फोटो गैलरी

Hindi News क्रिकेटIND vs ENG- रांची टेस्ट में खिलाड़ी लगाएंगे रिकॉर्ड्स का अंबार, जेम्स एंडरसन-रोहित शर्मा समेत लिस्ट में ये नाम

IND vs ENG- रांची टेस्ट में खिलाड़ी लगाएंगे रिकॉर्ड्स का अंबार, जेम्स एंडरसन-रोहित शर्मा समेत लिस्ट में ये नाम

इंडिया वर्सेस इंग्लैंड चौथा टेस्ट रांची में खेला जाना है। इस मैच में जेम्स एंडरसन की नजरें 700 टेस्ट विकेट लेने पर होगी, वहीं भारतीय कप्तान रोहित शर्मा रेड बॉल क्रिकेट में 4000 रन पूरा करना चाहेंगे।

IND vs ENG- रांची टेस्ट में खिलाड़ी लगाएंगे रिकॉर्ड्स का अंबार, जेम्स एंडरसन-रोहित शर्मा समेत लिस्ट में ये नाम
Lokesh Kheraलाइव हिंदुस्तान टीम,नई दिल्लीFri, 23 Feb 2024 08:07 AM
ऐप पर पढ़ें

इंडिया वर्सेस इंग्लैंड 5 मैच की टेस्ट सीरीज का चौथा और महत्वपूर्ण मुकाबला आज यानी शुक्रवार 23 फरवरी से रांची में खेला जाना है। यहां भारत की नजरें इंग्लैंड के बैजबॉल का घमंड तोड़ने पर होगी। ब्रैंडन मैकुलम और बेन स्टोक्स ने जब से इंग्लिश टीम की कमान संभाली है तब से इंग्लैंड एक भी टेस्ट सीरीज नहीं हारा है। भारत सीरीज में 2-1 से आगे चल रहा है, अगर रांची में भी टीम इंडिया तिरंगा लहराने में कामयाब रहती है तो वह बैजबॉल का गुरूर तोड़ देगी। इसके अलावा रांची टेस्ट में खिलाड़ी रिकॉर्ड्स का अंबार लगाने वाले हैं जिसमें भारतीय कप्तान रोहित शर्मा के साथ इंग्लैंड के अनुभवी तेज गेंदबाज जेम्स एंडरसन और बेन स्टोक्स जैसे खिलाड़ी शामिल हैं। आइए जानते हैं इनके बारे में-

इंडिया वर्सेस इंग्लैंड लाइव स्कोर यहां देखें

जेम्स एंडरसन इतिहास रचने से 4 विकेट दूर

इंग्लैंड के तेज गेंदबाज जेम्स एंडरसन 700 टेस्ट विकेट हासिल करने वाले पहले तेज गेंदबाज बनने से केवल चार विकेट दूर हैं। टेस्ट क्रिकेट के इतिहास में अभी तक सिर्फ दो ही गेंदबाज- श्रीलंका के स्पिनर मुथैया मुरलीधरन (800) और ऑस्ट्रेलिया के स्पिनर शेन वॉर्न (708)- 700 विकेट का आंकड़ा छू पाए हैं, मगर इनमें से कोई भी तेज गेंदबाज नहीं था। अगर एंडरसन भारत के खिलाफ रांची टेस्ट में चार शिकार करते हैं तो वह ये मुकाम हासिल कर सकते हैं। वह इस सीरीज में अभी तक 6 विकेट चटका चुके हैं।

India vs England- रांची में कैसा रहेगा पिच का मिजाज, जसप्रीत बुमराह के बगैर कैसी होगी भारतीय प्लेइंग XI?

बेन स्टोक्स भी कर सकते हैं कमाल

अगर बेन स्टोक्स रांची टेस्ट में गेंदबाजी करते हैं तो उनकी नजरें गैरी सोबर्स और जैक्स कैलिस जैसे महान खिलाड़ियों की लिस्ट में शामिल होने पर होगी। स्टोक्स टेस्ट क्रिकेट में 200 विकेट से तीन कदम दूर हैं, अगर चौथे टेस्ट में वह तीन भारतीय बल्लेबाजों का शिकार करने में कामयाब रहते हैं तो वह 6,000 से अधिक टेस्ट रन और 200 टेस्ट विकेट लेने वाले दुनिया के तीसरे ऑलराउंडर बन जाएंगे। स्टोक्स के नाम फिलहाल 100 टेस्ट मैचों में 197 विकेटों और 36.24 की औसत के साथ 6037 रन हैं। इस दौरान उन्होंने 13 शतक और 31 अर्द्धशतक जमाए हैं। उनका टेस्ट क्रिकेट में सर्वश्रेष्ठ स्कोर 258 रन का है। मौजूदा सीरीज में उन्होंने छह पारियों में 31.66 की औसत से 190 रन बनाए हैं।

IND vs ENG: रोहित शर्मा एंड कंपनी तोड़ेगी 'बैजबॉल' का घमंड? रांची में भारत रच सकता है इतिहास

जॉनी बेयरस्टो छू सकते हैं 6000 टेस्ट रन का आंकड़ा

जॉनी बेयरस्टो के नाम 98 टेस्ट मैचों की 174 पारियों में 36.45 की औसत से 5906 रन दर्ज हैं। जिसमें 12 शतक और 26 अर्द्धशतक शामिल हैं। अगर बेयरस्टो के बल्ले से रांची टेस्ट में 94 रन निकलते हैं तो वह अपने टेस्ट करियर में 6000 रन पूरा कर लेंगे। हालांकि इस सीरीज में उनका बल्ला शांत रहा है। अभी तक खेले तीन टेस्ट मैचों में बेयरस्टो ने 17 की औसत से सिर्फ 102 रन बनाए हैं, जिसमें उनका सर्वश्रेष्ठ स्कोर 37 रहा है।

IND vs ENG 4th test weather forecast : इंडिया वर्सेस इंग्लैंड चौथे मैच के दौरान तूफान देगा दस्तक, जानें मौसम का हाल

रोहित शर्मा 4000 टेस्ट रन से 23 रन दूर हैं

सभी प्रारूपों में आधुनिक सर्वकालिक महान खिलाड़ियों में से एक, भारतीय कप्तान 4,000 टेस्ट रन से 23 रन दूर हैं। 57 टेस्ट मैचों में उनके नाम 45.19 की औसत से 3,977 रन हैं, जिसमें 11 शतक और 16 अर्द्धशतक शामिल हैं। उनका सर्वश्रेष्ठ स्कोर 212 है। रोहित ने अब तक इस सीरीज के तीन मैचों की छह पारियों में एक शतक के साथ 40 की औसत से 240 रन बनाए हैं। उनका सर्वश्रेष्ठ स्कोर 131 है।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें