IND vs ENG 3rd Test Highlights: टीम इंडिया ने 434 रनों के विशाल अंतर से जीता तीसरा टेस्ट, बैजबॉल हुई टांय-टांय फिस्स

IND vs ENG 3rd Test: टीम इंडिया ने तीसरा टेस्ट मैच 434 रनों के अंतर से जीत लिया है। भारत ने इस सीरीज में इंग्लैंड को अब 2-1 से पीछे छोड़ दिया है, क्योंकि पहला मैच भारत हारा था और दूसरा मैच इंडिया जीती

offline
IND vs ENG 3rd Test Highlights: टीम इंडिया ने 434 रनों के विशाल अंतर से जीता तीसरा टेस्ट, बैजबॉल हुई टांय-टांय फिस्स
Lokesh Khera लाइव हिंदुस्तान टीम , नई दिल्ली
Sun, 18 Feb 2024 4:57 PM

IND vs ENG 3rd Test Day 4: इंडिया वर्सेस इंग्लैंड 5 मैच की टेस्ट सीरीज का तीसरा मुकाबला राजकोट के निरंजन शाह स्टेडियम में खेला गया। इस मैच को भारत ने 434 रनों के विशाल अंतर से जीता है। रनों के लिहाज से भारत की ये टेस्ट क्रिकेट में सबसे बड़ी जीत है। भारत ने इंग्लैंड के सामने 557 रनों का विशाल लक्ष्य रखा था, लेकिन इंग्लैंड की टीम मैच की चौथी पारी में महज 122 रनों पर ढेर हो गई और मुकाबला 434 रनों के अंतर से हार गई।

इस मैच में भारत की तरफ से पहली पारी में रोहित शर्मा और रविंद्र जडेजा ने शतक जड़ा था, जबकि दूसरी पारी में यशस्वी जायसवाल ने दोहरा शतक जड़ा था। भारत ने दूसरी पारी 430 रनों पर घोषित की थी। पहली पारी के आधार पर भारत को 126 रनों की बढ़त मिली थी। इंग्लैंड के लिए पहली पारी में बेन डकेट ने 150 से ज्यादा रन बनाए, लेकिन दूसरी पारी में कोई भी बल्लेबाज लय में नहीं दिखा और सभी बल्लेबाज 122 रन पर सिमट गए।

इंडिया वर्सेस इंग्लैंड लाइव स्कोरकार्ड

इंडिया वर्सेस इंग्लैंड लाइव हिंदी कमेंट्री

India vs England Live Cricket Score in Hindi

IND 445 & 430/4 d

ENG 319 & 122

4:50 PM India vs England Live Score- भारत को आखिरी सफलता रविंद्र जडेजा ने दिलाई। उन्होंने अपना पंजा खोला। जडेजा ने मार्क वुड को 33 रन के निजी स्कोर पर यशस्वी जायसवाल के हाथों कैच आउट कराया और इंग्लैंड को ऑलआउट कर दिया।

4:34 PM India vs England Live Score- आर अश्विन ने अगले ही ओवर में टॉम हार्टली को क्लीन बोल्ड कर दिया। इस तरह इंग्लैंड को 9वां झटका लगा।

4:30 PM India vs England Live Score- भारत को आठवीं सफलता रविंद्र जडेजा ने दिलाई। उन्होंने बेन फोक्स को 16 रन के निजी स्कोर पर ध्रुव जुरेल के हाथों कैच आउट करा दिया। अब भारत की टीम मुकाबला जीतने से 2 विकेट दूर है।

4:11 PM India vs England Live Score- इंग्लैंड की टीम का स्कोर 70 के पार हो गया है। टॉम हार्टली और बेन फोक्स क्रीज पर हैं।

3:50 PM India vs England Live Score- भारत को सातवीं सफलता भी कुलदीप यादव ने दिलाई। उन्होंने रेहान अहमद को बिना खाता खोले मोहम्मद सिराज के हाथों कैच आउट कराया। भारत अब जीत से 3 विकेट दूर है।

3:42 PM India vs England Live Score- इंग्लैंड को छठा झटका कुलदीप यादव ने दिया। उन्होंने बेन स्टोक्स को 15 रनों के निजी स्कोर पर lbw आउट कर दिया। वे भी स्वीप खेलना चाह रहे थे। इंग्लैंड के खेमे में अब हार की आहट सुनाई दे रही होगी।

3:35 PM India vs England Live Score- इंग्लैंड को पांचवां झटका रविंद्र जडेजा ने दिया। उन्होंने जो रूट को lbw आउट कर दिया। वे सिर्फ 7 रन बना सके। यहां से इंग्लैंड के लिए वापसी करना लगभग नामुमकिन है।

3:23 PM India vs England Live Score- इंग्लैंड की टीम 50 रनों के करीब पहुंच गई है। कप्तान बेन स्टोक्स और जो रूट क्रीज पर हैं। दोनों ने पारी को संभालने की कोशिश की है।

3:00 PM India vs England Live Score- इंग्लैंड की टीम इस मैच को जीतने से काफी दूर है और ड्रॉ भी कराने के लिए जा नहीं पाएगी, क्योंकि अभी भी मैच में 100 से ज्यादा ओवरों का खेल बाकी है।

2:48 PM India vs England Live Score- रविंद्र जडेजा ने भारत को एक और सफलता जॉनी बेयरेस्टो को lbw आउट करके दिलाई। उन्होंने सिर्फ 4 रन बनाए। अब कप्तान बेन स्टोक्स जो रूट का साथ देने आए हैं।

2:40 PM India vs England Live Score- टी ब्रेक के कुछ ही समय के बाद इंग्लैंड को तीसरा झटका ओली पोप के रूप में लगा। उनको रविंद्र जडेजा ने 3 रन के निजी स्कोर पर रोहित शर्मा के हाथों कैच आउट कराया।

2:15 PM India vs England Live Score- भारत को दूसरी सफलता जसप्रीत बुमराह ने दिलाई। उन्होंने इंग्लैंड के ओपनर जैक क्रॉली को lbw आउट किया। इसी के साथ टी ब्रेक भी हो गया।

1:59 PM India vs England Live Score- बेन डकेट के रन आउट के साथ भारत को पहली सफलता मिल गई है। जसप्रीत बुमराह के 7वें ओवर में एक रन लेने के प्रयास में डकेट रन आउट हुए। डकेट लेग साइड में शॉट खेलकर रन लेना चाहते थे, मगर उन्हें क्रॉली का साथ नहीं मिला। डकेट जब तक क्रीज में वापस लौटते तब तक सिराज ने विकेट कीपर ध्रुव जुरेल की ओर थ्रो फेक दिया था और भारतीय विकेट कीपर ने बेल्स उड़ाकर विकेट लिया।

1:48 PM India vs England Live Score- पहले दो ओवर मेडन खेलने के बाद जैक क्रॉली ने जसप्रीत बुमराह और मोहम्मद सिराज को 1-1 चौका लगाया। इंग्लैंड फिलहाल किसी तरह की जल्दबाजी नहीं कर रहा है।

1:39 PM India vs England Live Score- इंग्लैंड की दूसरी पारी का आगाज करने जैक क्रॉली और बेन डकेट की जोड़ी उतर चुकी है। भारत ने पहले दो ओवर मेडन डाले हैं।

1:19 PM India vs England Live Score- भारत ने पारी की घोषित, इंग्लैंड के सामने रखा 557 रनों का टारगेट। यशस्वी जायसवाल 214 और सरफराज खान 68 रन बनाकर नाबाद पवेलियन लौटे।

1:11 PM India vs England Live Score- यशस्वी जायसवाल ने भी अपना दोहरा शतक पूरा कर लिया है। यह मात्र 7वें टेस्ट में उनका दोहरा शतक है। वह यशस्वी वाह..वह भारत के तीसरे ऐसे बल्लेबाज बने हैं जिन्होंने एक सीरीज में दो दोहरे शतक जड़े हैं।

1:10 PM India vs England Live Score- सरफराज खान का अर्धशतक, वह भारत के चौथे ऐसे खिलाड़ी बने हैं जिन्होंने अपने टेस्ट डेब्यू की दोनों पारियों में अर्धशतक लगाए हैं। भारत का स्कोर 400 के करीब पहुंच गया है। वहीं यशस्वी 199 रन पर खेल रहे हैं।

12:30 PM India vs England Live Score- यशस्वी जायसवाल ने जेम्स एंडरसन के ओवर में छक्कों की हैट्रिक लगाकर कई रिकॉर्ड बनाए। वह एक पारी में भारत के लिए सबसे ज्यादा 10 छक्के लगाने वाले बल्लेबाज बन गए हैं। वहीं एक सीरीज में भी अब उनके नाम सबसे ज्यादा 20 छक्के लगाने का रिकॉर्ड है।

12:16 PM India vs England Live Score- यशस्वी जायसवाल के 150 रन पूरे हो गए हैं, यह कारनामा उन्होंने टेस्ट क्रिकेट में तीसरी बार किया है। भारत इसी के साथ 500 की लीड की तरफ कदम बढ़ा रहा है।

11:35 AM India vs England Live Score- चौथे दिन का पहला सेशन हुआ समाप्त, लंच ब्रेक का ऐलान। भारत ने पहले सेशन में 31 ओवर बल्लेबाजी कर 3.81 के रन रेट के साथ 118 रन बनाए। इस दौरान टीम इंडिया ने शुभमन गिल और कुलदीप यादव का विकेट खोया। क्रीज पर यशस्वी जायसवाल के साथ सरफराज खान मौजूद हैं।

11:21 AM India vs England Live Score- 79वां ओवर लेकर आए जो रूट की यशस्वी जायसवाल और सरफराज खान ने धुनाई की। पहले यशस्वी ने उनकी फुलटॉस गेंद पर छक्के लगाया, फिर सरफराज ने गेंद को सीमा पार पहुंचाया। भारत इसी के साथ 300 के करीब पहुंच गया है। यशस्वी 139 और सरफराज 17 रन बनाकर क्रीज पर मौजूद हैं। भारत की लीड 425 की हो गई है।

11:00 AM India vs England Live Score- शुभमन गिल के बाद कुलदीप यादव भी आउट हो गए हैं। 27 के निजी स्कोर पर उनका शिकार रेहान अहमद ने किया। अब क्रीज पर यशस्वी जायसवाल के साथ सरफराज खान मौजूद हैं। दो विकेट गिरने के बाद भारत की रन गति कम हुई है।

10:28 AM India vs England Live Score- शुभमन गिल 91 के निजी स्कोर पर हुए रन आउट। कुलदीप यादव ने टॉम हार्टली की गेंद पर तेज तर्रार शॉट मिड ऑन पर लगाया। गिल रन चुराना चाहते थे, मगर कुलदीप ने मना किया। इसका खामियाजा गिल को उठाना पड़ा। अब क्रीज पर यशस्वी जायसवाल आए हैं जो कल रिटायर्ड हर्ट हुए थे।

10:24 AM India vs England Live Score- शुभमन गिल और कुलदीप यादव के बीच तीसरे विकेट के लिए अर्धशतकीय साझेदारी हो गई है। गिल 91 तो कुलदीप 26 के निजी स्कोर पर है।

10:10 AM India vs England Live Score- शुभमन गिल और कुलदीप यादव ने भारत को पहले आधे घंटे के खेल में अच्छी शुरुआत दी है। वहीं इस बीच अच्छी खबर यह आ रही है कि अश्विन की टेस्ट मैच में वापसी हो गई है। वह चौथे दिन बल्लेबाजी और गेंदबाजी के लिए उपलब्ध रहेंगे।

9:42 AM India vs England Live Score- कुलदीप यादव ने लगाया अपने इंटरनेशनल करियर का पहला छक्का। 54वां ओवर लेकर आए टॉम हार्टली की आखिरी गेंद पर उन्होंने कदमों का इस्तेमाल कर लॉन्ग ऑन की दिशा में छक्का जड़ा। वाह कुलदीप वाह...

9:36 AM India vs England Live Score- जेम्स एंडरसन पारी का दूसरा ओवर लेकर आए, उनकी दूसरी गेंद पर एक रन लेकर शुभमन गिल ने भारत के 200 रन पूरे किए। टीम इंडिया की लीड 326 रनों की हो गई है।

9:30 AM India vs England Live Score- राजकोट टेस्ट के चौथे दिन का खेल शुरू हो गया है। शुभमन गिल और कुलदीप यादव की जोड़ी इंग्लैंड की टीम के साथ मैदान पर उतर चुकी है। टॉम हार्टली गेंदबाजी की शुरुआत करेंगे।

9:03 AM India vs England Live Score- शुभमन गिल से आज शतक की उम्मीद रहेगी क्योंकि उनके बार रविंद्र जडेजा की एक एक्सपीरियंस बल्लेबाज बचे हैं। सरफराज और जुरेल ने पहली पारी में अच्छा प्रदर्शन किया था, मगर दूसरी पारी का दबाव वे कैसे झेलते हैं ये देखने वाली बात होगी।

8:43 AM India vs England Live Score- चौथे दिन शुभमन गिल को पहले आधे घंटे संभलकर बैटिंग करनी होगी। अभी तक तीनों दिन शुरुआती आधे घंटे में गेंदबाज बल्लेबाज पर भारी रहे हैं।

इंडिया वर्सेस इंग्लैंड प्लेइंग XI

इंडिया- यशस्वी जयसवाल, रोहित शर्मा (कप्तान), शुबमन गिल, रजत पाटीदार, सरफराज खान, रविंद्र जड़ेजा, ध्रुव जुरेल (विकेटकीपर), रविचंद्रन अश्विन, कुलदीप यादव, जसप्रीत बुमराह, मोहम्मद सिराज

इंग्लैंड- जैक क्रॉली, बेन डकेट, ओली पोप, जो रूट, जॉनी बेयरस्टो, बेन स्टोक्स (कप्तान), बेन फॉक्स (विकेटकीपर), रेहान अहमद, टॉम हार्टले, मार्क वुड, जेम्स एंडरसन

हमें फॉलो करें
ऐप पर पढ़ें

IPL 2024

क्रिकेट की अगली ख़बर पढ़ें
India Vs England Shubman Gill Yashasvi Jaiswal Cricket News In Hindi
होमफोटोवीडियोफटाफट खबरेंएजुकेशनट्रेंडिंग ख़बरें