर्ड, अनिल कुंबले का टूटेगा घमंड
ravichandran ashwin rohit
Himanshu Singhलाइव हिन्दुस्तान टीम,नई दिल्लीWed, 06 Mar 2024 11:15 PM
ऐप पर पढ़ें

भारत और इंग्लैंड के बीच पांचवां और अंतिम टेस्ट मैच गुरुवार से हिमाचल प्रदेश क्रिकेट एसोसिएशन स्टेडियम में खेला जाएगा। भारत के स्टार स्पिनर अश्विन के लिए ये मैच काफी खास होने वाला है। 500 टेस्ट विकेट ले चुके अश्विन गुरुवार को अपना 100वां टेस्ट मैच खेलने उतरेंगे। अश्विन 100 टेस्ट मैच खेलने वाले 14वें भारतीय और तीसरे स्पिनर बनेंगे। इस सीरीज के दौरान अश्विन ने कई बड़े रिकॉर्ड अपने नाम किए हैं और आखिरी मैच के दौरान भी वह कुछ बड़े कीर्तिमान अपने नाम जोड़ सकते हैं। 

विश्व टेस्ट चैंपियनशिप इतिहास में सर्वाधिक पांच विकेट
अश्विन ने विश्व टेस्ट चैंपियनशिप में कुल 9 बार पांच विकेट हॉल लिए हैं। ऑस्ट्रेलिया के स्टार स्पिनर नाथन लियोन ने न्यूजीलैंड के खिलाफ पांच विकेट हॉल लिए और डब्ल्यूटीसी में 10 बार पांच विकेट हॉल लेने वाले दुनिया के पहले गेंदबाज बने। अश्विन के पास उनकी बराबरी करने का मौका है। 

एक भारतीय द्वारा सबसे ज्यादा पांच विकेट हॉल
अश्विन ने टेस्ट में कुल 35 बार पांच विकेट हॉल हासिल किए हैं। उन्होंने इसी सीरीज में कुंबले के रिकॉर्ड की बराबरी की थी। आखिरी मैच में अश्विन के पास उनसे आगे निकलने का शानदार मौका है। वह कुंबले को पछाड़कर टेस्ट क्रिकेट में सबसे ज्यादा पांच विकेट लेने वाले भारतीय गेंदबाज बन जाएंगे।

IND vs ENG : जो रूट पांचवें टेस्ट में हासिल कर सकते हैं बड़ी उपलब्धि, मार्नस लाबुशेन को छोड़ेंगे पीछे

भारतीय द्वारा सर्वाधिक 10 विकेट लेने का कारनामा
रविचंद्रन अश्विन के नाम टेस्ट मैचों में 8 बार दस विकेट लेने का रिकॉर्ड है। अश्विन भारत के पूर्व स्पिनर अनिल कुंबले के साथ संयुक्त रूप से सर्वाधिक 10 विकेट लेने वाले भारतीय गेंदबाज हैं। अगर भारतीय ऑफ स्पिनर अश्विन धर्मशाला टेस्ट में 10 विकेट लेने में सफल हो जाते हैं, तो वह कुंबले को पीछे छोड़ खेल के सबसे लंबे प्रारूप में सबसे ज्यादा 10 विकेट लेने वाले भारतीय बन सकते हैं।