फोटो गैलरी

Hindi News क्रिकेटआर अश्विन बने इंग्लैंड के खिलाफ सबसे ज्यादा टेस्ट विकेट लेने वाले भारतीय गेंदबाज, बीएस चंद्रशेखर को पछाड़ा

आर अश्विन बने इंग्लैंड के खिलाफ सबसे ज्यादा टेस्ट विकेट लेने वाले भारतीय गेंदबाज, बीएस चंद्रशेखर को पछाड़ा

Indians with Most Test Wickets against England: भारत के दिग्गज स्पिनर आर अश्विन ने इंग्लैंड के खिलाफ दूसरे टेस्ट में एक धांसू रिकॉर्ड अपने नाम कर लिया। उन्होंने पूर्व गेंदबाज बीएस चंद्रशेखर को पछाड़ा।

आर अश्विन बने इंग्लैंड के खिलाफ सबसे ज्यादा टेस्ट विकेट लेने वाले भारतीय गेंदबाज, बीएस चंद्रशेखर को पछाड़ा
Md.akram लाइव हिन्दुस्तान,नई दिल्लीMon, 05 Feb 2024 12:32 PM
ऐप पर पढ़ें

भारत के धाकड़ स्पिनर आर अश्विन ने विशाखापट्टनम में इंग्लैंड के खिलाफ दूसरे टेस्ट की दूसरी पारी में कमाल की गेंदबाजी की। उन्होंने सोमवार को एक धांसू रिकॉर्ड अपने नाम कर लिया। वह इंग्लैंड के विरुद्ध सबसे अधिक टेस्ट विकेट लेने वाले भारतीय गेंदबाज बन गए हैं। उन्होंने पूर्व स्पिनर बीएस चंद्रशेखर को पछाड़ा है। अश्विन अब तक 97 शिकार कर चुके हैं जबकि चंद्रशेखर ने 95 विकेट चटकाए। लिस्ट में तीसरे नंबर पर पूर्व दिग्गज अनिल कुंबले हैं, जिन्होंने इंग्लैंड के सामने 92 विकेट निकाले।

अश्विन को विशाखापट्टनम टेस्ट की पहली पारी में कोई विकेट नहीं मिला था। हालांकि, अश्विन ने दूसरी पारी में अंग्रेजों की खटिया खड़ी कर दी। उन्होने रविवार को सलामी बल्लेबाज बेन डकेट को एलबीडब्ल्यू  किया। डकेट ने 27 गेंदों में 6 चौकों के जरिए 28 रन बनाए। उन्होंने जैक क्रॉली (73) के संग पहले विकेट के लिए 50 रन की साझेदारी की। अश्विन का दूसरे शिकार ओली पोप बने। उन्होंने चौथे दिन 21 गेंदों में 23 रन जोड़ने के बाद रोहित शर्मा को कैच थमाया। अश्विन ने जो रूट (10 गेंदों में 16) को अक्षर पटेल के हाथों कैच कराया।

इंग्लैंड के खिलाफ सबसे अधिक टेस्ट विकेट लेने वाले भारतीय

96 - आर अश्विन
95 - बीएस चन्द्रशेखर
92 - अनिल कुंबले
85 - बिशन बेदी
85- कपिल देव
67 - इशांत शर्मा

399 रन के लक्ष्य का पीछा करते हुए इंग्लैंड की लंच ब्रेक तक हालत खस्ता हो गई। पहले सेशन के समाप्त होने पर इंग्लैंड का स्कोर 42.4 ओवर में 194/6 था। अश्विन ने जहां तीन शिकार किए तो तेज गेंदबाज जसप्रीत बुमराह, अक्षर पटेल और कुलदीप यादव के खाते में एक-एक विकेट आया। अश्विन 500 टेस्ट विकेट कंप्लीट करने की दहलीज पर पहुंच गए हैं। उन्होंने 499 शिकार कर लिए हैं। वह अनिल कुबंले के बाद भारत के लिए 500 विकेट लेने दूसरे गेंदबाज होंगे।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें