DA Image
2 अप्रैल, 2021|8:47|IST

अगली स्टोरी

IND vs ENG: चौथे टेस्ट से पहले इंग्लिश कप्तान जो रूट ने बता दी अपनी सबसे बड़ी चाहत, कहा-यह बड़ी उपलब्धि होगी

jo root photo-ht

इंग्लैंड की टेस्ट टीम के कप्तान जो रूट ने कहा है कि अहमदाबाद की पिच पर भारत के खिलाफ चौथे और अंतिम टेस्ट मैच में जीत उनकी टीम के लिए एक अभूतपूर्व उपलब्धि होगी। उनके मुताबिक, टीम सीरीज को अगर 2-2 से ड्रॉ करवाने में कामयाब होती है तो यह बहुत बड़ी उपलब्धि होगी, क्योंकि भारत का घरेलू मैदानों पर टेस्ट रिकॉर्ड बहुत अच्छा रहा है।'' रूट ने चौथे टेस्ट की पूर्वसंध्या पर बुधवार को वर्चुअल प्रेस कॉन्फ्रेंस में कहा कि आप हाल के दिनों में घरेलू मैदानों पर भारत के रिकॉर्ड को देखें तो यह अविश्वसनीय हैं। इसलिए हमारे लिए पिछले दो मैचों में हार के बाद वापसी करते हुए एक ड्रॉ सीरीज के साथ वापस घर लौटना एक अच्छी उपलब्धि होगी।

उन्होंने कहा कि हमारे पास दो चुनौतीपूर्ण सप्ताह हैं, लेकिन यह हमें एक टीम के रूप में परिभाषित नहीं करते। हमें इन्हें कुछ विशेष करने के लिए एक अवसर के रूप में देखना होगा। दो मैचों में जीत के लिए खिलाड़ियों के प्रयास को हमेशा याद रखा जाएगा। रूट ने टीम में खिलाड़ियों के चयन को लेकर कहा कि हम खिलाड़ियों के चयन के संदर्भ में विकल्प खुले रख रहे हैं। उन्होंने संकेत दिया कि चौथे टेस्ट में ऑफ स्पिनर डोम बेस टीम में वापसी कर सकते हैं। इंग्लैंड ने यह भी स्वीकार किया है कि पिछले टेस्ट में चार तेज गेंदबाजों और केवल एक स्पेशलिस्ट स्पिनर के साथ उतरना इंग्लैंड की सबसे बड़ी गलती थी। अंतिम टेस्ट में भी पिच पहले जैसी रहने के मुताबिक बेस स्पिन आक्रमण के साथ खतरनाक साबित हो सकते हैं।

वर्ल्ड कप विजेता कपिल देव ने ली कोरोना वैक्सीन की पहली डोज, टीका लगवाने वाले दूसरे क्रिकेटर

रूट ने कहा कि अगर पिच में पिछले मैच की तरह थोड़ी बहुत हरकत भी होती है तो बेस यहां अवसर नहीं गंवाएंगे। निश्चित रूप से वह चयन को लेकर विवाद में हैं, लेकिन सच में वह एक बहुत कुशल युवा खिलाड़ी हैं जो बहुत महत्वाकांक्षी हैं। वह अपनी पहचान बनाने के लिए बेताब रहेंगे। पिछले मैच को देखें तो हमने जिस तरह टीम का चयन किया वह गलत था। हमने पिच को अच्छे से नहीं पढ़ा। हमने परिस्थितियों को देखा। गेंद वाकई बहुत हरकत कर रही थी। हमने गेंद के इतने ज्यादा स्पिन होने की कल्पना नहीं की थी। अगर पिच पहले जैसी ही रहती है तो तो बेशक बेस एक शानदार विकल्प होंगे। उनका कौशल स्तर मुझसे बहुत ऊपर है। वह यहां गेंदबाजी करने को लेकर बहुत उत्सुक होंगे। हम निश्चित रूप से इस पिच से स्पिन की उम्मीद कर रहे हैं, इसलिए हम इसके मुताबिक प्रैक्टिस कर रहे हैं और इस बार हम तैयार हैं।

इंग्लैंड के स्टार बल्लेबाज ने कहा, ''मेरे और बेस के बीच कोई तुलना नहीं है। वह मुझसे कहीं अधिक प्रतिभाशाली गेंदबाज हैं। वह इस विंटर सीजन में पहले ही 17 विकेट ले चुके हैं और निश्चित रूप से अगर वह टीम में हैं तो गेंदबाजी के लिहाज से वह पदानुक्रम में मुझसे ऊपर हैं। पिछली बार गेंदबाज के तौर पर योगदान देना अच्छा था, लेकिन अगर हम दो स्पिनरों को खिलाते हैं तो गेंदबाजी में बेस का योगदान महत्वपूर्ण होगा।''

पिच विवाद पर भड़के विराट, कहा-जब हम 3 दिन में हारे तब कोई नहीं बोला

रूट ने ओवल के मैदान पर 2019 में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ अंतिम टेस्ट में  जीत के साथ सीरीज ड्रॉ होने पर कहा, ''हम 2019 की उस सीरीज को ड्रॉ करने में कामयाब रहे थे, इसलिए हमारे लिए उसी मानसिकता के साथ इतिहास को दोहराते हुए भारत के खिलाफ चौथे टेस्ट में जीत दर्ज करना शानदार होगा। कप्तान के रूप में यह मेरी सबसे बड़ी उपलब्धि होगी। पिछले कुछ सालों में हमने, विशेष रूप से घर से दूर रहते हुए जो प्रगति की है, वह वाकई प्रशंसनीय है। अगर हम चौथा टेस्ट जीतते हैं तो यह घर के बाहर इस मौजूदा दौरे पर हमारी छह टेस्ट में से चार जीत होंगी। विदेशी मैदानों पर मुश्किल परिस्थितियों में यह जीत खिलाड़ियों के लिए भी अभूतपूर्व उपलब्धि होगी, जिससे पूरी टीम को एक प्रेरणा मिलेगी और अगर हम ऐसा करने में कामयाब रहे तो मुझे टीम का हिस्सा होने पर बहुत गर्व होगा।

T20I Rankings: विराट को एक स्थान का फायदा, राहुल दूसरे नंबर पर बरकरार

  • Hindi News से जुड़े ताजा अपडेट के लिए हमें पर लाइक और पर फॉलो करें।
  • Web Title:Ind vs Eng joe Root says Drawing series against hosts would be one of my greatest achievements