फोटो गैलरी

Hindi News क्रिकेटIND vs ENG: टीम इंडिया की विशाखापट्टनम में धमाकेदार जीत के 5 हीरो, यशस्वी और बुमराह के अलावा इन्होंने मचाया धमाल

IND vs ENG: टीम इंडिया की विशाखापट्टनम में धमाकेदार जीत के 5 हीरो, यशस्वी और बुमराह के अलावा इन्होंने मचाया धमाल

भारत ने इंग्लैंड के खिलाफ विशाखापट्टनम टेस्ट में 106 रन से जीत दर्ज की। भारत ने पांच मैचों की सीरीज में 1-1 से बराबरी हासिल कर ली है। जानिए, यशस्वी और बुमराह के अलावा और किन खिलाड़ियों ने धमाल मचाया?

IND vs ENG: टीम इंडिया की विशाखापट्टनम में धमाकेदार जीत के 5 हीरो, यशस्वी और बुमराह के अलावा इन्होंने मचाया धमाल
Md.akram लाइव हिन्दुस्तान,नई दिल्लीMon, 05 Feb 2024 03:19 PM
ऐप पर पढ़ें

भारत ने सोमवार को इंग्लैंड के खिलाफ दूसरे टेस्ट में धमाकेदार जीत अपने नाम की। भारत ने विशाखापट्टनम में चौथे दिन 106 रन से विजयी परचम फहराया और पांच मैचों की सीरीज में 1-1 से बराबरी कर ली। भारत ने 399 रन का टारगेट रखा। जवाब में इंग्लैंड की दूसरी पारी 69.2 ओवर में 292 रन पर ढेर हो गई। भारत ने पहली पारी में 396 रन बनाने के बाद इंग्लैंड को 253 पर समेटा था, जिसमें तेज गेंदबाज जसप्रीत बुमराह ने अहम भूमिका निभाई। भारत को पहली पारी के आधार पर 143 रन की दमदार बढ़त मिली। चलिए, आपको टीम इंडिया की विशाखापट्टनम टेस्ट जीत के 5 हीरो के बारे में बताते हैं।

यशस्वी जायसवाल 

सलामी बल्लेबाज यशस्वी जायसवाल ने पहली पारी में कमाल की बैटिंग की, जिससे भारत विशाल स्कोर तक पहुंचने में कामयाब रहा। उन्होंने 290 गेंदों में 209 रन बनाए। उन्होंने 19 चौके और 7 छक्के लगाए। यशस्वी के टेस्ट करियर की यह पहली डबल सेंचुरी है। उन्होंने दूसरे छोर से नियमित अंतराल पर विकेट गिरने के बावजूद बखूबी मोर्चा संभाला। पहली पारी में भारत का कोई प्लेयर अर्धशतक तक नहीं जड़ा सका था।

जसप्रीत बुमराह

बुमराह ने स्पिनर्स के लिए मददगार पिच पर बेहद यागदार प्रदर्शन किया। उन्होंने पहली पारी में 6 और दूसरी पारी में 3 विकेट चटकाए। कप्तान रोहित शर्मा ने जब भी साझेदारी तोड़ने के लिए बुमराह को बुलाया वह लगभग उम्मीदों पर खरे उतरे। बुमराह को विशाखापट्टनम टेस्ट में प्लेयर ऑफ द मैच अवॉर्ड से नवाजा गया। वह टेस्ट में सबसे कम पारियों में 150 विकेट लेने वाले भारतीय तेज गेंदबाज बन चुके हैं। उन्होंने 64वीं पारी में ऐसा किया। वहीं, कपिल देव ने 67 पारियां लीं।

शुभमन गिल

स्टार बैटर शुभमन गिल ने दूसरी पारी में शानदार शतक जमाया और इंग्लैंड के सामने मुश्किल लक्ष्य रखने में अहम रोल अदा किया। उन्होंने तीन नंबर पर उतरने के बाद 147 गेंदों में 11 चौकों और 2 छक्कों की बदौलत 104 रन जोड़े। गिल 11 महीने बाद टेस्ट में तिहरे अंक में पहुंचे और आलोचकों को करार जवाब दिया। भारतीय टीम दूसरी पारी में 255 रन पर ऑलआउट हो गई थी, जिसमें किसी भी प्लेयर ने 50 का स्कोर नहीं किया।

आर अश्विन

दिग्गज स्पिनर आर अश्विन को पहली पारी में विकेट नहीं मिला लेकिन उन्होंने दूसरी पारी में प्रभावी गेंदबाजी की। उन्होंने तीन बड़े विकेट निकालकर इंग्लैंड को बैकफुट पर धकेला। अश्विन ने बेन डकेट (28), ओली पोप (23) और जो रूट (16) को अपने जाल में फंसाया। अश्विन इंग्लैंड के खिलाफ सबसे अधिक टेस्ट विकेट लेने वाले गेंदबाज बन गए हैं। वह अब तक 97 शिकार कर चुके हैं। हालांकि, अश्विन 500 टेस्ट विकेट कंप्लीट करने से चूक गए। उनके खाते में फिलहाल 499 विकेट हैं।

अक्षर पटेल

स्पिन ऑलराउंडर अक्षर पटेल ने हरफनमौला प्रदर्शन किया। उन्होंने मैच में 27 और 45 रन की पारी खेलने के अलावा 2 विकेट भी झटके। उन्होंने दो अहम साझेदारियां भी कीं। अक्षर ने पहली पारी में यशस्वी के साथ पांचवें विकेट के लिए 52 और दूसरी पारी में गिल के साथ 89 रन की पार्टनरशिप की। बता दें कि चौथे दिन भारत को पहली सफलता अक्षर ने ही दिलाई। उन्होंने रेहान अहमद (23) को एलबीडब्ल्यू आउट किया

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें