फोटो गैलरी

Hindi News क्रिकेटIND vs ENG : कप्तान रोहित शर्मा ने इंग्लैंड के खिलाफ तीसरे टेस्ट में जड़ा शतक, लगाई रिकॉर्ड्स की झड़ी

IND vs ENG : कप्तान रोहित शर्मा ने इंग्लैंड के खिलाफ तीसरे टेस्ट में जड़ा शतक, लगाई रिकॉर्ड्स की झड़ी

बल्लेबाज रोहित शर्मा ने राजकोट में खेले जा रहे तीसरे मैच में शतक जड़ दिया है। रोहित ने जडेजा के साथ मिलकर भारत को मजबूत स्थिति में पहुंचा दिया है। रोहित ने इस पारी में कई रिकॉर्ड अपने नाम किए हैं।

IND vs ENG : कप्तान रोहित शर्मा ने इंग्लैंड के खिलाफ तीसरे टेस्ट में जड़ा शतक, लगाई रिकॉर्ड्स की झड़ी
Himanshu Singhलाइव हिन्दुस्तान टीम,नई दिल्लीThu, 15 Feb 2024 02:48 PM
ऐप पर पढ़ें

भारतीय कप्तान रोहित शर्मा ने इंग्लैंड के खिलाफ तीसरे टेस्ट मैच में शतक लगाया है। उन्होंने राजकोट में खेले जा रहे मैच में 157 गेंद पर 100 रन पूरे किए। रोहित शर्मा ने अपनी पारी में 11 चौके और दो छक्के लगाए हैं। भारत ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी का फैसला किया। लेकिन इंग्लैंड ने पहले सेशन के शुरूआत में ही तीन विकेट झटककर भारत को बैकफुट पर धकेल दिया। तेज गेंदबाज मार्क वुड ने दो और बाएं हाथ के स्पिनर टॉम हार्टली ने एक विकेट लेकर इंग्लैंड को अच्छी शुरुआत दिलाई।

इसके बाद रोहित शर्मा और रविंद्र जडेजा ने चौथे विकेट के लिए 152 रन की अटूट साझेदारी करके भारतीय पारी को संवारने की कोशिश की। पिछले दो मैच में उम्मीद के मुताबिक प्रदर्शन नहीं कर पाने वाले रोहित का भाग्य ने भी साथ दिया। जेम्स एंडरसन की गेंद पर उन्हें पगबाधा आउट दे दिया गया था लेकिन डीआरएस से पता चला की गेंद उनके बल्ले का अंदरूनी किनारा लेकर पैड पर टकराई थी। इसके कुछ ओवर बाद जो रूट ने हार्टली की गेंद पर स्लिप में उनका कैच छोड़ा। रोहित तब 27 रन पर खेल रहे थे।

रोहित शर्मा का इस साल का ये दूसरा शतक है। इससे पहले अफगानिस्तान के खिलाफ टी20 सीरीज में उन्होंने शतक लगाया था। टेस्ट में रोहित का ये 11वां शतक है। रोहित ने 56 मैच में 3827 से रन बनाए हैं। 

विराट कोहली की छुट्टी पर खुलकर बोले जय शाह- 15 साल में अगर कोई पर्सनल लीव लेता है, तो यह उसका हक है

रोहित शर्मा ने इस पारी के दौरान कई रिकॉर्ड भी अपने नाए किए। वह भारत के लिए सबसे ज्यादा रन बनाने वाले चौथे बल्लेबाज बन गए हैं। उन्होंने भारत के पूर्व कप्तान सौरव गांगुली को पीछे छोड़ा है। रोहित के नाम 18580 से ज्यादा रन हो गए हैं। जबकि सौरव गांगुली ने भारत के लिए 18575 रन बनाए थे। सचिन तेंदुलकर ने भारत के लिए सर्वाधिक 34357 रन बनाए हैं। 

भारत के लिए इंटरनेशनल क्रिकेट में सर्वाधिक रन
सचिन तेंदुलकर - 34357
विराट कोहली- 26733
राहुल द्रविड़ - 24208
रोहित शर्मा - 𝟭𝟴𝟱𝟳𝟳*
सौरव गांगुली - 18575

टेस्ट क्रिकेट में भारत के लिए सबसे ज्यादा छक्के वीरेंद्र सहवाग ने लगाए हैं। उनके नाम 90 छक्के हैं। रोहित शर्मा 79 छक्के के साथ दूसरे नंबर पर पहुंच गए हैं। इस पारी में उन्होंने दो छक्के लगाए हैं, जिसकी बदौलत वह एमएस धोनी से आगे निकले। जिनके नाम 78 छक्के है। 

टेस्ट में भारत के लिए सबसे ज्यादा छक्के
90 - वीरेंद्र सहवाग
79*- रोहित शर्मा
78 - एमएस धोनी
69 - सचिन तेंदुलकर
61*-रविन्द्र जड़ेजा
61-कपिल देव

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें